आपके हाथों को भी है एक नर्म स्पर्श की जरूरत, ट्राई करें ये 4 DIY मॉइश्चराइजिंग हैंड मास्क

सर्दी के मौसम में हाथों की त्वचा का रूखापन अचानक से बढ़ने लगता है। जानते हैं ऐसे 4 DIY मॉइश्चराइजिंग हैंड मास्क (DIY moisturizing hand masks) जो आपके हाथों को नर्म और मुलायम बनाए रखेंगे।
Hand care ke liye inn tips ko follow karein
4 DIY मॉइश्चराइजिंग हैंड मास्क (DIY moisturizing hand masks) जो आपके हाथों को नर्म और मुलायम बनाए रखेंगे। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 5 Feb 2024, 01:59 pm IST
  • 140

सर्दियां आपके चेहरे और पैरों के लिए ही नहीं, बल्कि आपके हाथों की त्वचा को भी रूखा बना देती हैं। बार-बार हाथ धोना या सेनिटाइजर का इस्तेमाल भी इनसे नमी छीन लेता है। ऐसे में जरूरत होती है आपके हाथों की एक्स्ट्रा देखभाल की। हम यहां आज आपके लिए लाए हैं ऐसे 4 DIY मॉइश्चराइजिंग हैंड मास्क (DIY moisturizing hand masks) जो आपके हाथों को नर्म और मुलायम बनाए रखेंगे।

सर्दी के मौसम में हाथों की त्वचा का रूखापन अचानक से बढ़ने लगता है। शुष्कता बढ़ने से हथेलियों पर ड्राइनेस के चलते लकीरें साफ नज़र आती है। दरअसल, त्वचा पर एकत्रित होने वाले डेड स्किन सेल्स् रूखी त्वचा की समस्या को बढ़ा देते हैं। हाथों की त्वचा को मुलायम बनाने के लिए लोग कई प्रकार के ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हैं। मगर हाथों की स्किन का रूखापन कुछ ही देर में दोबारा से लौट आता है।

एनआईएच के अनुसार ब्लड सर्कुलेशन नियमित न होने से हाथों को रूखापन बढ़ने लगता है। डायबिटीज़ के मरीजों को रक्त के प्रवाह की कमी के चलते हाथों के रूखेपन की समस्या से दो चुर होना पड़ता है। इसके अलावा सोरायसिस और एक्जिमा भी हाथों पर शुष्कता त का कारण साबित होते हैं।इसके चलते हथेलियों की त्वचा खिंची हुई, फटी और छिली हुर्द नज़र आने लगती है।

जानते हैं हाथों की त्वचा को मुलायम बनाने के लिए आसान घरेलू नुस्खे (DIY moisturizing hand masks)

1. नारियल एवोकाडो मास्क

विटामिन सी और ई का रिच सोर्स एवोकाडो स्किन रिपेयर में मदद करता है। इसमें मौजूद मोनोअनसेचुरेटिड फैट्स त्वचा के लचीलेपन का बनाए रखता है और रूखेपन से बचाता है। वहीं नारियल में मौजूद नेचुरल मॉइयचराइजिंग गुण डेड स्किन सेल्स की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

दो चम्मच एवोकाडो का लेकर उसका पल्प बना लें और उसमें 1 चम्मच नारियल तेल मिलाएं। इस मिश्रण अच्छी तरह से तैयार करके दोनों हथेलियों पर अप्लाई करें। 10 मिनट लगाने के बाद रिमूव कर दें। इससे हाथों की शुष्कता दूर होती है और त्वचा में निखार दिखने लगता है।

hand moisturizer lock kren
हाथों में मॉइस्चराइज़र मेन्टेन रखना है बेहद महत्वपूर्ण। चित्र एडॉबीस्टॉक

2. शहद और बादाम का तेल

बादाम में कॉपर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जो बालों और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन ई की मात्रा त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद करती है। साथ ही ठण्ड के मौसम में हाथों का कालापन भी दूर होने लगता है। वही शहद में पाई जाने वाले नेचुरल हीलिंग प्रापर्टीज स्किन को हाइड्रेट रखती है।

कैसे करें अप्लाई

इसे हाथों पर लगाने के लिए 1 चम्मच बादाम के तेल में समान मात्रा में शहद का मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण को घोलकर हथेलियों पर आगे और पीछे अप्लाई करें। 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर दोनों हाथों को धो लें। आप चाहें, जो उंगलियों के ज्वाइंटस पर हाथों से मसाज करें।

3. ओटमील और दूध

एक्सफोलिएटिंग एजेंट के रूप में काम करने वाला ओटमील त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स की परत को हटाने में मदद करता है। इसमें दूध को मिलाकर त्वचा की शुष्कता में कमी लाई जा सकती है। दूध की मदद से त्वचा में पाए जाने वाले डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके स्किन सेल्स को रिपेयर किया जाता है।

कैसे करें अप्लाई

2 चम्मच ओटमील में 4 चम्मच दूध के मिलाएं। अब एक थिक पेस्ट तैयार कर लें और उसे दोनों हाथों पर लगा लें। नहाने से 10 से 15 मिनट पहले हाथों पर इसे लगाने से हथेलियों का रूखापन कम होने लगता है।

oatmeal kaise hai skin ke liye faydemand
ओटमील और मिल्क बाथ से डेड स्किन सेल्स को रिमूव करके स्किन सेल्स को रिपेयर किया जाता है। । चित्र:शटरस्टॉक

4. योगर्ट और बेसन

कैल्शियम से भरपूर योगर्ट को स्किन पर अप्लाई करने से स्किन टोन, टेक्सचर और मॉइश्चर सब कुछ बरकरार रहता है। वहीं बेसन स्किन ब्राइटनिंग में मदद करता है। इससे त्वचा का कालापन दूर होता है और हथेलियों की शुष्कता को भी कम किया जा सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कैसे करें अप्लाई

इसे हाथों पर लगाने के लिए 2 चम्मच योगर्ट में 1 चम्मच बेसन का मिलाएं और हथेलियों पर आगे और पीछे की ओर लगा लें। इसी प्रकार से मिश्रण को हाथों पर लगाएं रखें और हल्का सूखने के बाद पानी की मदद से हथेलियों को मले। इससे त्वचा में निखार आने लगता है।

ये भी पढ़ें- आयुर्वेद के अनुसार शरीर के इन 5 हिस्सों पर तेल लगाना होता है फायदेमंद, रात को सोने से पहले जरूर लगाएं

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख