मेल हॉर्मोन की अधिकता बढ़ा देती है चेहरे पर अनचाहे बाल, यहां हैं इनसे छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय

चेहरे की त्वचा को मुलायम और हेल्दी बनाए रखने के लिए चेहरे के रोम हटाने के लिए घरेलू उपाय बेहद कारगर है। जानते हैं इन आसान हैक्स की मदद से कैसे फेशियल हेयर की समस्या से मिल सकती है मुक्ति
सभी चित्र देखे Jaanein facial hair hacks
टेस्टोस्टेरॉन और एण्ड्रोजन हॉर्मोन के लेवल में बढ़ोतरी के कारण चेहरे पर बाल ज्यादा होने लगते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Updated: 29 Mar 2024, 06:28 pm IST
  • 140

चेहरे पर कई कारणों से फेशियल हेयर की समस्या का सामना करना पड़ता है। इससे चेहरे की खूबसूरती फीकी लगने लगती है। लोग इस समस्या से बचने के लिए फेशियल, वैक्सिंग, सक्रब समेत कई केमिकल युक्त प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते हैं। मगर ये दोबारा चेहरे पर लौट आते है और चेहरे पर केमिकल का प्रभाव दिनों दिन नज़र आने लगता है। चेहरे की त्वचा को मुलायम और हेल्दी बनाए रखने के लिए चेहरे के रोम हटाने के लिए घरेलू उपाय बेहद कारगर है। जानते हैं इन आसान हैक्स की मदद से कैसे फेशियल हेयर की समस्या से मिल सकती है मुक्ति (how to remove facial hair)।

फेशियल हेयर के बारे में कुछ जरूरी बातें

काॅस्मेटोलॉजिस्ट डॉ मधु चोपड़ा के अनुसार शरीर में टेस्टोस्टेरॉन और एण्ड्रोजन हॉर्मोन के लेवल में बढ़ोतरी के कारण चेहरे पर बाल ज्यादा होने लगते हैं। मेल हार्मोन के बढ़ने से चीक बोन्स, चिन और जॉलाइन पर बाल अधिकता होने लगते हैं। वे महिलाएं, जो पीसीओडी की शिकार होती हैं, उन्हें चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है।

एनएचएस की एक स्टडी के अनुसार हिर्सुटिज़्म से ग्रस्त महिलाओं को चेहरे, गर्दन, लोअर बैक, पेट, थाइज़ और चेस्ट पर बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। एण्ड्रोजन होर्मोन के स्तर में बढ़ोतरी इस समस्या का कारण साबित होती है। ये समस्या जेनेटिकल होती है।

Facial hair kaise karein remove
हिर्सुटिज़्म से ग्रस्त महिलाओं को चेहरे, गर्दन, लोअर बैक, पेट, थाइज़ और चेस्ट पर बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है । चित्र : अडोबी स्टॉक

फेशियल हेयर दूर करने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

1. कॉफी और हल्दी

आधा कप पानी में 1 चम्मच कॉफी डालकर मिक्स कर लें और उसमें छोटा चम्मच हल्दी मिलाएं। अब इसमें चावल का आटा मिलाएं। आवश्यकतानुसार इसमें पानी भी मिला सकते है। गाढ़ा पेस्ट तैयार होने के बाद उसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। जब स्किन ड्राई होने लगे, तो हाथों पर नारियल का तेल लेकर चेहरे पर मसाज करे।

2. मसूर दाल और कच्चा दूध

आधा कप मसूर की दाल को रातभर दूध में भिगोकर रख दें। सुबह दाल को ग्राइंड करके पेस्ट तैयार कर लें और उसमें शहद का मिलाएं। इसे चेहरे पर सर्कुलर मोशन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। हाथों पर कुछ बूंद पानी लेकर चेहरे की मसाज करें और फिर चेहरे को सामान्य पानी से धो लें। इससे चेहरे की त्वचा पर मौजूद बाल निकलने लगते हैं।

Masoor dal se facial hair karein remove
मसूर की दाल को रातभर दूध में भिगोकर रख दें। सुबह दाल को ग्राइंड करके पेस्ट तैयार कर लें और उसमें शहद का मिलाएं। चित्र:शटरस्टॉक

3. आटा और सरसों का तेल

एक चम्मच आटे में चुटकी भर हल्दी और कुछ बूंद सरसों का तेल मिला लें। अब इस मिश्रण को गूंथकर एक बॉल तैयार कर लें। इस बॉल को माथे, चिक्स, जॉलाइन और गर्दन के पीछे दिखने वाले बालों को रिमूव करने में मदद मिलती है। रोज़ाना इसे चेहरे पर रोलिंग पिप के समान घुमाने से फेशियल हेयर कम होने लगते हैं।

4. बेसन, दही और गुलाब जल

एक बाउल में 2 चम्मच बेसन लें और उसमें 1 चम्मच दही एड कर दें। इस थिक पेस्ट को स्मूद बनाने के लिए उसमे आवश्यकतानुसार गुलाब जल मिलाकर हिलाएं। अब तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इससे चेहरे पर बढ़ने वाले रोम की समस्या कम होने लगती है। सप्ताह में 2 से 3 बाद इसे चेहरे पर अवश्य लगाएं। इससे चेहरे का निखार भी बढ़ने लगता है।

facial hair ko besan se hatayen
अनचाहे बालों को बेसन से हटाया जा सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

5. केला और ओट्स

फेशियल हेयर रिमूव करने और स्किन को हाइड्रेटिंग बनाने में केला और ओट्स मददगार साबित होते हैं। इसके लिए 1 चम्मच ओट्स में कुछ बूंद बादाम का तेल और केला मैश करके डालें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे नियमित तौर पर सप्ताह में 3 बार लगाने से फेशियल हेयर की समस्या कम होने लगती है। साथ ही त्वचा के टैक्सचर में भी सुधार आने लगता है।

कुछ बातों का रखें ख्याल

बेहतर रिजल्ट पाने के लिए ट्रेडिशनल नुस्खों को सप्ताह में 2 से 3 बार चेहरे और गर्दन पर अवश्य अप्लाई करें।

सेंसिटिव स्किन को ध्यान में रखते हुए नुस्खों से स्किन पर पैच टेस्ट ज़रूर करें। इससे त्वचा रेडनेस और जलन से बच सकती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

एक्ने एरिया पर स्क्रबिंग करने से बचें। इससे चेहरे पर मुहांसों से दाग धब्बे बनने की सभावना रहती है।

स्किन पर फेशियल हेयर हैक्स अप्लाई करने के बाद स्किन को यूवी रेज़ से प्रोटेक्ट करें। इससे स्किन टैन की
समस्या से बचा जा सकता है।

इन नेचुरल नुस्खों से चेहरे पर अतिरिक्त तेल और डेड स्किन सेल्स की समस्या को दूर करने में भी मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें- वॉटरमेलन है हेल्दी और ग्लोइंग स्किन की कुंजी, जानिए इस समर सुपरफूड्स के फायदे और इस्तेमाल का तरीका

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख