विटामिन बी12 भी है हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए जरूरी, यहां जानिए ऐसे ही 5 तरह के फूड्स जो एचबी लेवल बढ़ाते हैं

शरीर में लंबे वक्त तक हीमोग्लोबिन की कमी कई स्वास्थ्य संबधी समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकती है। जानते हैं शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बनाए रखने के लिए कौन से फूड्स हैं फायदेमंद
hemoglobin badhane ke liye food
महिलाओं के लिए जरूरी है सही हीमोग्लोबिन लेवल बनाए रखना। चित्र : शटरस्टॉक
ज्योति सोही Updated: 30 Nov 2023, 08:15 pm IST
  • 141

अनियमित खान पान और कुछ लाइफस्टाइल मिस्टेक्स शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी का कारण बनने लगते हैं। अगर आप भी शरीर में कमज़ोरी महसूस होने, हेयरफॉल (Hair fall), चक्कर आना और सांस लेने में तकलीफ का सामना कर रहे हैं, तो ये हीमोग्लोबिन डेफिशिएंसी के संकेत हो सकते हैं। इसके अलावा शरीर में लंबे वक्त तक हीमोग्लोबिन (hemoglobin) की कमी कई स्वास्थ्य संबधी समस्याओं के जोखिम को भी बढ़ा सकती है। इससे बचने के लिए शरीर में हीमोग्लोबिन बूस्टिंग खाद्य पदार्थों (hemoglobin boosting foods) को शामिल करना बेहद ज़रूरी है। जानते हैं शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल बनाए रखने के लिए कौन से फूड्स हैं फायदेमंद (Foods to increase hemoglobin level) ।

हीमोग्लोबिन किसे कहते हैं (What is hemoglobin)

इस बारे में मणिपाल हास्पिटल गाज़ियाबाद में हेड ऑफ न्यूट्रीशन और डाइटेटिक्स डॉ अदिति शर्मा बताती हैं कि आयरन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी है। इसकी कमी से हीमोग्लोबिन लेवल कम होने लगता है। कॉपर आयरन एबजार्बशन में मददगार साबित होता है। हीमोग्लोबिन वास्तव में उन रेड ब्लड सेल्स में पाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण प्रकार का प्रोटीन है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन को पहुंचाने का काम करता है। यह कार्बन डाइऑक्साइड (Carbon dioxide) को कोशिकाओं से बाहर ले जाकर साँस छोड़ने के लिए आपके फेफड़ों में वापस ले जाता है।

मायो क्लिनिक के अनुसार पुरुषों में 13.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर या महिलाओं में 12 ग्राम प्रति डेसीलीटर से नीचे के स्तर को कम हीमोग्लोबिन में आंका जाता है। हीमोग्लोबिन की मदद से बॉडी टिशु में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड (Carbon dioxide) एक्सचेंज को रेगुलेट करने में मदद करता है।

साल 2011 में यूनीसेफ की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 56 फीसदी टीनएज गर्ल्स हीमोग्लोबिन की कमी का शिकार हैं। नेशनल अनीमिया एक्शन कांउसिल के अनुसार शरीर में आयरन की कमी के चलते हीमोग्लोबिन के स्तर में गिरावट आने लगती है।

is tarah badhaen hemoglobin
यहां हैं हीमोग्‍लोबिन स्तर कम होने के मुख्य लक्षण । चित्र : शटरस्टॉक

शरीर में ये फूड्स करेंगे हीमोग्लोबिन की कमी को दूर

1. विटामिन सी रिच फूड्स

शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए अपनी डाइट में संतरा, कीनू, कीवी, अनार और स्ट्रॉबेरीज व टमाटर जैसे फल व सब्जियों को सेवन अवश्य करें। इसके अलावा आयरन रिच फूड्स पर नींबू का रस डालकर खाने से शरीर में आयरन की कमी जल्द दूर होती है।

2. विटामिन ए को करें डाइट में शामिल

विटामिन ए और बीटा कैरोटीन रिच डाइट लेने से से शरीर में आयरन डेफिशिएंसी दूर हो जाती है। इसके लिए स्वीट पोटेटो यानि शकरकंदी, गाजर, विंटर स्क्वैश और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा सी फूड भी आयरन से भरपूर होता है। नियमित तौर पर इसका सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार करने में मदद करता है।

sweet potato se hogi hemoglobin ki kami poori
शकरकंद बीटा कैरोटीन जैसे कैरोटीनॉयड का भी अच्छा स्रोत है। चित्र- अडोबी स्टॉक

3. नट्स और सीड्स का सेवन

शरीर में विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए डेली डाइट में बादाम, किशमिश, काजू, अखरोट और सीड्स का सेवन करें। इसे आप रोस्ट करके स्नैक्स के तौर पर या ओट्स समेत किसी भी प्रकार की मील में मिलाकर भी खा सकते हैं। इससे शरीर को मिनरल्स की भी प्राप्ति होती है। जो शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं।

4. फोलिक एसिड है ज़रूरी

शरीर में फोलिक एसिड और बी.कॉम्प्लेक्स विटामिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए चुकंदर, हरी पत्तेदार सब्जियां, स्प्राउट्स, सेम की फली और मूंगफली व ब्रोकोली को डाइट में शामिल करें। इससे शरीर में फॉलिक एसिड की मात्रा बढ़ती है, जो रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को बढ़ाने में मदद करते हैं।

folic acid damaged cells ki marammat karta hai.
फोलिक एसिड शरीर के डैमेज सेल्स की मरम्मत करता है। यह रेड ब्लड सेल फार्मेशन में मदद करता है। चित्र : शटरस्टॉक

5. विटामिन बी 12 से मिलता है पोषण

शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने के लिए फॉलिक एसिड और आयरन के साथ साथ विटामिन बी 12 का सेवन भी आवश्यक है। इसकी प्राप्ति साबुत अनाज से होती है। जो शरीर को मज़बूती प्रदान करते हैं और रेड ब्लड सेल्स की मात्रा भी बढ़ने लगती है।

ये भी पढ़ें- Date Smoothie: गट को हेल्दी रखने में मददगार है खजूर की स्मूदी, यहां हैं इसके और भी फायदे

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख