फॉलो

तनाव महसूस कर रहीं हैं? इन 5 आयुर्वेदिक फूड्स पर करें भरोसा, जो आपको नेचुरली शांत करेंगे

Published on:22 July 2020, 20:00pm IST
यह तो हम सभी जानते हैं कि आयुर्वेद हमारी शारीरिक सेहत को ठीक रखने के कई उपाय बताता है, पर क्‍या आप जानती हैं कि इसमें मानसिक सेहत को दुरुस्‍त रखने के भी उपाय हैं।
Dr Partap Chauhan
  • 80 Likes

क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आप बहुत तनाव में हैं और एक कप कॉफी ने आपको और भी अधिक चि‍ड़चिड़ा बना दिया है?

यह तो आप जानती ही होंगी कि, हम जो खाते हैं और जैसा महसूस करते हैं, उन दोनों के बीच एक गहरा संबंध है। कुछ खाद्य-पदार्थ जैसे कैफीन और चीनी वाले आहार हमें तनाव और चिंता की ओर धकेल देते हैं। दूसरी ओर, आयुर्वेद में उन्‍हें सत्विक खाद्य पदार्थ कहा गया है जो हमें शांत रखने में मदद करते हैं और आराम दिलाते हैं।

इसलिए यदि अगर आपको लगातार तनाव महसूस हो रहा है तो आपको अपनी डाइट में इन आयुर्वेदिक खाद्य पदार्थों का जरूर शामिल करना चाहिए। ये आपके शरीर और दिमाग को शांत कर सकते हैं:

1 अश्वगंधा

अश्वगंधा के गुण हमारे रक्तचाप और रक्त शर्करा को संतुलित रखते हैं, यह तो आप जानती ही होंगी। लेकिन यह जड़ी बूटी आपको शांत महसूस करने और तनाव को कम करने में भी मदद कर सकती है। अच्‍छी बात यह है कि अब यह टैबलेट फॉर्म में भी उपलब्ध है, जिसका आप हर दिन सेवन कर सकती हैं। इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है इसलिए इसका अपकी उम्र से भी कोई ताल्‍लुक नहीं है।

यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाकर आपको लंबी उम्र देती है। चित्र : शटरस्टॉक

2 नारंगी

प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर (detoxifier)  नारंगी फाइबर, पोषक तत्वों, और विटामिन सी से समृद्ध है। आप इसे कच्चा फल के रूप में खाएं या इसका जूस बनाकर पिएं यह आपको दोनों ही तरह से फायदे दे सकती हैं। यह आपके शरीर को साफ करती है और इंद्रियों को शांत करती है। जिससे दिमाग को आराम मिलता है।

3 आयुर्वेदिक चाय

औषधीय गुणों वाले अश्वगंधा और भृंगराज जैसी जड़ी बूटियों से बनी, आयुर्वेदिक चाय बिना किसी डाउट के तुरंत अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए। यह आपके मूड को बेहतर बनाकर आपको सभी नकारात्‍मक विचारों से मुक्ति दिलाती है।

tea quiz
आयुर्वेदिक चाय हर मूड के लिए एक अच्‍छा विकल्‍प है। चित्र: शटरस्टॉक

4 बादाम

जब भी आपको तनाव महसूस हो तो आपको स्‍नेक्‍स में बादाम खा लेने चाहिए। इनमें मैग्नीशियम, फास्फोरस के साथ ही आवश्यक तेलों, विटामिन ई, फाइबर, प्रोटीन, और हेल्‍दी फैट की उपस्थि‍ति आपके मन को शांत करती है। इसके अलावा, बादाम प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट हैं जो आपको निराशा से बाहर लाता है।

5 नारियल पानी

इसकी पोषक सामग्री और सुखदायक गुणों के कारण  नारियल के पानी को प्रकृति का अमृत कहा गया है। यह आपके शरीर की पोटेशियम आवश्यकताओं का पूरा करता है। साथ ही यह प्रभावी रूप से आपकी मांसपेशियों के तनाव को कम करता है।

benefits of coconut water
जब भी आप लो फील करें तो नारियल पानी पिएं, यह सचमुच फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

ये पांच चमत्कारिक खाद्य पदार्थ आपको तनाव को हराने में मदद कर सकते हैं। और यह तो तय है कि जब आपका मूड अच्‍छा होगा तो कोई भी परेशानी आपके सामने ज्‍यादा देर टिक नहीं पाएगी!

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Dr Partap Chauhan Dr Partap Chauhan

Dr. Partap Chauhan, director of Jiva Ayurveda, is an author, public speaker, TV personality and Ayurvedacharya.

संबंधि‍त सामग्री