वॉटरमेलन है हेल्दी और ग्लोइंग स्किन की कुंजी, जानिए इस समर सुपरफूड्स के फायदे और इस्तेमाल का तरीका

तरबूज का मौसम आ ही चुका है। ये लाल और रसीला फल पानी का भंडार है। जो न केवल आपकी बॉडी को हाइड्रेट करता है, बल्कि त्वचा का ग्लो भी बढ़ाता है। तो तैयार हो जाइए इसके ढेर सारे फायदों के लिए।
watermelon twacha ke liye kaise hai faydemand
एंटी इंफ्लामेटरी गुणों से भरपूर तरबूज को अप्लाई करने से होठों का फटना और जलन कम होने लगती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 29 Mar 2024, 05:52 pm IST
  • 125

पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज को “समर सुपरफूड्स” के नाम से जाना जाता है। तरबूज में प्रयाप्त मात्रा में पानी होता है, जो गर्मी के मौसम में इसे आपके शरीर के लिए बेहद खास बनाते हैं। हालांकि, गर्मी में त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं, ऐसे में त्वचा पर तरबूज का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। खासकर गर्मी में यह स्किन प्रॉब्लम्स पर बेहद प्रभावी रूप से कार्य करता है। तरबूज में मौजूद पोषक तत्वों की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए आज हेल्थ शॉट्स आपके लिए लेकर आया है, तरबूज के त्वचा लाभ से जुड़ी जरूरी जानकारी (watermelon for skin)। साथ ही जानेंगे इसे त्वचा (watermelon for skin) पर अप्लाई करने का सही तरीका।

जानें त्वचा के लिए तरबूज के फायदे (watermelon for skin)

1. त्वचा को हाइड्रेट करता है

तरबूज में मौजूद पानी की मात्रा आपकी त्वचा को प्रयाप्त हाइड्रेशन और पोषण प्रदान करती है। उचित परिणामों के लिए आप तरबूज का सेवन करने के साथ ही इसे अपनी त्वचा पर टॉपिकली भी अप्लाई कर सकती हैं।

2. स्किन टोन को सामान्य रखे

तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन की प्रयाप्त मात्रा पाई जाती है, जो वास्तव में आपकी त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं और अनइवन स्किन टोन को रिपेयर करते हुए एकसमान्य रहने में मदद करते हैं।

healthy-skin
आपको यंग और ग्लोइंग स्किन प्राप्त होती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

3. त्वचा को ग्लोइंग बनाता है

तरबूज में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा के लिए तमाम रूपों में फायदेमंद होती हैं। ये आपके रंग को ब्राइट करती है और एक हेल्दी स्किन टोन मेंटेन रखती है। यह सन टैनिंग से निपटने में भी मदद करता है, जिससे आपकी स्किन यंग और रिफ्रेशिंग रहती है।

4. एजिंग प्रोसेस को धीमा करे

तरबूज में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह फाइन लाइन और रिंकल्स को समय से पहले नजर आने से रोकता है, और आपको यंग और ग्लोइंग स्किन प्राप्त होती है।

5. त्वचा को एक्सफोलिएट करे

तरबूज आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। वहीं यह त्वचा पर बेहद नरम होती है, इसलिए आपको इससे किसी प्रकार का साइड इफेक्ट नहीं होता। यह आपके पोर्स को खोलने में मदद करता है और आपकी त्वचा से डेड स्किन सेल्स को हटा देता है। यह एक प्रभावी कंपोनेंट है जो त्वचा से धूल गंदगी और प्रदूषण को साफ करता है, जिससे त्वचा बेहद कोमल और मुलायम नजर आती है। यह नियमित इस्तेमाल के लिए एक बेहद खास फेशियल क्लींजर साबित हो सकता है।

anti aging hai good sleep
नींद नहीं लेने से कोर्टिसोल जिसे तनाव हार्मोन भी कहा जाता है वो बढ़ जाता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

6. सीबम उत्पादन को संतुलित रखे

विटामिन ए के गुणों से भरपूर तरबूज त्वचा में सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल आपकी त्वचा को तैलीय बनाए बिना मॉइस्चराइज़ और हाइड्रेट रखता है।

जानें त्वचा पर तरबूज के इस्तेमाल का सही तरीका (How to use watermelon for skin)

1. तरबूज़ और हनी फेस मास्क

दो बड़े चम्मच मसले हुए तरबूज़ में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और इसे अपने पूरे चेहरे पर अप्लाई करें। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरे को सामान्य पानी से साफ कर लें। यह फेस मास्क आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट और चमकदार बनाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: समर सीजन का स्वागत करें लेमन राइस की इस साउथ इंडियन रेसिपी के साथ, हल्का और पौष्टिक लंच ऑप्शन है ये

2. तरबूज और खीरे से बना फेस मास्क

एक कटोरे में तरबूज के दो छोटे टुकड़े मैश कर लें, अब एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें उसके साथ एक चम्मच खीरे का रस मिलाएं। पेस्ट बनाने के लिए सभी सामग्री को एक साथ अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर अप्लाई करें और लगभग 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें। ताज़ा, चमकदार त्वचा के लिए अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं और 4 से 5 घंटे तक फेसवॉश का उपयोग न करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3. वाटरमेलन फेस मिस्ट

अपनी त्वचा को तरोताजा और हाइड्रेटेड रखने के लिए एक स्प्रे बोतल में तरबूज का रस और गुलाब जल को भर लें, इसे पूरे दिन अपने चेहरे पर स्प्रे करें। इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी।

watermelon
तरबूज में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन की प्रयाप्त मात्रा पाई जाती है. चित्र : एडॉबीस्टॉक

4. वाटरमेलन आई पैच

सूजन को कम करने और थकी हुई आंखों को आराम देने के लिए तरबूज के दो टुकड़े काटें और उन्हें अपनी आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। यदि आप चाहें तो कॉटन बॉल को तरबूज के रस में डुबोएं, और इसे अपने आंखों के नीचे रखें।

5. वाटरमेलन बॉडी स्क्रब

एक कप मसले हुए तरबूज़ में एक कप चीनी और एक चौथाई कप नारियल का तेल मिलाएं। शॉवर में अपने शरीर को एक्सफोलिएट करने के लिए इस मिश्रण का उपयोग करें, जिससे आपकी त्वचा नरम और कोमल हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: समर सीजन का स्वागत करें लेमन राइस की इस साउथ इंडियन रेसिपी के साथ, हल्का और पौष्टिक लंच ऑप्शन है ये

  • 125
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख