वैलनेस
स्टोर

अगर चेहरे पर नजर आने लगी है तन-मन की थकान, तो आजमाएं ये 4 होम रेमेडीज

Updated on: 29 April 2021, 17:27pm IST
जब आप थकी हुई होती है या उदास होती हैं, तो उसके संकेत आपके चेहरे पर भी नजर आने लगते हैं। इसलिए हम ऐसे फेस मास्‍क के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको रिलैक्‍स होने में मदद करेंगे।
अंबिका किमोठी
  • 92 Likes
ये घरेलू सामग्री आपको चेहरे पर थकान से बचाएगी। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस तनाव भरी जिंदगी में हम रिलैक्स होने के कई साधन ढूंढते हैं। पर समय की कमी के कारण उन उपायों को कर नहीं पाते। स्किन एक्सपर्ट की मानें तो हमारा तनाव हमारे चेहरे पर दिखता है और वर्क फ्रॉम होम और आसपास से आ रही बुरी खबरों के कारण तनाव दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है।

खैर, ये हमारी मजबूरी है कि हम फि‍लहाल इनसे बच नहीं सकते। पर खुद को रिलैक्‍स तो कर ही सकते हैं। वे भी घर में मौजूद प्राकृतिक सामग्रियों के साथ।

हम यहां बता रहे हैं अपनी स्किन को रिलैक्‍स करने के 4 DIY हैक्‍स

1 नारियल का तेल (Coconut Oil)

गोले या नारियल का तेल हमारी त्वचा के लिए वरदान है। यह स्किन को मॉइस्चराइज रखता है। अगर आपकी स्किन रूखी है तो आपको गोले का तेल जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। इससे आपकी स्किन हाइड्रेट होती है और फाइन लाइंस में कमी आती है। अच्‍छी बात यह कि ये सिर्फ हमारे चेहरे के लिए ही नहीं, बल्कि बालो के लिए भी बहुत अच्छा होता है।

नारियल तेल बरसों से महिलाओं की ब्‍यूटी किट का हिस्‍सा है। चित्र: शटरस्‍टॉक

इस तरह करें त्‍वचा पर नारियल तेल का इस्‍तेमाल

रात को सोने से पहले अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धोएं और नर्म तौलिया पोंछ लें। इसके बाद गोले के तेल को चेहरे पर लगाएं। इससे आपकी आपकी त्वचा मॉइस्चराइज होगी। साथ ही आप काफी रिलैक्स महसूस करेंगी।

2 एलोवेरा (Aloevera)

ज्‍यादातर सौंदर्य उत्‍पादाें में एलोवेरा का इस्‍तेमाल किया जाता है। यह त्‍वचा को प्राकृतिक चमक देने में मददगार है। इसमें एंटी एजिंग और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जिससे रोज इस्तेमाल करने पर आपका चेहरा जवां रहता है और झुर्रियां नहीं आती। ये लगाने पर बहुत ठंडक देता है, जिससे आपको काफी रिलैक्स महसूस होगा।

सुनें

इस तरह करें चेहरे पर एलोवेरा का इस्तेमाल

आप रात को सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह पानी से धोकर तौलिया से पोंछ लें। फिर एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाकर आराम से सो जाएं। फिर सुबह गर्म पानी से मुंह धो लें। आप चाहें तो एलोवेरा जेल में नारियल का तेल भी मिला कर लगा सकती हैं।

3 पपीता (Papaya)

ये चेहरे के लिए बहुत अच्छा फल है। इसमें विटामिन ए और एंजाइम पाया जाता है। इसे स्किन पर लगाने से स्किन मॉइस्‍चराइज और कोमल हो जाती है।

एक्स्पर्ट अप्रूव्ड ये घरेलू उत्पाद आपकी स्किन को नेचुरल निखार देने में मदद करते हैं। चित्र: शटरस्टॉेक

चेहरे पर इस तरह करें पपीता का इस्तेमाल

दो चम्मच पपीते में एक चम्मच दूध और एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाकर एक पैक तैयार कर लें। फिर अच्छी तरह मुंह धोकर इसे 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगा लें। सूख जाने पर चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

4 केला (Banana)

केला हमारी सेहत के लिए तो अच्छा होता है ही साथ में हमारी स्किन के लिए भी होता है। अगर आपके चेहरे पर पिंपल की समस्या है तो आप चेहरे पर लगा कर रिलैक्स कर सकते है।

चेहरे पर केला इस्‍तेमाल करने का तरीका

एक पके हुए केले को मैश करके उसमे एक चम्मच नारियल का तेल और दो चम्मच शहद मिलाकर एक पैक बना लें। फिर अच्छी तरह मुंह धोकर इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर रखें। इसके बाद गर्म पानी से मुंह धो लें।

तो डियर गर्ल्‍स, परेशान न हों! समय जटिल है, लेकिन हिम्‍मत से इसका सामना करना है। चेहरे पर से तनाव को दूर भगाने के लिए आप इन चारों में से कोई भी उपाय अपना सकती हैं।

यह भी पढ़ें – इस नए अध्ययन के अनुसार कलौंजी बालों को झड़ने से रोकने में भी हो सकती है मददगार

अंबिका किमोठी अंबिका किमोठी

योगा, डांस और लेखनी, यही सफर के साथी हैं। अपनी रचनात्‍मकता में देखूं कि ये दुनिया और कितनी प्‍यारी हो सकती है।