One side headache: इन 4 कारणों से हो सकता है आधे सिर में दर्द, एक्सपर्ट बता रहे हैं इससे उबरने का तरीका

कुछ लोगों को सिर के आधे हिस्से में दर्द (half side headache) होता है। कई बार यह दर्द इतना असहनीय हो जाता है। एक हिस्से के दर्द से परेशान रहती हैं, तो एक्सपर्ट से जानें इसका कारण और बचाव के उपाय।
Chilled water ki wjh se bhi hoti hai headache
गर्मी से लौटकर ठंडा पानी पीने से दिमाग की नसों पर भी उनका प्रभाव दिखने लगता है। चित्र : शटरकॉक
अंजलि कुमारी Updated: 28 Dec 2023, 02:54 pm IST
  • 124

चोट लगने पर, अधिक थकान होने पर, ज्यादा टेंशन लेने पर, सर्दी- जुकाम की स्थिति में या ओवरथिंक करने से सिर दर्द होना सामान्य है। इसका अनुभव हम सभी ने कभी न कभी जरूर किया होगा। पर कुछ लोगों को सिर के आधे हिस्से में दर्द (half side headache) होता है। कई बार यह दर्द इतना असहनीय हो जाता है कि आप कुछ भी कर नहीं पाते। अकसर लोग समझ नहीं पाते कि ऐसा क्यों हो रहा है। क्या सिर के आधे हिस्से में दर्द (Headache at one side) होना किसी गंभीर समस्या का संकेत है या यह एक सामान्य समस्या है? सिर दर्द के बारे में तो हम अक्सर बात करते हैं, पर आज हम बात करेंगे सिर के आधे हिस्से के दर्द (left side headache) के बारे में।

इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्थ शॉट्स ने साइबर नाइफ आर्टेमिस हॉस्पिटल, गुरुग्राम के डायरेक्टर डॉ आदित्य गुप्ता से बात की। डॉ आदित्य कहते हैं, “ऐसे कई कारण हैं, जिनकी वजह से किसी को एक हिस्से में सिरदर्द हो सकता है, जिसे अक्सर तनाव सिरदर्द या माइग्रेन के रूप में जाना जाता है।” जबकि एकतरफा सिरदर्द के लिए कुछ विशिष्ट कारण और सर्व-उद्देश्यीय उपचार बताए हैं।

पहले जानें क्या है सिर के आधे हिस्से का दर्द (what is half side headache)

सिर के आधे हिस्से में असहनीय दर्द का अनुभव होना सामान्य है, जिसके पीछे कई कारण जिम्मेदार होते हैं। यह एक ऐसी समस्या है, जो लगभग 15 मिनट से लेकर 3 घंटे तक किसी व्यक्ति को परेशान कर सकती है। यह अचानक से अटैक करती है और आपके लिए परेशानियां खड़ी कर सकती है। इस प्रकार का दर्द कई अन्य परेशानियों के साथ आता है, जैसे की एक आंखों से आंसू आना, एक आंख में दर्द होना, एक नाक का बंद हो जाना आदि। इस प्रकार का दर्द माइग्रेन के मरीजों में भी देखने को मिलता है।

Stress aapki health ko affect karta hai
तनाव आपके स्वास्थ्य को कई तरह से प्रभावित कर सकता है। चित्र:शटरस्टॉक

जानें सिर के एक हिस्से में दर्द का कारण और उपाय (causes of half side headache)

1. तनाव से होने वाला आधे सिर का दर्द

तनावग्रस्त सिरदर्द अक्सर, तनाव, खराब मुद्रा या तनावग्रस्त मांसपेशियों से जुड़े होते हैं। वे सिर के एक तरफ सुस्त, निरंतर असुविधा पैदा कर सकते हैं। गलत मुद्रा में सिर रखकर सोने, बैठने, चलने और किसी भी कार्य को करते हुए सिर की मुद्रा सही न होने से मांसपेशियों पर भार पड़ता है, और वे तनावग्रस्त हो जाती हैं।

क्या है उपाय

डॉ आदित्य के अनुसार नियमित व्यायाम, विश्राम तकनीक, स्ट्रेस मैनेजमेंट और उचित मुद्रा रखरखाव से तनाव सिरदर्द को कम किया जा सकता है। रात को सोते हुए मुलायम तकिया का प्रयोग करें, जिससे कि आपके सिर एवं गर्दन की मांसपेशियां पूरी तरह से रिलैक्स रह सके।

इसके अलावा लंबे समय तक बैठकर काम करती हैं, तो अपने सिर को एक बेहतर मुद्रा प्रदान करें। यदि किसी ऐसी गतिविधि में भाग लेना है जिसमें आपको अपने सिर का इस्तेमाल करना है, तो इसके मूवमेंट का ध्यान रखें। गलत मूवमेंट भी एक तरफ सिर दर्द का कारण बन सकती है।

यह भी पढ़ें : New Covid Variant : आरटी-पीसीआर के अलावा ये 6 टेस्ट भी हैं कोविड-19 के नए वेरिएंट को समझने में मददगार

2. क्लस्टर सिरदर्द

वेव और क्लस्टर में आने वाले गंभीर सिरदर्द को क्लस्टर सिरदर्द के रूप में जाना जाता है। नाक बंद होना और आंखों का लाल होना या आंखों से पानी आने जैसे अन्य लक्षणों के अलावा, ये अक्सर सिर के एक तरफ दर्द पैदा करते हैं।

क्या है उपाय

डॉक्टर क्लस्टर सिरदर्द के इलाज के लिए ऑक्सीजन उपचार, विशेष दवाओं और जीवनशैली में बदलाव का सुझाव देते हैं।

sir drd ko ignore n kren
तनाव भी बन जाता है एक तरफ सिर दर्द का कारण। चित्र : शटरस्टॉक

3. साइनस से होने वाला सिरदर्द

साइनस सिरदर्द की विशेषता साइनस में दबाव और जमाव है, साथ ही यह सिर और चेहरे के एक तरफ दर्द का कारण बनता है। आमतौर पर साइनस से ग्रसित लोगों को इस प्रकार के सिर दर्द का सामना करना पड़ता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

क्या है उपाय

किसी भी अंतर्निहित साइनस समस्या को कम करने के लिए डॉक्टर द्वारा ओवर-द-काउंटर डिकॉन्गेस्टेंट का उपयोग करने और भाप लेने की सलाह दी जाती है। यदि आपको साइनस है और आपको असहनीय सिर दर्द का अनुभव हो रहा है, तो इस स्थिति में फौरन स्टीम लें, इससे साइनस सिरदर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

4. आंखों की थकान के कारण

लगातार पढ़ने या लंबे समय तक डिजिटल उपकरणों का उपयोग करने से सिरदर्द और आंखों पर तनाव हो सकता है। इस स्थिति में सिर के एक तरह दर्द का अनुभव होता है। आंखों पर तनाव बढ़ने से सिर के नर्वस पर भी असर पड़ता है क्योंकि यह एक दूसरे से कनेक्ट होते हैं।

sir drd ko ignore n kren
एक हिस्से के दर्द से परेशान रहती हैं, तो इसपर ध्यान दें. चित्र : एडॉबीस्टॉक

क्या है उपाय

ऐसे में आंखों के तनाव को कम करने के लिए, 20-20-20 नियम का पालन करें, जो हर 20 मिनट में 20 सेकंड का ब्रेक लेने और 20 फीट दूर किसी भी चीज़ को देखने का सुझाव देता है। यदि मुमकिन हो तो अपने स्किन टाइमिंग को सीमित रखें, जिससे कि आपकी आंखों पर अधिक भार नहीं पड़ेगा और आपको सिर के एक हिस्से में दर्द का अनुभव नहीं होगा।

यह भी पढ़ें : स्किन संबंधी 5 समस्याओं से निजात पाने के लिए इन 5 तरह से करें मूंग दाल का इस्तेमाल

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख