त्वचा में लोच की कमी ला देती है उम्र से पहले झुर्रियां, यहां हैं इलास्टिसिटी बढ़ाने के 5 प्राकृतिक उपाय

उम्र के साथ त्वचा पर एजिंग साइंस दिखने लगते हैं। जानते हैं वो आसान उपाय, जिन्हें अपनाकर स्किन की इलास्टिसिटी को बरकरार रखा जा सकता है।
Twacha ka iss tarah rakhein khayal
जानते हैं सुपरफूड्स जिन्हें अपनाकर स्किन की इलास्टिसिटी (how to improve skin elasticity) को बरकरार रखा जा सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 19 Jun 2023, 06:46 pm IST
  • 141

उम्र बढ़ने के साथ साथ त्वचा में ढीलापन महसूस होने लगता हैं। आंखों, हाेंठों और गालों के नज़दीक स्किन पर महीन रेखाएं नज़र आने लगती हैं। स्किन में आने वाले ये बदलाव दिनों दिन बढ़ने लगते हैं। चेहरे पर झुर्रियां दिखने लगती है और स्किन बेजान हो जाती है। दरअसल, शरीर में आने वाले हार्मोनल बदलाव (Hormonal changes) दिनों दिन त्वचा की नमी को खत्म करने लगते हैं। इससे चेहरे पर एजिंग साइन्स दिखने लगते हैं। जानते हैं वो आसान उपाय, जिन्हें अपनाकर स्किन की इलास्टिसिटी (how to improve skin elasticity) को बरकरार रखा जा सकता है।

जर्नल ऑफ़ ड्रग्स एंड डर्मेटोलॉजी के मुताबिक स्किन में कोलेजन का सही स्तर त्वचा को हेल्दी बनाने में कारगर साबित होता है। स्किन में इलास्टिसिटी को बरकरार रखने के लिए कोलेजन का होना बेहद ज़रूरी है। इसे नेचुरल तरीके से भी बूस्ट किया जा सकता है। ये हमारी स्किन को निर्जलीकरण की स्थिति से बचाकर रखता है। दरअसल, स्किन में नमी की कमी होने से झुर्रियां नजर आने लगती है।

इन 5 टिप्स को अपनाकर आप भी नेचुरली बढ़ा सकती हैं त्वचा की लोच

1 विटामिन सी को करें डाइट में शामिल

विटामिन सी से भरपूर फलों और सब्जियों को मील में एड करके हमें स्किन संबधी कई समस्याओं से राहत मिल सकती हैं। इसके नियमित सेवन से चेहरे पर समय से पहले नज़र आने वाली झुर्रिया, रूखापन और स्किन पर दिखने वाले दाग धब्बों से मुक्ति मिल सकती है। एक दिन में महिलाओं को विटामिन सी 75 एमजी अपनी मील में शामिल करना चाहिए।

इसके सेवन से हमारा शरीर कई प्रकार की बीमारियों के जोखिम से बच सकता है। विटामिन सी के सेवन से स्किन में कॉलेजन की मात्रा बढ़ती है। इसके लिए डाइट में संतरा, नींबू, रसबैरी और चैरी को एड करें।

vitamin c serum ko ghar pr banaye
विटामिन सी आपके शरीर के कोलेजन को बनाने में काफी योगदान करता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

2 स्किन एक्सफोलिएशन है ज़रूरी

उम्र के साथ स्किन की सेल रिनयूअल क्षमता कम होने लगती है। रेगलुर एक्सफोलिएशन से स्किन में मौजूद डेड स्किन सेल्स अपने आप निकल जाते हैं। इसके इस्तेमाल से स्किन में इलास्टिसिटी बढ़ने लगती है। साथ ही समय से पहले होने वाली झुर्रियों की समस्या दूर होने लगती है। स्किन को हेलदी रखने के लिए सप्ताह में दो बार स्किन को एक्सफोलिएट करना ज़रूरी है।

3 त्वचा को हाइड्रेटेड रखें

स्किन को हेल्दी और ग्लोई बनाए रखने के लिए वॉटर इनटेक ज़रूरी है। इससे स्किन में नमी बरकरार रहती है। साथ ही त्वचा पर उम्र से पहले दिखने वाले एजिंग साइंस को भी कम किया जा सकता है। स्किन हेल्दी और झुर्रियों से मुक्त हो जाती है। अधिक पानी पीने से स्किन सेल्स उन्हें एब्जार्ब कर लेते हैं, जिससे स्किन में लचीलापन बना रहता है और एजिंग सांइस की समस्या नहीं रहती है।

4 ग्रीन टी का सेवन करें

एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर ग्रीन टी स्किन संबधी समस्याओं को दूर करने का एक बेहतीन विकल्प है। इसके नियमित सेवन से स्किन में मौजूद बैक्टीरियल इंफेक्शन (Bacterial infection) और झुर्रियों की समस्या से बचा जा सकता है। ग्रीन टी बैग्स को आंखों के आप पास अप्लाई करने से कालेघेरों की समस्या भी दूर हो जाती है। गर्मी के मौसम में ग्रीन टी स्किन डैमेज से भी प्रोटेक्ट करती है।

Green tea
दिन की शुरूआत हर्बल चाय से होती है, जो हमारे शरीर को डिटॉक्स करने के साथ साथ वज़न कम करने में भी मददगार साबित होती है।
चित्र : एडोबी स्टॉक

5 रेगुलर एक्सरसाइज़ है आवश्यक

चेहरे पर उम्र से पहले दिखने वाले एजिंग साइंस से मुक्ति पाने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करें। एनसीबीआई के मुताबिक सेल प्रोटेक्टिव और एंटी एजिंग गुणों से समृ़द्ध व्यायाम स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाकर रखते हैं। इससे स्किन पर मौजूद फाइन लाइंस दूर होने लगती है। इसके अलावा फेशियल एक्सरसाइज़ भी हमारी स्किन के लिए ज़रूरी है। इससे स्किन पर ब्लड सर्कुलेशन नियमित रहता है।

इन बातों का भी रखें ख्याल

धूप में निकलने से पहले खुद को कवर कर लें। चेहरे और बालों को स्कार्फ या टोपी से ढ़क लें। चेहरे पर सनस्क्रीन अप्लाई करके बाहर जाएं।

स्किन को नमी युक्त रखने के लिए रेगुलर माइश्चराइज़र लगाएं। इससे स्किन हेल्दी बनती है और स्किन डैमेज का खतरा कम होने लगता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

अल्कोहल इनटेक और स्मोकिंग को छोड़ दें। इससे स्किन संबधी समस्याएं उभरने लगती हैं।

हेल्दी डाइट दें। मील में मौसमी फल और सब्जियों को शामिल करें।

ये भी पढ़ें- हेयर ग्रोथ के लिए नारियल तेल से भी ज्यादा फायदेमंद हैं ये 4 प्लांट बेस्ड ऑयल, वैज्ञानिक भी कर रहे हैं समर्थन

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख