Sesame seeds for hair : अपने बालों को दें तिल का पोषण इन 4 DIY हेयर पैक्स के साथ

मॉइस्चराइजिंग गुणों से समृद्ध तिल को कई तरीकों से बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। जानते हैं तिल के फायदे और बालों पर अप्लाई करने के तरीके भी (Tips to use sesame seeds for hair)।
Jaanein hair mask kaise karein apply
इससे बालों का टूटना और झड़ना भी बढ़ने लगता है और बालों की शाइन भी प्रभावित होने लगती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 6 Feb 2024, 07:00 pm IST
  • 140

सर्दी के मौसम में खानपान में खासातौर से तिल का खूब इस्तेमाल किया जाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर तिल के सेवन से शरीर को पोषण की प्राप्ति होती है। ठीक उसी प्रकार से सर्द हवाओं में बालों की शाइन को बरकरार रखने के लिए तिल का प्रयोग बेहद कारगर साबित होता है। इससे तैयार हेयर मास्क बालों की जड़ों तक पहुंचकर हेयरफॉल समेत कई समस्याओं से राहत प्रदान करते हैं। मॉइस्चराइजिंग गुणों से समृद्ध तिल को कई तरीकों से बालों पर अप्लाई कर सकते हैं। जानते हैं तिल के फायदे और बालों पर अप्लाई करने के तरीके भी (Tips to use sesame seeds for hair)।

तिल किस प्रकार से करते हैं बालों की रक्षा

रिसर्चगेट की एक स्टडी के अनुसार एंटीफंगल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर तिल के इस्तेमाल से स्कैल्प की त्वचा नमीयुक्त रहती है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंटस, टोकोफिरोल्स और लिगनेंन्स बालों का हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद फाइबर और प्रोटीन बालों के टूटने की समस्या को हल कर देते हैं।

Jaanein til kaise hai faydemand
तिल के सेवन से शरीर में ब्लड फ्लो नियमित होने लगता है, जो अनियमित पीरियड की समसया को सुलझाने में कारगर साबित होता है।चित्र : अडॉबी स्टॉक

यहां जानिए आपके बालों के लिए तिल के फायदे

1. बालों को करें मॉइश्चराइज़

ओमेगा 3 फैटी एसिड और कई विटामिन व मिनरल से भरपूर तिल स्कैल्प को मॉइश्चराइज़ रखने में मदद करता है। तिल का तेल या मास्क अप्लाई करने से बालों की जड़ें मज़बूत बनती हैं। फॉलिकल्स को मज़बूती मिलने से बालों के टैक्सचर में सुधार आने लगता है।

2. डैंड्रफ की समस्या से राहत

काले और सफेद तिल एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। सर्दी के मौसम में शुष्कता के चलते डेड स्किन सेल्स की परत स्कैल्प पर जमने लगती है। इससे डैंड्रफ की समस्या पनपती है, जो बालों को नुकसान पहुंचाती है। तिल के तेल में नीम के तेल को मिलाकर बालों पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या से राहत मिलती है।

3. हेयरग्रोथ में फायदेमंद

एंटी बैक्टीरियल और ऐंटिफंगल गुणों से भरपूर तिल का तेल बालों को गहराई से पोषण देता है और कंडीशनिंग प्रदान करता है। इससे बालों को मिलने वाला प्रोटीन हेयरग्रोथ में मददगार साबित होता है। सप्ताह में 2 से 3 बार इसे बालो में लगाने से बालों को फायदा मिलता है।

Sesame seed ke fayde
एंटी बैक्टीरियल और ऐंटिफंगल गुणों से भरपूर तिल का तेल बालों को गहराई से पोषण देता है और कंडीशनिंग प्रदान करता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

4. नेचुरल कलरिंग एजेंट

उम्र से पहले सफेद होने वाले बालों को नेचुरल कलर प्रदान करने के लिए तिल बेहद कारगर है। तिल के तेल से नियमित हेयर मसाज करने से सफेद बालों की समस्या को सुलझाया जा सकता है। बालों की एक्सट्रा केयर के लिए इसे हेयर केयर प्रोडक्टस में अवश्य एड करें।

तिल को इस प्रकार करें बालों पर अप्लाई

1. तिल, दही और शहद

सबसे पहले 2 चम्मच तिल को रोस्ट कर लें। अब इसका पाउडर तैयार कर एक बाउल में डालें और उसमें 2 चम्मच दही और 1/2 चम्मच शहद का मिलाएं। इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। बालों की जड़ों से लेकर लंबाई तक पूरी तरह से लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ देर बाद बालों को धोकर माइल्ड शैम्पू से हेयरवॉश कर लें।

2. तिल का तेल और मेथी दाना पाउडर

हेयरग्रोथ को बूस्ट करने के लिए हेयरवॉश से पहले बालों में तेल मालिश आवश्यक है। इसके लिए 2 चम्मच तिल के तेल में 1 चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर बालों में लगाएं। 30 मिनट तक बालों में लगाकर छोड़ दें। चाहें तो बालों में हल्के हाथों से मसाज करें। अब बालों को धोने के लिए नेचुरल शैम्पू का प्रयोग करें। इससे बालों से जुड़ी समस्याओं को आसानी से हल किया जा सकता है।

Jaante hain til ke fayde
आइए जानते हैं तिल के फायदे (Sesame seeds benefits) और यह कैसे महिलाओं के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।
चित्र:शटरस्टॉक

3. काले तिल, एलोवेरा और प्याज का रस

समय से पहले सफेद होने वाले बालों को नेचुरल कलर प्रदान करने के लिए काले तिल को पीसकर पाउडर बना लें। अब 2 चम्मच काले तिल के पाउडर में 4 चम्मच प्याज का रस और 1 चम्मच एलोवेरा का मिलाएं। इस मिश्रण को घोलकर बालों में लगाएं। 20 से 25 मिनट तक बालों में लगा रहने के बाद धो दें इससे बालों का नेचुरल कलर और शाइन बरकरार रहते हैं।

4. काले तिल, गुड़हल पाउडर और नारियल तेल

बालों को माइश्चराइज़ और शाइनी बनाए रखने के लिए काले तिल को पीसकर पाउडर तैयार कर लें। फिर उसमें समान मात्रा में गुड़हल पाउडर एड कर दें। इस मिश्रण का पेस्ट तैयार करने के लिए उसमें नारियल के तेल की कुछ बूंदे डालें। अब दसे बालों में अप्लाई कर लें। इससे बालों का टैक्सचर इंप्रूव होने लगता है और बाल हेल्दी बने रहते हैं। बालों पर 30 मिनट तक लेप लगाए रखने के बाद बालों को धो लें। इससे बाल शाइनी और मज़बूत बनते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें – आपके हाथों को भी है एक नर्म स्पर्श की जरूरत, ट्राई करें ये 4 DIY मॉइश्चराइजिंग हैंड मास्क

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख