आंखों के नीचे भी हो सकती है पिगमेंटेशन, ये 5 घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं छुटकारा

त्वचा में मेलेनिन की मात्रा बढ़ने से होने वाली पिगमेंटेशन चेहरे की खूबसूरती को छीन लेती है। त्वचा को नेचुरली पिगमेंट के प्रभाव से बचाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को अपनाएं ( Home remedies for eye pigmentation)।
Pigmentation dur karne ke liye yeh tips follow karein
पिगमेंटेशन दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाएं । चित्र : अडॉबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 20 Dec 2023, 01:00 pm IST
  • 140

उम्र के साथ त्वचा के रंग में बदलाव नज़र आने लगता है। दरअसल, त्वचा पर पिगमेंटेशन के कारण बनने वाले बारीक दाग धब्बे त्वचा के ग्लो को कम कर देते हैं। शरीर में हार्मोनल बदलाव के चलते कोलेजन की कमी के कारण चीक्स, होंठों और आंखों के नीचे झाइयां दिखने लगती हैं। त्वचा में मेलेनिन की मात्रा बढ़ने से होने वाली पिगमेंटेशन चेहरे की खूबसूरती को छीन लेती है। इस समस्या से निपटने के लिए लोग अक्सर कई तरह के प्रोडक्ट्स का प्रयोग करने लगते हैं। मगर समस्या ज्यों की त्यों बनी रहती है। अगर आप त्वचा को नेचुरली पिगमेंट के प्रभाव से बचाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को अपनाएं ( Home remedies for eye pigmentation)।

नेचुरल तरीके से झाइयों की समस्या को सुलझाएं (Home remedies for eye pigmentation)

1. सेब का सिरका

एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल प्रापर्टीज़ से भरपूर सेब का सिरका चेहरे पर दिखने वाली झाइयों पर अप्लाई करने से बेहद फायदा मिलता है। इसे लगाने से त्वचा के रंग में निखार आता है। इसमें पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स, पेक्टिन और कैरोटीनॉइड्स त्वचा पर दिखने वाले छोटे छोटे दाग दूर करते हैं।

कैसे करें अप्लाई

1 चम्मच बेसन में दो चम्मच सेब का सिरका मिलाएं और मिक्स कर लें। अब इसमें शहद भी एक चम्मच डालें। इस पूरे मिश्रण को आंखों के नीचे दिखने वाली झाइयों पर अप्लाइ कर लें। 10 मिनट तक लगा रहने के बाद 2 से 3 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें और फिर चेहरे को धो दें।

Jaanein apple cider vinegar kaise hai skin ke liye faydemand
इसमें पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स, पेक्टिन और कैरोटीनॉइड्स त्वचा पर दिखने वाले छोटे छोटे दाग दूर करते हैं। चित्र:शटरस्टॉक

2. मुलेठी पाउडर है फायदेमंद

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर मुलेठी को चेहरे की त्वचा पर लगाने से मेलेनिन के प्रभाव को कम किया जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंस की मदद से सन के ओवर एक्सपोज़र से त्वचा पर दिखने वाली झाइयों को कम किया जा सकता है। इसमें पाई जाने वाली एंटी माइक्रोबियल प्रापर्टीज त्वचा पर बार बार होने वाले एक्ने से भी बचाता है।

कैसे करें अप्लाई

मुलेठी पाउडर को हल्दी में मिलाकर एक पाउडर तैयार कर लें। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर थिक पेस्ट बनाएं और उसे चेहरे पर लगा लें। आप चाहें, तो इसमें मुल्ताली मिट्टी भी मिला सकते हैं। इससे चेहरे पर दिखने वाले दाग धब्बों से राहत मिलने के साथ त्वचा की लोच बरकरार रहती है।

3. कोल्ड टी बैग्स

ग्रीन या ब्लैक टी बैग्स को आंखों के नीचे रखने से सूजन कम होने लगती है। इसमें पाया जाने वाला टेनिन तत्व पफ्फीनेस को कम करने में मदद करता है। वहीं त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त तेल की समस्या को कम करने में भी कोल्ड टी बैग्स फायदेमंद साबित होते हैं। इन्हें कुछ देर आंखों के नीचे नज़र आने वाली झाइयों पर रखने से पिगमेंटेंशन कम होने लगती है।

कैसे करें अप्लाई

इन्हें कुछ देर के लिए पानी में डिप करने के बाद ठण्डा होने के लिए फ्रिज में रख दें। 20 से 25 मिनट तक रखने के बाद जब बैग्स ठण्डे हो जाएं, तो उन्हें आंखों के नीचे रखें। 3 से 4 मिनट तक आंखों के नीचे रखने से झाइयों का गहरापन कम होने लगता है।

4. पोटेटो स्लाइज़

आलू में कैटेकोलाज तत्व पाया जाता है जो आंखों के नीचे झाइयों को कम करने में मदद करता है। इसके प्रयोग से त्वचा की नमी बरकरार रहती है। इसमें मौजूद एंटी.ऑक्सीडेंट त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखते हैं। आलू में पाए जाने वाले विटामिन ए, विटामिन सी, स्टार्च और एंजाइम त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं।

कैसे करें अप्लाई

सबसे पहले आलू को धोकर उसके छिलके उतार लें और अब उसे स्लाइज़ में काट लें। आलू के स्लाइज़ पर गुलाब जल की कुछ बूंदे डालकर आंखों के नीचे दिखने वाली झाइयों पर कुछ देर तक रगड़ें। इससे आंखों के नीचे की स्किन दोबारा से एर्नजाइज़ होने लगती है और त्वचा क्लीन व क्लीयर दिखने लगती है।

aloo pigmentation ko halka krne mei madad krta hai
आलू पिगमेंटेशन को हल्का करने में मदद करता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

5. पपीता लगाएं

नेचुरल एक्सफोलिएटिंग गुणों से भरपूरप पपीता डेड स्किन सेल्स की समस्या से राहत दिलाता है। इसमें पाया जाने वाला पपैन एंजाइम त्वचा पर दिखने वाले दाग धब्बों को कम करता है और त्वचा का ग्लो बनाए रखने में मदद करता है। इसे नियमित तौर पर अप्लाई करने से स्किन टैक्सचर भी रिपेयर होता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कैसे करें अप्लाई

इसे चेहरे पर लगाने के पपीते को ब्लैण्ड कर लें अब उसमें एलोवेरा जेल की गुडनेस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे को धो लें। इससे स्किन बेदाग और निखरी हुई नज़र आने लगती है।

ये भी पढ़ें-

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख