सुबह स्टूल पास करने में परेशानी होती है, तो यहां जानें इसका कारण और इसे अवॉइड करने के कुछ प्रभावी टिप्स

हम पूरे दिन में खासकर रात के समय कई ऐसे मिस्टेक करते हैं, जिनकी वजह से सुबह स्टॉल पास करना मुश्किल हो जाता है। यदि इन पर ध्यान दिया जाए तो आप अपने मॉर्निंग स्टूल रूटीन को नियमित रख सकती हैं।
सभी चित्र देखे Mal tayag ko asaan banane me apki madad karenge ye 5 tips.
मल त्याग को आसान बनाने में आपकी मदद करेंगे ये 5 टिप्स. चित्र:शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 7 Jun 2024, 10:00 am IST
  • 124

सुबह उठने के साथ स्टूल पास करना स्वस्थ शरीर की निशानी है। यदि आप ऐसा नहीं कर रही हैं, तो आपके शरीर में कहीं न कहीं कोई दिक्कत जरूर है। वहीं सुबह स्टूल पास न होना आपकी दिनचर्या की गलतियों को दर्शाता है। हम पूरे दिन में खासकर रात के समय कई ऐसे मिस्टेक करते हैं, जिनकी वजह से सुबह स्टॉल पास करना मुश्किल हो जाता है। यदि इन पर ध्यान दिया जाए तो आप अपने मॉर्निंग स्टूल रूटीन को नियमित रख सकती हैं। तो फिर जानते हैं, आखिर हम रात को ऐसी क्या गलती करते हैं, जिसकी वजह से हमें सुबह स्टूल पास करने में समस्या होती है।

योगा इंस्टीट्यूट की डायरेक्टर और हेल्थ कोच हंसा जी योगेंद्र ने मॉर्निंग कांस्टीपेशन (Morning constipation) को अवॉइड करने के कुछ खास टिप्स दिए हैं। तो चलिए जानते हैं, आखिर आप किस तरह सुबह अपने पाचन क्रिया को एक्टिव रख सकती हैं।

यहां जानें मॉर्निंग कांस्टीपेशन का कारण बनने वाली कुछ आम गलतियों के बारे में (cause of Morning constipation)

मॉर्निंग कांस्टीपेशन के कई कारण होते हैं, परंतु अक्सर हमारे द्वारा रात को की जाने वाली कुछ सामान्य गलतियां इस समस्या को अधिक ट्रिगर कर सकती हैं। देर रात डिनर करना और बेड पर लेट जाना, इसके अलावा लेट नाइट स्नैकिंग यानी की आधी रात को उठकर फ्राइड और प्रोसेस्ड स्नैक्स लेना और फौरन बेड पर सो जानें से पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, और आपको सुबह स्टूल पास करने में परेशानी हो सकती है।

constipation
यदि इन पर ध्यान दिया जाए तो आप अपने मॉर्निंग स्टूल रूटीन को नियमित रख सकती हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

रात को सोते वक्त अपने पास पानी जरूर रखें। आमतौर पर पानी पीने में लंबा गैप, आपके शरीर को डिहाइड्रेटेड कर सकता है। डिहाइड्रेशन कांस्टीपेशन का एक सबसे बड़ा कारण है। इतना ही नही पूरे दिन शारीरिक रूप से स्थिर रहना, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों की कमी, जैसे फल और सब्जियों का सेवन न करने से भी सुबह मल त्याग करने में कठिनाई हो सकती है।

ये खास टिप्स सुबह आपके मल त्याग को आसान बनाने में आपकी मदद करेंगी (tips to deal with morning constipation)

1. रात की रूटीन में सुधार करें

मॉर्निंग कांसेपशियन को अवॉइड करने का सबसे अच्छा तरीका है, कि आप रात को समय पर डिनर करें और डिनर करने के बाद कुछ देर वॉक करें या घर का कोई छोटा-मोटा काम कर लें। ताकि आपकी बॉडी एक्टिव रहे और आपके खाने को पचने का समय मिल जाए। वहीं लेट नाइट स्नैकिंग से बचें, खासकर प्रोसेस्ड, फ्राइड और एडेड शुगर युक्त स्नैक्स न लें। रात के डिनर में फाइबर जोड़ने से सुबह मल त्याग करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें: अल्कोहल इनटेक बढ़ा सकता है डायबिटीज के मरीजों की मुश्किल, जानें इन दोनों के बीच का कनेक्शन

2. रात को पिएं प्रयाप्त पानी

जो लोग डिनर के बाद बिल्कुल भी पानी नहीं पीते हैं, उनको मॉर्निंग कांसेपशियन का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए रात को सोते हुए अपने पास पानी की एक बोतल रखें। वहीं कोशिश करें कि जब भी आंख खुले थोड़ा पानी पी लें, इससे आपकी बॉडी हाइड्रेटेड रहती है। सुबह उठने के साथ पानी पीना एक अच्छी हैबिट है, पर यह फौरन कांस्टीपेशन से निजात नहीं दिला सकती। इसलिए पुरी रात पाचन क्रिया का लुब्रिकेटेड रहना जरूरी है।

cucumber water
सुबह मल त्याग को आसान कैसे बनाएं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

3. सुबह एक गिलास गुनगुना पानी पिएं

सुबह एक गिलास गुनगुना पानी आपके पाचन क्रिया को पूरे दिन स्टिम्युलेट करता है। पाचन शक्ति को प्रभावी रूप से इंप्रूव करने के लिए अपने गुनगुने पानी में नींबू का रस ऐड करें। इसके अलावा आप कोई भी अन्य हर्ब और मसाले जैसे की अदरक, तुलसी, दालचीनी, लौंग, इलाइची आदि को पानी में ऐड कर सकती हैं।

4. पेट को मसाज दें

सुबह उठते के साथ खुद को रिलैक्स करें और गुनगुना पानी पिएं। उसके बाद हल्के हाथों से अपने पेट को धीरे-धीरे मसाज दें। हाथों से पेट पर हल्का प्रेशर देते हुए क्लाकवाइज डायरेक्शन में पेट को मसाज देने से बॉवेल मूवमेंट अधिक आसान हो जाता है।

Periods ke dauran bhi fitness routine follow kare
अपनी फिटनेस रूटीन को जारी रखें। चित्र:शटरस्टॉक

5. मॉर्निंग वर्कआउट रूटीन स्थापित करें

सुबह का समय वर्कआउट का सबसे अच्छा समय होता है। यदि आपको मॉर्निंग कांस्टीपेशन की शिकायत रहती है, तो सुबह गुनगुना पानी पीने के बाद कुछ देर एक्सरसाइज, योग जैसी गतिविधियों में भाग लें। इससे आपको स्टूल रिलीज करने में मदद मिलेगी। अगर आप वर्कआउट नहीं करना चाहती हैं, तो खुले वातावरण में कुछ देर तेज चलने की कोशिश करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह भी पढ़ें: गर्मी में बढ़ रहे हैं डायरिया के मामले, जानें इस स्थिति में क्या खाना है और क्या नहीं

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख