प्याज का रस बालों को जड़ों से मज़बूत बनाकर हेयर फॉल रोकता है, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल और देखें असर

अगर आप अपने बालों को स्वस्थ और मज़बूत बनाना चाहती हैं, तो प्याज के रस का इस तरह से करें बालों पर प्रयोग। साथ ही जानते हैं प्याज के रस के फायदे(Benefits of onion juice) भी।
Onion juice ke fayde
प्याज का तेल स्कैल्प और बालों को संपूर्ण पोषण देता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 24 Aug 2023, 03:21 pm IST
  • 141

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर प्याज का सेवन करने से जिस प्रकार हमारा स्वास्थ्य उत्त्म बना रहता है। ठीक उसी तरह से इसका रस बालों को नई जान देने में सहायता करता है। बालों का झड़ना आज के दौर की मुख्य समस्याओं में से एक है। दरअसल, बालों की कमज़ोर जड़े हेयरफॉल (hairfall) का कारण बनने लगती है। इससे बाल टूटने और वॉल्यूम में कम होने लगते हैं। बाहरी वातावरण, गलत खानपान और बालों पर इस्तेमाल किए जाने वाले तरह तरह के प्रोडक्टस आपकी समस्या का कारण बनते हैं। अगर आप अपने बालों को स्वस्थ और मज़बूत बनाना चाहती हैं, तो प्याज के रस (onion juice for hair fall) का इस तरह से करें बालों पर प्रयोग। साथ ही जानते हैं प्याज के रस के फायदे(Onion juice benefits for hair) भी।

जानते हैं प्याज के रस के फायदे (Benefits of onion juice)

1. हेयरफॉल घटाए

प्याज के रस में सल्फर की मात्रा अधिक होती है। इससे न केवल बालों में होने वाली रूसी की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। साथ ही बालों की रूट्स को मज़बूती भी प्रदान करता है। इसे रेगुलर बालों में लगाने से ब्लड सर्कुलेशन नियमित हो जाता है।

Onion juice ke fayde
प्याज के रस को बालों में लगाने से ब्लड सर्कुलेशन नियमित हो जाता है।चित्र- अडोबी स्टॉक

2. बैक्टीरियल इंफेक्शन से करे प्रोटेक्ट

बालों में बार बार होने वाला बैक्टीरियल इंफेक्शन हेयर ग्रोथ को कम कर देता है। साथ ही बालों का रूखापन भी बढने लगता है। अगर आप प्याज के रस को बालों के बीचों बीच लगाती हैं, तो इससे कोलेजन की मात्रा बढ़ने लगती है। कोलेजन का स्तर बढ़ने से हेल्दी स्किन सेल्स और हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है।

3. ग्रे हेयर्स से बचाए

समय से पहले सफेद होने वाले बालों को रोकने के लिए भी प्याज के रस का नियमित प्रयोग फायदा पहुंचाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस प्रीमेच्योग ग्रे हेयर की परेशानी दूर भगाते है। इससे बालों का रंग काला होने लगता है।

4. डैंड्रफ से मुक्ति

अनियन जूस बालों को प्रोटीन प्रदान करता है। इससे स्कैल्प पर होने वाली समस्याओं को रोका जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण बालों को क्लीन एंड क्लीयर रखने में मददगार साबित होते हैं। इससे बालों में मौजूद डैंड्रफ अपने आप कम होने लगता है। इसके अलावा बालों का वॉल्यूम भी बढ़ने लगता है।

प्याज का रस कैसे करें अप्लाई (How to apply onion juice)

1. कोकोनट ऑयल और अनियन जूस

बालों में अगर रूखापन बढ़ने लगता है, तो उसके लिए प्याज का रस इस्तेमाल करना ज़रूरी है। इसके लिए एक चम्मच प्याज के रस में समान मात्रा में कोकोनट ऑयल को मिक्स कर दें। अब उस मिश्रण को बालों के बीचों बीच ब्रश या कॉटन की मदद से लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक बालों में लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैम्पू धो लें। इससे बालों का टूटना और रूखापन कम होने लगता है।

Baalon se judi samasya ko suljhaayega pyaaz ka ras
प्याज सल्फर से भरपूर होता है, जो कोलेजन के उत्पादन के लिए आवश्यक है। चित्र- अडोबी स्टॉक

2. लेमन एंड अनियन जूस

स्कैल्प को हेल्दी बनाने और उसके पीएच लेवल को मेंटेन करने के लिए प्याज के रस में नींबू के रस को मिलाकर बालों में लगाएं। इससे बालों में होने वाली रूसी की समस्या का समाधान आसानी से किया जा सकता है। इससे स्कैल्प पर जमा गंदगी को भी दूर किया जा सकता है। जो ॅॉलिकल्स को ब्लाक् करने का काम करती है।

3. गार्लिक ऑयल और अनियन ऑयल

प्याज के रस में लहसुन के तेल को समान मात्रा में मिला लें। अब इससे हल्के हाथों से स्कैल्प पर मसाज करते जाएं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही बाल झड़ने की समस्या को रोका जा सकता है। अगर आप बालों को स्वस्थ और रूट्स को मज़बूत बनाना चाहते हैं, तो इस मिश्रण को सप्ताह में 2 बार 1 घंटे के लिए बालों में लगाकर रखे। उसके बाद किसी भी हर्बल शैम्पू से बालों को धो दें।

4. एलोवेरा जेल और प्याज का रस

बालों में होने वाले दो मुंहे (Split ends) बालों की समस्या को रोकने के लिए दो चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच एलोवेरा जेल और समान मात्रा में जैतून का तेल मिलाकर बालों में मसाज करें। इससे बालों के टूटने और दो मुंहे होने की समस्या को दूर किया जा सकता है। हेयरवॉश से पहले 10 से 15 मिनट तक इस मिश्रण को बालों में लगाकर रखें।

ये भी पढ़ें- घुंघराले बाल बार-बार उलझ जाते हैं तो ट्राई करें मां के बताये ये खास हेयर हैक्स

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख