कहीं आपको भी तो नहीं ज्यादा पानी पीने के लत, जानिए क्या हो सकते हैं इसके जोखिम

आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। पर क्या आप ज्यादा पानी पीने यानी ओवरहाइड्रेशन के खतरों के बारे में जानती हैं?

drinking-water
समय-समय पर पानी पीती रहें । चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 30 August 2022, 22:18 pm IST
  • 147

” खूब सारा पानी पिएं”! स्वस्थ जीवन के लिए हर कोई यही सलाह देता है। लेकिन कभी-कभी इसे ज़्यादा पीना (Drinking too much water) आपके शरीर के लिए इतना अच्छा भी नहीं हो सकता है। जबकि शरीर की हर कोशिका को पानी की आवश्यकता होती है, क्या आपने पानी के नशे (Water addiction) के बारे में सुना है? वैसे, बहुत अधिक पानी वास्तव में शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। पानी के नशे के लिए कुछ अन्य शब्द हैं, जैसे ओवरहाइड्रेशन (Overhydration) और जल विषाक्तता (Water toxicity)। सीधे शब्दों में कहें तो, यह एक ऐसी स्थिति है जिसे ओवरहाइड्रेशन के रूप में भी जाना जाता है।

समझिए क्या है पानी का नशा

जब आप बहुत अधिक पानी पीते हैं, जितना कि आपकी किडनी बाहर नहीं निकाल सकती, तो यह आपके गुर्दे पर दबाव बनाता है। यह खून में सोडियम को पतला कर देता है और कोशिकाओं में सूजन आने लगती है।

अगर हम पानी के नशे के कारणों की बात करें, तो तीव्र शारीरिक गतिविधियां जैसे दौड़ना, कभी-कभी पानी की ज्यादा खपत की वजह बनता है, जो एक परेशानी हो सकती है।

ज्यादा पानी पीने की लत है नुकसानदायक
ज्यादा पानी पीने की लत है नुकसानदायक। चित्र: शटरस्टॉक

पहचानिए ओवरहाइड्रेशन या पानी के नशे के लक्षण:

1 पीला पेशाब:

सबसे पहले, आपके पेशाब का रंग पानी के नशे का एक प्रमुख संकेत है। पेशाब का रंग आपके शरीर के जल स्तर पर निर्भर करता है। यदि पेशाब का रंग हल्का पीला और पूरी तरह से साफ नहीं है, तो इसका मतलब है कि आपने थोड़े वक़्त में बहुत अधिक पानी पी लिया है।

2 बार-बार पेशाब आना:

यदि आप सामान्य से अधिक बार पेशाब कर रहे हैं, तो यह संकेत करता है कि आप बहुत अधिक पानी पी रहे हैं। औसतन, दिन में 6 बार पेशाब करना ठीक है।

plastic bottel bahut sare chemicles deti hai
अधिक पानी का सेवन मस्तिष्क की दुर्बलता का कारण बन सकता है। चित्र: शटरस्टॉक

3 जी मिचलाना :

जब आपके शरीर में बहुत अधिक पानी होता है, तो आपको मतली, उल्टी, सिरदर्द और दस्त का अनुभव होता है क्योंकि गुर्दे अधिक पानी निकालने में विफल होते हैं। कभी-कभी यह मस्तिष्क की दुर्बलता का कारण भी बन सकता है।

4 सूजन:

कोशिकाओं की सूजन से स्किन में सूजन आ जाती है, जिससे आपके हाथों और पैरों का रंग खराब हो जाता है और सूजन आ जाती है। कभी-कभी यह मांसपेशियों में ऐंठन की वजह भी बनता है क्योंकि बढ़े हुए जल स्तर की वजह से इलेक्ट्रोलाइट का स्तर गिर जाता है।

आपको वास्तव में एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए?

एक व्यक्ति को एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, इसके लिए कोई विशेष दिशा-निर्देश नहीं हैं। लेकिन औसतन 30 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को रोजाना करीब 2.7 लीटर पानी पीना चाहिए और 30 साल से कम उम्र के पुरुष 3.7 लीटर पानी पी सकते हैं। गर्भवती महिलाएं, वृद्ध लोग और विशेष रूप से एथलीट हमेशा प्यास के स्तर पर भरोसा नहीं कर सकते।

pani pikar apne sehat ki suraksha kr sakti hai
प्रति घंटे 1 लीटर से ज्यादा पानी न पिएं। चित्र: शटरस्टॉक

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भले ही हमारे गुर्दे (वयस्क) हर दिन 20 से 28 लीटर पानी बहा सकते हैं, लेकिन प्रति घंटे वे केवल 1 लीटर ही बहा सकते हैं। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि प्रति घंटे 1 लीटर से ज्यादा पानी न पिएं।

पानी के नशे के लक्षण निर्जलीकरण के समान लग सकते हैं। इसलिए किसी को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वे किस स्थिति का अनुभव कर रहा है। अगर पानी का नशा है, तो कुछ नमकीन स्नैक्स ले सकते हैं, जो कुछ राहत दे सकते हैं। जब हमें अधिक पानी की जरूरत होती है, तो हमारे शरीर में हमें सचेत करने की क्षमता होती है, इसलिए ज्यादा पानी पीने से घातक स्थितियां हो सकती हैं, और हमें इससे सावधान रहने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़े: आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है ज्यादा मीठा खाने की आपकी आदत, जानिए कैसे

  • 147
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory