हमने ढूंढे वे 7 फूड जो आपके लिए हैं विटामिन सी का खजाना, यहां जानिए उनके फायदे

Updated on: 25 April 2022, 12:57 pm IST

इम्युनिटी बूस्ट करने में विटामिन सी सबसे जरूरी पोषक तत्व है। ऐसे समय में जब नींबू पर महंगाई की मार है, आप इन फूड्स से विटामिन सी की आपूर्ति कर सकती हैं।

lemon nhi to en aaharo se milega vitamin c
नींबू घर में नही है तो इन आहारो का सेवन करने से मिलेगा विटामिन सी । चित्र : शटरस्टॉक

महिलाओं के आहार में विटामिन सी (Vitamin C) एक जरूरी तत्व है। ये न केवल उनकी इम्युनिटी (Immunity) को मजबूत रखता है, बल्कि स्किन (Vitamin C for Skin ) के लिए भी बहुत फायदेमंद है। और जब आपको विटामिन सी अपने आहार में शामिल करना होता है, तो आप सबसे पहले नींबू का रुख करती हैं। पर इन दिनों नींबू मामला समझ से बाहर है। इसलिए आपकी इम्युनिटी और स्किन के ग्लो के लिए हम उन 7 फू्ड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आपके लिए विटामिन सी का खजाना हैं।

विटामिन सी क्यों है जरूरी

जिंदल नेचरक्योर की आहार विशेषज्ञ डॉ विनोदा कुमारी बताती हैं, “ गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन, बुखार व कई मौसमी बीमारियों का प्रकोप तेजी से फैलने लगता है। जिस कारण उनके खिलाफ हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर पड़ जाती है। वहीं दूसरी तरफ चिलचिलाती धूप हमारी त्वचा की रंगत बिगाड़ देती है। ऐसे में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने और स्किन के ग्लो को दोबारा पाने के लिए हमें विटामिन सी की सहारा लेनी पड़ती है। हम भलीभांति जानते हैं कि हमारा शरीर प्रचुर मात्रा में विटामिन्स का निर्माण नहीं कर पाता है। इसलिए हमें नींबू जैसे तमाम ऐसे आहार की तलाश होती है जो बाहर से इसकी प्रतिपूर्ति आसानी से कर सके।“

यह भी पढ़ें :- हर रोज सुबह खाली पेट नींबू और शहद का पानी पीने से आपको मिलते हैं ये 6 जबरदस्त लाभ

यहां हैं वे 7 फूड्स जो आपको विटामिन सी प्रदान कर सकते हैं

1 आवंला (Amla)

नींबू न मिलने पर विटामिन सी की मांग को पूरा करने के लिए आवंले का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। 100 ग्राम आवंला से करीब 600 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है। इसका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। आंवले का इस्तेमाल अचार, मुरब्बा, आइसक्रीम व अन्य तरह से किया जा सकता है।

lemon nhi hai to amla se milega vitamin c
विटामिन सी के लिए खा सकती हैं आंवला । चित्र : शटरस्टॉक

2 अमचूर पाउडर (Amchur Powder)

ये भी विटामिन सी के लिए एक बेहतर विकल्प है। जो आसानी से मिल जाता है। आमचूर पाउडर कच्चे आम के गूदेदार भाग से तैयार किया जाता है। सामान्यतः स्वाद में खट्टा होता है। लोग इसे कई व्यंजनों में इस्तेमाल करते हैं। आमचूर पाउडर घर पर भी तैयार किया जा सकता है। इस पाउडर की जितनी मात्रा इस्तेमाल में लाई जाती है उसमें करीब तीन फीसदी भाग विटामिन सी का होता है।

amchur me bhi vitamic c hota hai
अमचूर पाउडर में भी है विटामिन सी । चित्र : शटरस्टॉक

3 इमली (Tamarind)

इमली अपने बेमिसाल स्वाद के लिए जानी जाती है। इसे महिलाएं खूब पसंद करती हैं और करें भी क्यों न ये जो उनकी हिफाजत करता है। जी हां, ये यूटेरस को मजबूत बनाए रखने का काम करती है। अमूमन लोग इसका इस्तेमाल चटपटी चटनी बनाने में करते हैं। 100 ग्राम इमली से हमें करीब 5 मिलीग्राम विटामिन सी मिलती है।

Emli khane se bhi milta hai vitamic c
नींबू नही है तो विटामिन सी के लिए खाएं इमली । चित्र: शटरस्‍टॉक

4 अमरूद (Guava)

अमरुद कई लोगों का पसंदीदा फल होता है। जो सामान्यत लोगों के घरों और ग्रामीण क्षेत्रों में मिल जाता है। इस फल से विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है। 100 ग्राम अमरुद का सेवन करने से हमारे शरीर को करीब 212 मिलीग्राम विटामिन सी मिलती है।

amarud khane se vitamic c milta hai
अमरूद में है भरपूर विटामिन सी । चित्र: शटरस्‍टॉक

5 शिमला मिर्च (Capsicum)

शिमला मिर्च को आमतौर पर लोग सब्जी, सूप के रुप में इस्तेमाल करते हैं। यह हमें लाल, पीले और ज्यादातर हरे रंग में देखने को मिल जाता है। इस मिर्च से हमें विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में मिल सकता है। 100 ग्राम शिमला मिर्च का सेवन करने पर हमें करीब 137 मिलीग्राम विटामिन सी मिल सकता है।

capsicum khane se milega vitamin c
शिमला मिर्च खाने से आपको मिलेगा विटामिन सी। चित्र: शटरस्टॉक

6 पत्तागोभी (Cabbage)

नींबू न मिलने पर हम विटामिन सी पाने के लिए पत्तेगोभी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पत्तागोभी इन दिनों हमें बाजारों में आसानी से मिल जाती है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल सलाद और सब्जी के लिए किया जाता है। 100 ग्राम पत्तागोभी या बंदगोभी का सेवन करने से हमारे शरीर को करीब 124 मिलीग्राम विटामिन सी मिलती है।

cabbage se milega vitamin c
पत्ता गोभी है विटामिन सी का बढ़िया स्रोत । चित्र: शटरस्टॉक

7 करेला (Bitter Gourd)

करेले का इस्तेमाल सब्जी के तौर पर होता है। यह स्वाद में कड़वा जरुर है, लेकिन स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। आमतौर पर डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को इसे खाने की सलाह दी जाती है। 100 ग्राम करेले का सेवन करने पर हमें करीब 96 मिलीग्राम विटामिन सी मिलती है।

bitter gourd khane se milega vitamic c
विटमिन सी के लिए खा सकती हैं करेला । चित्र : शटरस्टॉक

यह भी पढ़ें :- पानी में मिलाएं या सलाद पर निचोड़ें, हर तरह से आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है नींबू

मिथिलेश कुमार पटेल मिथिलेश कुमार पटेल

भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली से पत्रकारिता में डिप्लोमा कर चुके मिथिलेश कुमार सेहत, विज्ञान और तकनीक पर लिखने का अभ्यास कर रहे हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें