आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है ज्यादा मीठा खाने की आपकी आदत, जानिए कैसे

बड़े-बुजुर्ग हों या डॉक्टर, सभी स्वस्थ रहने के लिए चीनी से दूरी बनाये रखने की सलाह देते हैं। यदि देखा जाए, तो यह बात बिलकुल सही भी है। चीनी कई बीमारियों की जड़ होती है और इससे कई तरह के नुकसान भी होते हैं।

sugar free mithiyan khaaen
ज्यादा शुगर आपकी स्किन को बीमार कर सकती है। चित्र: शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 30 August 2022, 22:00 pm IST
  • 150

हममें से अधिकतर लोगों को चीनी का स्वाद बेहद पसंद है और हम बिना किसी बात की फ़िक्र किए हर दिन भर-भरकर मीठी चीजें खा लेते हैं। यहां जानें, कैसे अधिक मीठा खाने से आपकी स्किन पर सभी क्रीम और फेस पैक बेअसर हो जाते हैं और आपकी स्किन ढीली होकर झुर्रियों का शिकार हो जाती है। तो आज हम आपको चीनी के अधिक प्रयोग से स्किन पर होने वाली समस्याओं (eating too much sugar affect skin) के बारे में बताएंगे।

एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक, कोलेजन का स्तर घटाने से लेकर स्किन की सूजन बढ़ाने तक, चीनी आपकी स्किन को कई प्रकार से हानि पहुंचाती है। बस आप पहले ये जान लें कि जल्दी बुढ़ापा लाने में चीनी का कितना बड़ा योगदान है और फिर इसकी मात्रा खुद ही डिसाइड कर लें।

aapki health ke liye cheeni zaroori hai
चीनी को पूरी तरह छोड़ देना आपकी बहुत बड़ी भूल हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

आपको खुद इस बात का अंदाज़ा नहीं हो पाता है कि कैसे मीठी चीजें खाने का आपका शौक आपकी स्किन को तेजी से बुढ़ापे की ओर ले जा रहा है। असल में, एक या दो नहीं, बल्कि चीनी कई अलग-अलग प्रकार से आपकी स्किन पर तेजी से बुढ़ापा लाती है। इनमें से कुछ खास लक्षण हम यहां आपको बताने जा रहे हैं।

इस तरह चेहरा बिगाड़ती है चीनी

मेडिकल साइंस के मुताबिक, आप जब भी चीनी से बनी कोई चीज खाती हैं तो शरीर के अंदर तेजी से इंसुलिन का उत्पादन बढ़ जाता है। ऐसा बॉडी शुगर को मैनेज करने के लिए करती है। लेकिन जब शरीर के ऊपर ज्यादा मात्रा में इंसुलिन बनाने का दबाव पड़ता है और इंसुलिन बढ़ने लगता है तो स्किन में सूजन भी बढ़ जाती है।

इस वजह से चेहरा फटा-फटा, सूजा हुआ, स्किन बेरंग और थकी हुई नज़र आने लगती है। इसके साथ ही कई बार चेहरे पर पैच-पैच में रेडनेस भी नज़र आ सकते है। अगर आपको ऐक्ने, एग्जिमा या पिंपल्स की परेशानी है तो आपकी स्किन की स्थिति और भी बेकार हो सकती है।

blocked-pores-on-face
चीनी कई बीमारियों की जड़ होती है। चित्र: शटरस्टॉक

चेहरा नज़र आता है फटा-फटा और बासी

ये जानकर आपको बेहद हैरानी हो सकती है। लेकिन यदि आपके फेस की स्किन फटी-फटी, सूजी हुई और ढीली नज़र आती है तो समझ जाइए कि आपकी स्किन में अंदरूनी सूजन आने की परेशानी बढ़ी हुई है। यदि आप बहुत अधिक मीठा खाती हैं और पूरी नींद भी नहीं ले पाती हैं तो ये दोनों ही कारण इस परेशानी को बढ़ा सकती हैं।

इसलिए इन दोनों चीजों को मैनेज करें मीठा कम खाएं और नींद पूरी लें। आपकी स्किन में कसावट और फर्मनेस नज़र आने लगेगी।

कोलेजन का स्तर घटा देती है

कोलेजन एक ऐसा प्रोटीन जो आपकी स्किन को टाइट और जवां बनाए रखता है। ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन करने से कोलेजन का स्तर तेजी से घटने लगता है। ऐसे में आपकी स्किन ढीली पड़ने लगती है और स्किन में रिंकल्स और डार्क सर्कल की परेशानी नज़र आने लगती है।

facial exercises
चीनी कई बीमारियों की जड़ होती है। चित्र: शटरस्टॉक

बढ़ जाता है स्किन ब्रेकआउट्स

चेहरे से लेकर पूरे शरीर पर ब्रेकआउट्स की परेशानी बढ़ जाती है। क्योंकि ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन ऐक्ने की परेशानी को और ज्यादा बढ़ा देता है। ऐसे में पहले तो सूजन की वजह से ऐक्ने की समस्या काफी अधिक हो जाती है और साथ ही सफेद रक्त कणिकाओं की वजह भी।

यदि कोई स्किन एलर्जी है तब

यदि आप किसी तरह की स्किन एलर्जी का सामना कर रही हैं और साथ ही चीनी से बनी चीजों का सेवन भी अधिक मात्रा में कर रही हैं तो आपकी स्किन को इस एलर्जी को ठीक करने में सामान्य से कहीं ज्यादा वक़्त लगेगा। इन सबके चलते आपकी स्किन की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर हो जाती है।

यह भी पढ़े: इस गणेश चतुर्थी भगवान को लगाएं केले से बने शीरे का भोग जानिए स्वादिष्ट रेसिपी

  • 150
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी,
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें
nextstory