मुलेठी से लेकर बैम्बू एक्स्ट्रेक्ट तक, यहां है कोलेजन बढ़ाने वाली हर्ब्स को इस्तेमाल करने का तरीका

अक्सर लोग कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस का प्रयोग करने लगते हैं। शरीर में उत्पन्न होने वाले कोलेजन को नेचुरली बूस्ट करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं (Herbs to increase collagen)।
Bamboo se Collagen natural tareeke se badhaayein
शरीर में उत्पन्न होने वाले कोलेजन को नेचुरली बूस्ट करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 6 Nov 2023, 08:07 pm IST
  • 142

चेहरे पर अचानक फाइन लाइंस नज़र आना और पिगमेंटेशन का बढ़ना कोलेजन की कमी की ओर इशारा करता है। उम्र के साथ बॉडी में आने वाले कई प्रकार के बदलाव स्किन को भी प्रभावित करते हैं। इससे त्वचा का ग्लो कम होने लगता है और इलास्टिसिटी का स्तर भी घट जाता है। कोलेजन एक ऐसा प्रोटीन है, जो स्किन संबधी समस्याओं से हमें बचाता है। अक्सर लोग कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस का प्रयोग करने लगते हैं। शरीर में उत्पन्न होने वाले कोलेजन को नेचुरली बूस्ट करने के लिए इन तरीकों को अपनाएं (Herbs to increase collagen)।

कोलेजन शरीर में सबसे ज्यादा मात्रा में पाया जाने वाला प्रोटीन है। शरीर में मौजूद टाइप 1 कोलेजन शरीर की मांसपेशियों, हड्डियों और स्किन व डाइजेस्टिव सिस्टम में होता है। शरीर में इसकी नियमित मात्रा से डेड स्किन सेल्स और कम हो रही इलास्टिसिटी की समस्या से बचा जा सकता है। शरीर में इसकी अत्यधिक मात्रा मज़बूती का कारण बनने लगती है।

कोलेजन बढ़ाने के लिए किन जड़ी बूटियों का करें प्रयोग

1 गुलाब की पंखुड़ियां

मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर गुलाब की पंखुडियां त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। इसमें मौजूद हाइड्रेटिंग तत्व, एंटीऑक्सीडेंटस, विटामिन और मिनरल्स प्रीमेच्योर एजिंग को रोकते हैं। विटामिन ए और सी की भरपूर मात्रा शरीर में कोलेजन के स्तर को बढ़ाती है। इससे समय से पहले झुर्रियों का बढ़ना, दाग धब्बों की समस्या और डल हो रही स्किन की समस्या से राहत दिलाती है।

इसे कैसे करें अप्लाई

गुलाब की 8 से 10 पंखुड़ियों को लेकर गुलाब जल में ब्लैण्ड कर दें। अब इस मिश्रण में शहद को मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। 10 से 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगे रहले दें। इससे चेहरे पर निखार आने लगता है। सप्ताह में 2 से 3 बार इसे चेहरे पर लगाएं।

gulaab ki petals ka istemaal karein
स्किन के लिए करें गुलाब की पंखुड़ियों का इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

2 मुलेठी पाउडर

मुलेठी में पाया जाने वाला ग्लैबरिन एक स्किन लाइटनिंग एजेंट है। इससे न केवल टैनिंग की परेशानी कम होती है। इसके अलावा स्किन में कोलेजन की मात्रा को भी बढ़ाता है। इस बारे में नेशनल लाइब्रेरी आफ मेडिसिन के अनुसार एंटी इंफलामेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुणों से भरपूर मुलेठी को चेहरे पर लगाने से हाइपरपिगमेंटेशन से बचा जा सकता है। सनडैमेज के अलावा ये त्वचा पर होने वाले दाग धब्बों को भी दूर कर देता है।

इसे कैसे करें अप्लाई

मुलेठी के पाउडर को लैवेण्डर ऑयल के साथ मिलाएं। उसके बाद इसमें 1 चुटकी चंद पाउडर की मिलाएं। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें। इससे स्किन संबधी समस्याएं हल हो जाती हैं। इसके अलावा मुलेठी को चबाकर या फिर उसके पाउडर को पानी में उबालकर पीने से भी राहत मिलती है।

3 बैम्बू एक्स्ट्रैक्ट

डर्मा मिरेकल क्लीनिक के डायरेक्टर डॉ नवनीत हेरोर का कहना है कि बैम्बू एक्स्ट्रैक्ट एंटी एजिंग एजेंट के तौर पर स्किन को हेल्दी बनाए रखता है। इससे चेहरे पर दिखने वाली लालिमा और सूजन की समस्या भी हल हो जाती है। बांस के अर्क में 70 फीसदी नेचुरल सीलिका पाया जाता है। जो स्किन में फर्मनेस को बढ़ाते हैं। इससे त्वचा में इलास्टिसिटी बनी रहती है। उंटी बैक्टीरियल प्रापर्टीज के चलते फ्री रेडिकल्स की समस्या भी हल होने लगती है।

कैसे करें अप्लाई

बांस के अर्क के पाउडर को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे का रूखापन कम होने लगता है। इसके अलावा स्किन में आने वाले दाग धब्बों से भी बचा जा सकता है। इस पाउडर को बालों में कंडीशनिंग के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है।

4 एलोवेरा जेल लगाएं

कई नेचुरल प्रापर्टीज़ से भरपूर एलोवेरा जेल त्वचा को कई परेशानियों से राहत दिलाती है। इसमें मौजूद विटामिन स्किन में कोलेजन के स्तर को बढ़ाते हैं। इससे त्वचा में लचीलापन भी बढ़ने लगता है। मृत कोशिकाओं को नष्ट कर स्किन को एक्सोफिलिएट करने में भी मदद करता है।

कैसे करें अप्लाई

चेहरे पर निखार लाने और कोलेजन के स्तर को बढ़ाने के लिए 1 चम्मच एलोवेरा जेल में 1ध्2 चम्मच कॉफी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 5 से 7 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने के बाद चेहरे को धो दें। इससे स्किन का ग्लो बढ़ता है। साथ ही अतिरिक्त ऑयल की समस्या हल होने लगती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
Skin ke liye aloevera hai faydemand
हाइपर पिगमेंटेशन के लिए ऐलोवेरा है फायदेमंद। चित्र:शटरस्टॉक

5 आंवला

आंवला त्वचा की लोच को बनाए रखता है। आंवला ऑयल से लेकर सूखे आंवले तक सभी चेहरे की त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। फाइबर के अलावा विटामिन और मिनरल के गुणों से भरपूर आंवले की कुछ बूंद चेहरे पर लगाने से त्वचा रूखेपन से दूर रहती है। इसके अलावा आंवले का जूस कई शारीरिक समस्याओं से हमारी रक्षा करता है।

कैसे करें अप्लाई

आंवले के तेल को मुल्ताली मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन पर नज़र आने वाले दाग धब्बे दूर होने लगते हैं। इसके अलावा त्वचा के रंग में भी निखार आने लगता है। जो स्किन को बैक्टीरिया से बचाता है।

ये भी पढ़ें- चेहरे पर इन 3 तरीकों से लगाएं एलोवेरा, मिलेगा कई त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा

  • 142
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख