दर्दनाक होता है कोई भी रिश्ता टूटना, जानिए ब्रेकअप के दर्द से कैसे उबरना है

ब्रेकअप एक ऐसी स्थति है, जब दो लोग अपना रिश्ता हमेशा के लिए खत्म करने का फैसला लेते हैं। पर ये किसी एक के लिए ज्यादा दर्दनाक स्थिति हो सकती है। जानिए इससे कैसे उबरना है।

जानिए ब्रेकअप पेन से जल्द बाहर कैसे आएं। चित्र: शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 27 October 2022, 22:16 pm IST
  • 141

जब हम पूरे दिल और दिमाग से किसी के साथ रिश्तें में होते हैं, तो हम उस व्यक्ति को पूरी तरह अपना मान लेते हैं। और अपनी पूरी जिंदगी उस व्यक्ति के साथ बिताने के सपने देखने लगते हैं। लेकिन कई बार परिस्थितियां इतनी विपरीत हो जाती हैं कि हमें उस रिश्ते को खत्म करने की जरूरत पड़ सकती है। कुछ लोग इस स्थति से जल्दी मूव ऑन कर जाते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो कई कोशिशों के बाद भी खुद को संभाल नहीं पाते। जिसका असर उनके परिवार और कॅरियर पर भी पड़ने लगता है। इसलिए जरूरी है इस भावना (how to overcome from breakup pain) से बाहर आना। हेल्थ शॉट्स के इस लेख में हम आपकी मदद करने के लिए कुछ उपाय दे रहे हैं।

तो चलिए बात करते हैं उन टिप्स के बारें में, जिन्हें फॉलो करके आप ब्रेकअप पेन से जल्द बाहर आ सकती हैं –

1. उससे सारी उम्मीदें खत्म करें

ब्रेकअप पेन आपको सिर्फ तभी तक परेशान करेगा जब तक आप उसकी सारी यादें खत्म नहीं कर लेती। जैसे कि शायद उनका फोन या मेसेज आ जाए या आप गलती से उनसे टकरा जाएं या उन्हें उनकी गलती का अहसास हो जाए। आपको उन्हें अपनी जिंदगी से हमेशा के लिए डिलीट करना होगा, इसके लिए आपको उनकी सभी चीजें फेंकनी होगी।

Creativity hai jaroori
क्रीएटिविटी जीवन में बहुत आवश्यक है। चित्र : शटरस्टॉक

2. अपनी रचनात्मकता पर काम करें

ब्रेकअप पेन से बाहर आने का सबसे बेहतरीन तरीका है, अपनी रचनात्मकता पर काम करना। क्योंकि इससे आपको खुद को बेहतर तरीके से निखारने में मदद मिलेगी। मायो क्लिनिक के मुताबिक इस समस्या से बाहर आने के लिए अपनी सभी मनपसंद चीजों की लिस्ट बनाएं, साथ ही रोज एक टास्क पूरा करने की कोशिश करें इससे आपका कॉन्फिडेंस बढ़ेगा और आप खुद पर काम कर पाएंगी।

3. अपना कल बेहतर बनाएं

मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट डॉ कामना छिब्बर कहती हैं, “आपको खुद को समझाने की आवश्यकता है, कि जो चीजें आपके कंट्रोल में नहीं उसमें आपकी कोई गलती नहीं है। क्योंकि कई चीजें शुरुआत में दर्द देती है, लेकिन यही आपका बेहतर व्यक्तित्व बाहर लाने में मदद करती हैं। आपको खुद को समझाना होगा कि जो हुआ किसी बेहतर के लिए हुआ है, क्योंकि कम से कम आपको इस दर्द को जिंदगी भर झेलने की आवश्यकता नही होगी।”

sabotage
ब्रेकअप होने पर व्यक्ति को किसी के इमोशनल सप्पोर्ट की बहुत जरूरत होती है। चित्र : शटरस्टॉक।

4. जल्द दूसरे रिश्तें में नहीं आएं

ब्रेकअप होने पर व्यक्ति को किसी के इमोशनल सप्पोर्ट की बहुत जरूरत होती है, लेकिन ऐसे में नए रिश्तें की शुरुआत एक गलत फैसला साबित हो सकता है। क्योंकि नए रिश्तें में आकर भी आप अपने पार्टनर में अपने एक्स को ढूढ़ने की कोशिश करेंगी। नई यादें बनाने की उम्मीद में आप अपनी पुरानी कड़वी यादों में फंसने लगेंगी। इसलिए कुछ समय खुद को देने की कोशिश करें, इसके बाद ही किसी नए व्यक्ति को अपनी जिंदगी में आने की अनुमति दें।

5. अतीत की सीख को याद रखें

अमेरिकन साइकोलॉजिकल असोसिएशन के अनुसार समस्या को भुलाने के लिए आपको अपने पुराने अनुभवों को लिखकर उनमें बदलाव करने की आवश्यकता है।

आपको अपने अतीत से सीख लेने की आवश्यकता है, जिससे आप अपने नए रिश्ते को बेहतर बना सकें। आपको उन गलतियों, वजहों और इच्छाओं को नोट करने की आवश्यकता है, जो आपके पहले रिश्तें के टूटने का कारण रही हैं।

6. सकारात्मक लोगों के आस पास रहें

इस दौरान आपको ऐसे खास लोगों के आस पास रहना चाहिए, जो आपको बेहतर महसूस करा सकें। जिनसे आप खुलकर बार करें और वो आपको बिना जज करें समझा सकें। इसके साथ ही ऐसे लोगों से दूर रहें जो आपके अतीत को याद करते हुए सहानुभूति दिखाने की कोशिश करें। साथ ही जिन्हें आपके पुराने रिश्तें के बारे में पता हो।

इसके अलावा ऐसे लोगों से भी दूर रहें, जो आपको अपने रिश्तें की तारीफ करते हुए जलाने की कोशिश करें। क्योंकि इससे आपके अंदर गुस्सा बढ़ेगा और स्थति से बाहर आना मुश्किल हो जाएगा।

यह भी पढ़े – आपकी मेंटल हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकती है ऑफिस पॉलीटिक्स, जानिए इससे कैसे बचना है 

  • 141
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory