ये 5 संकेत बताते हैं कि आप एक ग़लत व्यक्ति को डेट कर रहीं हैं, जानिए कैसे चुनना है सही पार्टनर

गट फीलिंग बहुत मायने रखती है। पर कभी-कभी इसके बावजूद हम कन्फ्यूज हो जाते हैं और यह तय नहीं कर पाते कि आप अपने पार्टनर के बारे में जो सोच रहीं हैं वह सही है या नहीं!
relationship mei ignorance kaise pehchaanein
कार्य में अपने पार्टनर की मंजूरी को शामिल नहीं करते हैं, तो ये डिस्रिस्पेक्ट की ओर इशारा करता है। चित्र: अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 9 Feb 2023, 03:55 pm IST
  • 141

किसी को पसंद करना और उसके साथ डेट पर जाना नॉर्मल है। लगातार डेटिंग के दौरान दो लोगों में बीच नज़दीकियां बढ़ने लगती है। वे एक दूसरे की ओर आकर्षित (Attraction) होने लगते हैं। कभी कभी नोंक झोंक होना भी संभव है। धीरे धीरे हम उस व्यक्ति पर भरोसा करने लगते हैं। मगर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो सिर्फ टाइमपास के लिए या एक्सपीरिएंस और मौज मस्ती के लिए किसी के साथ लिंकअप (link up) होते है। पर आप इस बात को कैसे जान सकते हैं कि जो इंसान आपको डेट कर रहा है, वो सही है या गलत (Toxic relation) ।

क्या है एक्सपर्ट की राय

इस बारे में गंगा राम हास्पिटल की साइकॉलोजिस्ट, सीनियर कंसलटेंट डॉ आरती आनंद हमें बता रही है कि अगर आपका पार्टनर बात बात पर झुंझला जाता है या फिर आपसे बातें छुपाता है, तो उससे बैठकर हेल्दी टॉक करें। उसके बाद उसे काउसलिंग के लिए ले जाएं। दरअसल, कुछ लोग अपना दबदबा स्थापित करने के लिए भी अपने पार्टनर से मनमाना सुलूक करते हैं। अगर वो फिर भी नहीं ठीक होता तो इस तरह के टॉक्सिक रिलेशन से बाहर निकलना ज़रूरी है।

Yah aapke rishte ko toxic bana sakta hai
यह आपके रिश्ते को टाक्सिक बना सकता हैं। चित्र : शटरस्टॉक

चलिए जानते हैं, डॉ आरती आनंद से वो संकेत, जो हमें बताते हैं कि आप ग़लत व्यक्ति को डेट कर रही हैं।

1 हर वक्त गुस्से में रहना

अगर आपका डेटिंग पार्टनर बात बात पर गुस्सा हो रहा है। आपकी कोई बात उसे पसंद नहीं आती है। अन्य लोगों के सामने आपको नीचा दिखाता है। ये सभी साइन इस ओर इशारा करते है कि आपका पार्टनर सिर्फ आपके साथ टाइमपास कर रहा है। वो आपकी भावनाओं को समझने की जगह उनका मज़ाक बनाता है। आपके इमोश्ंस का ख्याल रखे बगैर वो बेवजह हर छोटी सी बात पर भी आप पर चिल्लाता है। ऐसे में आपको सतर्क होने की ज़रूरत है। आपके साथी का ये रवैया रिश्ते में एक अलार्मिंग संकेत है।

2 बात बात पर झूठ बोलना

डॉ आरती आनंद बता रही है कि अगर आपका पार्टनर अपनी हर छोटी बात के लिए आपसे झूठ बोलता है, तो इसका मतलब वो आपके करीब नहीं है। वो खुलकर अपनी बात आपको नहीं समझा पा रहा है या वो आपको इस लायक नहीं समझता कि आप उसकी बात समझ पाएं। ऐसे में उसकी मंशा को समझने की ज़रूरत है। ये जानने का भी प्रयास करना होगा कि वो किस बात को आपसे छुपाने की कोशिश करता है। बहुत बार दो लोगों को एक साथ डेट करने वाले लोग अधिकतर झूठ बोलते हुए पाए जाते है। अगर आपके पार्टनर की लाइफ में कोई और है, तो उस व्यक्ति को या तो समझाएं या फिर उससे दूरी बना लें।

toxic relationship
जानिए किस तरह रिश्ते को ठीक करना है। चित्र : शटरस्टॉक

3 आपके सामने औरों से फलर्ट करना

ऐसे लोग कभी भी किसी एक रिश्ते में बंधकर रहना पसंद नहीं करते हैं। डेंटिंग के बावजूद भी उनका ध्यान अपने पार्टनर से ज्यादा औरों पर रहता है। वे अपने पार्टनर को दूसरों के सामने नीचा दिखाने का कोई मौका नही छोड़ते है। इससे रिश्तों में तनाव का माहौल पैदा होता है। मनमौजी स्वभाव के ये लोग दूसरों की ओर बहुत जल्दी आकर्षित हो जाते हैं। इससे रिलेशन में सिक्योरिटी नहीं मिल पाती है। हर वक्त डाउट बना रहता है। ऐसे में इस प्रकार के लोगों से दूरी बना लेना ही बेहद उपाय है।

4 आपकी सहमति न लेना

प्यार का मतलब सिर्फ पार्टनर पर अपना अधिकार जताना नहीं है बल्कि उसकी इच्छाओं का ध्यान रखना भी है। अक्सर प्यार में दोनों लोग डेंटिंग के दौरान एक दूसरे को समझते हैं और रिश्ते को आगे बढ़ाते हैं। अगर आपका पार्टनर किसिंग और रिलेशन को आगे बढ़ाने के लिए आपसे सहमति नहीं ले रहा, तो ये संकेत परेशान करने वाला हो सकता है। इसका अर्थ है कि उसे आपकी परवाह नहीं है और वो रिलेशन को अपने हिसाब से चलाना चाहता है। ऐसे लोग रिलेशन से बहुत जल्द बोर हो जाते हैं। इस अलार्मिंग सिचुएशन में पहुंचने से पहले आप खुद को तैयार कर लें और अपने पार्टनर को किसी भी बात के लिए मज़बूर करने से रोकें।

5 पैसे मांगना

अगर आपका पार्टनर आपसे बार बार पैसों की डिमाण्ड कर रहा है और उसका गलत इस्तेमाल कर रहा है, तो इस सिचुएशन में सावधान रहें। कई बार लोग शराब और नशीली चीजों के सेवन के आदि होते हैं, जिसके लिए वो डेंटिंग का तरीका अपनाकर पैसे इकट्ठा करने लगते हैं। इस तरह के व्यक्ति को खुद से दूर रखें। ऐसे लेग कई बार एचआईवी पॉजिटिव और एसटीडी से भी पीडित होते हैं। इसका प्रभाव आप पर भी हो सकता है। हांलाकि इन लोगों का मकसद सिर्फ पैसे एंठना और सेक्स करना ही होता है। ऐसे मनचले लोगों से दूरी बना लेना ही समझदारी है।

डेटिंग के लिए कैसा पार्टनर चुनें

जो आपको समझता हो और आपकी पसंद को नज़रअंदाज न करें

ऐसा व्यक्ति जो आपकी बात को ध्यानपूर्वक सुने और समझे। उसके बाद अगर आप कहीं भी गलत हैं, तो आपको समझाए।

अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए आप पर फाइनेंशियली निर्भर न हो।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

आपकी गतिविधियों पर शक न करता है। दूसरों से आपका मेलजोल उसे खटकता न हो।

सेक्स के लिए आपको बार बार मज़बूर न करे और आपकी सहमति को जाने। किसी बात को प्रूफ करने के लिए झूठ का सहारा न ले।

आपके साथ वक्त बिताए ताकि आप एक दूसरे को जान सकें। परिवार के बाकी सदस्यों से मिलने के लिए उत्सुक हो और उन्हें आदर सम्मान दे।

ये भी पढ़ें- वैलेंटाइन डे पर पाना चाहती हैं फ्लॉलेस स्किन, तो इन 5 टिप्स को डेली रूटीन में करें शामिल

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख