बेसन और रवा चीला खा कर बोर हो गए हैं, तो ट्राई करें सामक राइस चीला की यूनीक रेसिपी

आज हम आपके लिए लाए हैं, एक बेहद ही स्वादिष्ट एवं पौष्टिक ब्रेकफास्ट की रेसिपी "सामक राइस चीला"। आपने बेसन से लेकर कुट्टू, दाल आदि के चीले जरूर खाए होंगे, पर अब आपको कुछ नया ट्राई करना चाहिए।
Yahan jaane samak rice ki recipe aur iske fayde
यहां जानें सामक राइस की रेसिपी और इसके फायदे। चित्र अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 3 Dec 2023, 03:30 pm IST
  • 120
Preparation Time
Preparation Time 20 mins
Cook Time
Cook Time 10 mins
Total Time
Total Time 30 mins
Serves
Serves 4

अक्सर हम सभी ब्रेकफास्ट को लेकर काफी कंफ्यूज रहते हैं, हमें समझ नहीं आता सुबह-सुबह क्या तैयार किया जाए। इस चक्कर में कई बार हम ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं, तो कई बार अनहेल्दी खा लेते हैं। ब्रेकफास्ट सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। यह हमारे आगे पूरे दिन के खान-पान को निर्धारित करता है। यह सुनिश्चित करता है कि हम पूरे दिन में कितनी कैलोरी इंटेक करते हैं, या हमारे शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण किस प्रकार होगा। ब्रेकफास्ट को कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए।

आज हम आपके लिए लाए हैं, एक बेहद ही स्वादिष्ट एवं पौष्टिक ब्रेकफास्ट की रेसिपी “सामक राइस चीला”। आपने बेसन से लेकर कुट्टू, दाल आदि के चीले जरूर खाए होंगे, पर अब आपको कुछ नया ट्राई करना चाहिए। सामक के चावल से बना चीला (Samak rice chilla) स्वाद में कमल का होता है, साथ इसमें कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। तो चलिए जानते हैं, इनके कुछ महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ (samak rice benefits) साथ ही जानेंगे इनकी आसान सी रेसिपी।

samak rice benefits
सेहत के लिए फायदेमंद है सामक चावल। चित्र एडॉबीस्टॉक

सामक राइस चीला की हेल्दी रेसिपी (Samak rice chilla)

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए

सामक चावल (भिगोया हुआ)
टमाटर (बारीक कटा हुआ)
धनिया की हरी पत्तियां (बारीक कटी हुई)
अदरक (कस किया हुआ)
कड़ी पत्ता
शिमला मिर्च (बारीक कटा हुआ)
हरि मिर्च (बारीक कटी हुई)
काली मिर्च पाउडर (स्वादानुसार)
लाल मिर्च पाउडर (स्वादानुसार)
जीरा पाउडर (स्वादानुसार)
देसी घी

यह भी पढ़ें : सर्दियों का सुपरफूड है आंवला, इन 5 रेसिपीज के साथ बनाएं इसे अपनी विंटर डाइट का हिस्सा

सामक राइस चीला बनाने की विधि

एक ब्लेंडिंग जार में चावल, अदरक, हरि मिर्च को एक साथ ब्लेंड करें (आवश्यकता अनुसार पानी का इस्तेमाल करें) और इसका एक स्मूद पेस्ट तैयार करें।

अब बैटर को बाउल में ट्रांसफर करें। फिर इसमें धनिया की पत्तियां, जीरा पाउडर, टमाटर, शिमला मिर्च, कड़ी पत्ता, लाल मिर्च पाउडर, काली मिर्च पाउडर और स्वाद अनुसार नमक डालें।

इन सभी को एक साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें।

तबे को गैस पर चढ़ाएं और जब तबा गर्म हो जाए तो इसमें घी डालें।

फिर तबे पर चावल का बैटर डालें और इसे फैला लें। दोनों ओर से अच्छी तरह से पकाएं और अपनी पसंदीदा चटनी के साथ सर्व करें।

samak chilla recipe try kren
समक के चावल का चीला बनाएं। चित्र ; शटरस्टॉक

अब जानें सामक राइस चीला के फायदे (samak rice benefits)

पब मेड सेंट्रल के अनुसार सामक राइस में सीमित मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसलिए आप इसे वेट लॉस के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं। वहीं यह फाइबर और प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है। सामक राइस से बने व्यंजन का नियमित सेवन मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और फैट बर्निंग कैपेसिटी को भी बढ़ा देता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

वहीं रिसर्च में यह भी सामने आया कि जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, वे सामक राइस का सीमित सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है।

सामक राइस स्टार्च रेजिस्टेंस होते हैं। शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को नियंत्रित रखते हुए, यह गुड कोलेस्ट्रॉल के प्रोडक्शन को बढ़ावा देते हैं। शरीर में कोलेस्ट्रॉल का संतुलित स्तर हृदय संबंधी समस्याओं के खतरे को कम कर देता है।

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार सामक राइस आयरन से भरपूर होते हैं। इसका नियमित सेवन शरीर में आयरन की मात्रा को बनाए रखता है और हीमोग्लोबिन को बूस्ट करता है।

यह भी पढ़ें : विटामिन बी12 भी है हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए जरूरी, यहां जानिए ऐसे ही 5 तरह के फूड्स जो एचबी लेवल बढ़ाते हैं

  • 120
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख