चीनी की जगह ब्राउन शुगर में बनाएं सर्दियों वाले मिष्ठान्न, सेहत को मिलेंगे ये 7 फायदे

मीठा खाना किसे पसंद नहीं होगा। चीनी से बने हलवा, मिठाइयां, केक, पेस्ट्री तो बड़े स्वाद लेकर खाती हैं। पर रिफाइंड शुगर की ये मिठास वजन बढ़ाने के साथ ही डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारियों का कारण बनती है। इसलिए जरूरी है कि इसके हेल्दी विकल्पों को शामिल करें।
brown sugar swasthya ke liye faydemand hai.
ब्राउन शुगर में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। हाई एंटीऑक्सीडेंट सामग्री इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है। चित्र-शटरस्टॉक.
स्मिता सिंह Updated: 10 Jan 2024, 15:59 pm IST
  • 125
इनपुट फ्राॅम

चीनी बिना भला कोई मीठा पकवान या व्यंजन कैसे बन सकता है? फीकी चाय भी कोई चाय होती है? कुछ लोग अकसर ऐसा कहते मिल जाते हैं। वास्तव में शरीर के लिए ग्लूकोज भी जरूरी है। मगर बदले हुए लाइफस्टाइल में एडेड शुगर या वाइट शुगर शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। ये शरीर में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ा कर कई रोगों के जोखिम को बढ़ा देते हैं। ऐसे में ये ध्यान रखना जरूरी है कि आप उसी प्रकार की चीनी का सेवन करें, जो आपकी सेहत को नुकसान न पहुंचाए। ब्राउन शुगर उनमें से एक है। ब्राउन शुगर चीनी का एक ही रूप है। यह मीठा होने के बावजूद नुकसान रहित है। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं। जानते हैं ब्राउन शुगर कैसे पूरे शरीर को फायदा (brown sugar benefits) पहुंचाता है।

कैसे फायदा पहुंचाता है ब्राउन शुगर (7 Health benefits of brown sugar)

ब्राउन शुगर में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं। हाई एंटीऑक्सीडेंट सामग्री इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है। इससे कैंसर सहित कई रोगों के जोखिम से बचाव हो पाता है । ब्राउन शुगर में आयरन और कैल्शियम जैसे मिनरल भी होते हैं।

क्या डायबिटीज के मरीज ले सकते हैं (Brown sugar for diabetics)?

स्वाद में मामूली अंतर के बावजूद भूरे या ब्राउन शुगर और सफेद चीनी में पोषक तत्व प्रोफ़ाइल लगभग समान होते हैं। ब्लड शुगर लेवल पर इसका समान प्रभाव होता है। इसलिए ब्राउन शुगर डायबिटीज के मरीज को कोई लाभ नहीं देती है।

यहां हैं ब्राउन शुगर के फायदे ((7 Health benefits of brown sugar)

1.एनर्जी बूस्टर (energy booster)

जब आप साधारण कार्बोहाइड्रेट लेती हैं, तो आपका शरीर इसे आसानी से तोड़ देता है और आपको भरपूर ऊर्जा देता है। ब्राउन शुगर भी सरल कार्बोहाइड्रेट का एक रूप है, जो पचाने में आसान है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है।

2. पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर (Nutritious and full of minerals)

ब्राउन शुगर में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे बहुत सारे पोषक तत्व और मिनरल होते हैं, जो कोशिकाओं को किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाते हैं। साथ ही ये दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। ब्लड फ्लो को नियंत्रित करते हैं।

3. पाचन के लिए अच्छा (good for digestion)

ब्राउन शुगर पाचन के लिए भी अच्छा है, क्योंकि यह गुड़ से बनी होती है जो स्वस्थ पाचन तंत्र और मल त्याग को बढ़ावा देती है। ब्राउन शुगर में मौजूद फाइबर शरीर द्वारा चीनी के अवशोषण को कम करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

सिर्फ शुभ ही नहीं, हेल्‍दी भी है घी-शक्‍कर।
ब्राउन शुगर पाचन के लिए भी अच्छा है, क्योंकि यह गुड़ से बनी होती है जो स्वस्थ पाचन तंत्र और मल त्याग को बढ़ावा देती है। चित्र-शटरस्टॉक

4. तनाव में कमी (decreases stress)

ब्राउन शुगर सूदिंग इफेक्ट वाला होता है शरीर पर शांत प्रभाव डालता है। यह तनाव के स्तर को कम करने और शांत रहने में मदद करता है। ब्राउन शुगर में मौजूद गुड़ वह घटक है, जो मसल्स को रिलैक्स और चिंता को दूर करता है।

5. स्किन को रखे स्वस्थ (keep skin healthy)

ब्राउन शुगर एक प्राकृतिक एक्सफोलिएंट स्क्रब के रूप में त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार (brown sugar benefits) लाता है। यह डेड स्किन सेल्स को हटा देता है। इससे त्वचा चिकनी और स्वस्थ हो जाती है। ब्राउन शुगर में ग्लाइकोलिक एसिड भी होता है, जो आमतौर पर स्किन को एंटी-एजिंग बनाने में मदद करता है। यह महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करता है।

6. मोटापे और मधुमेह के खतरे को करता है कम ( helps in weight loss and prevents diabetes)

ब्राउन शुगर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इससे यह ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने के लिए सफेद चीनी का बेहतर विकल्प बन जाता (brown sugar benefits) है। इसमें कुछ मात्रा में फाइबर भी होता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। यह ब्लड शुगर को भी अवशोषित करता है। इससे यह मोटापे और मधुमेह के खतरे को भी कम करता है।

Brown sugar scrub
ब्राउन शुगर में कुछ मात्रा में फाइबर भी होता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। चित्र-शटरस्टॉक

7. प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार (Improves immunity)

ब्राउन शुगर में मौजूद गुड़ में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम (brown sugar benefits) करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें :-काली किशमिश है महिलाओं की दोस्त, जानिए इसे हर रोज आहार में शामिल करने के फायदे

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख