Fenugreek water : इन 4 तरह से करें मेथीदाना के पानी का इस्तेमाल और डैंड्रफ से लेकर हेयर फॉल तक से पाएं छुटकारा

मेथीदाना वॉटर आपकी ओवरऑल हेल्थ और बालों की मज़बूती के लिए प्रयोग किया जाता है। जानते हैं कैसे मेथीदाना वॉटर (Benefits of methi daana water) आपके बालों को मज़बूत और शाइनी बना सकता है।
Methi daana water ke fayde
जानते हैं कैसे मेथीदाना वॉटर आपके बालों को मज़बूत और शाइनी बना सकता है। चित्र अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 12 Sep 2023, 10:01 am IST
  • 142

बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए सदियों से मेथीदाना का प्रयोग किया जा रहा है। मम्मी की रसेई में मौजूद ये इंग्रीडिएंट कई रेसिपीज में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, मेथीदाना आयुर्वेद की दृष्टि से बेहद फायदेमंद है। शुगर और हृदय संबधी समस्याओं से शरीर को राहत प्रदान करने वाला मेथीदाना के पानी को ओवरनाइट सोक करने के बाद प्रयोग किया जाता है। इन बारीक दानों के पाउडर से लेकर पानी तक हर चीज़ आपकी ओवरऑल हेल्थ और खासतौर से बालों की मज़बूती के लिए प्रयोग किया जाता है। जानते हैं कैसे मेथीदाने का पानी आपके बालों को मज़बूत और शाइनी बना सकता है (Benefits of methi daana water for your hair) ।

मेथीदाना का पानी एंटीऑक्सीडेंट में भरपूर होता है। इससे बालों को टूटने और झड़ने से बचाया जा सकता है। निकोटिनिक एसिड और विटामिन बी 3 से भरपूर मेथीदाना (methi daana) हेयरग्रोथ (hair growth) में बेहद फायदेमंद है। ये बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है। इसकी मदद से चिपचिपे बालों, स्पिल्ट एंडसए बैक्टिरियल इंफे्क्शन और रूसी व रूखे बालों की समस्या से राहत मिल सकती है।

मेथीदाना पानी के फायदे

1. हेयर ग्रोथ बढ़ाएं

इसकी मदद से बालों का झड़ना बंद होने लगता है। इसमें मौजूद प्रोटीन की मात्रा फॉलिकल्स सेल्स को मज़बूत बनाता है। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है। मेथीदाना पानी को बालों के बीचों बीच लगाने से बालों की समस्या हल हो सकती है।

Methi ke daane aapke balo ke liye acche
मेथी के बीज फोलिक एसिड, विटामिन ए, के, और सी से भरपूर होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

2. ग्रे हेयर की समस्या होगी हल

हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्टस और कैमिकल्स का इस्तेमाल समय से पहले बालों को ग्रे बना देता है। इसमें पाया जाने वाला निकोटिनिक एसिड समय से पहले आने वाला ग्रे हेयर्स को रोकने में मदद करता है। मेथीदाना पानी से बालों में कुछ देर मसाज करने से बालों के रंग में बदलाव दिखने लगता है। साथ ही बालों को डैमेज से भी बचाया जा सकता है।

3. फ्रीजी हेयर होंगे मुलायम

मेथीदाना में फलेवोनाफइड्स और सेपोनिन्स पाए जाते हैं। जो स्कैल्प की खोई नमी को लौटाने में मदद करते हैं। इससे बालों की फ्रीजीनेस कम होने लगती है। बालों में मेथीदाना पानी का इस्तेमाल स्कैल्प को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाता है और एसका पीएच लेवल भी मेंटेन रखता है।

4. स्पिल्ट एंडस की समस्या सुलझाएं

दो मुंहे बाल हेयरग्रोथ में बाधा साबित होते हैं। लगातार बढ़ रही दो मुंहें बालों की समस्या से राहत पाने के लिए मेथीदाना पानी को बालों में इस्तेमाल करें। इसे ओवरनाइट बालों में स्प्रे करने से भी दो मुंहे बालों की समस्या हल हो जाएगी।

जानते हैं मेथीदाना पानी को कैसे करें बालों में अप्लाई

1. मेथीदाना पानी और गुड़हल के फूल

रूखे बालों की समस्या से राहत पाने के लिए 2 चम्मच मेथीदाना को 1 कप पानी में रातभर भिगोकर रखें। तकरीबन 8 से 10 घंटे तक भीगने के बाद मेथीदाना के पानी को कुछ देर उबालें और उसमें गुड़हल के फूल मिला दें। जब पानी का रंग बदलने लगे तो उसके बाद इस मिश्रण को ग्राइंड कर लें और इसका मास्क तैयार करके बालों पर अप्लाई करें। 20 से 25 मिनट तक बालों में लगाकर रखने के बाद बालों को किसी हर्बल शैम्पू से धो दें। इससे बाल स्मूद और सिल्की होने लगते हैं। सप्ताह में एक बार को आप इस हेयर मास्क को बालों में लगा सकते हैं।

balon ko shiny banaye
बालों को हेल्दी और शाइनी बनाने के लिए सदियों से मेथीदाना का प्रयोग किया जा रहा है। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. मेथीदाना पानी और कोकोनट मिल्क

अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हैं, तो जड़ों का मज़बूत होना आवश्यक है। ऐसे में बालों को टूटने से बचाने के लिए मेथीदाना सीड्स को रातभर एक कटोरी पानी में भिगोकर उसे छान लें। उस पानी में कोकोनट मिल्क मिला लें। अब इस मिश्रण को हल्का गुनगुना करके शैम्पू लगाने से पहले बालों में कुछ देर लगाएं रखें। उसके बाद बालों की मसाज भी करें। इससे बालों में जमा गंदगी साफ होने लगेगी। साथ ही हेयरफॉल से राहत मिल जाती है।

3. मेथीदाना पानी और बादाम का तेल

डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए मेथीदाना पानी का इस्तेमाल बेहद फायेदंमद साबित हो सकता है। इसके लिए 2 चम्मच मेथीदाना को रातभर भिगोकर रख दें। ओवरनाइट सोक करने के बाद पानी को एक बॉटल में डालकर उसमें आधा चम्मच बादाम को तेल मिलाएं। इस मिश्रण से बालों की जड़ों में स्प्रे करें। साथ ही बालों में कुछ देर मसाज करें। इससे बाल मज़बूत होने लगेंगे। आप चाहें, तो इस मिश्रण को दिनभर बालों में लगा रहने दें और अगले दिन बालों को धोएं।

4. मेथीदाना पानी और एलोवेरा जेल

बालों की डीन कंडीशनिंग के लिए आधा कप मेथीदाना को दो कप गर्म पानी में सोक कर दें। अब पानी को मेथीदाना समेत 1 कप दही और दो चम्मच एलोवेरा जेल के साथ ब्लैण्ड करें। इस मिश्रण से बालों पर 5 मिनट तक मसाज करके बालों को सूखने के लिए छोड़ दें। 15 से 20 मिनट के बाद बाल धोएं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- ये DIY एंटी डैंड्रफ हेयर मास्क दिला सकता है आपको रूसी और ड्राई स्कैल्प से छुटकारा, जानिए बनाने और लगाने का तरीका

  • 142
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख