प्रदूषण के बावजूद बाहर निकलना है जरूरी, तो स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए फॉलो करें ये स्किन केयर टिप्स

वायु प्रदूषण में हुई बढ़ोतरी स्किन की सेंसटीविटी को नुकसान पहुंचा रही है। इससे त्वचा के रंग से लेकर टैक्सचर तक सब चीजों में बदलाव महसूस होने लगता है। जानते हैं कुछ टिप्स जिससे त्वचा का ग्लो रहेगा बरकरार।
skin care ke liye inn tips ko karein follow
लंबे समय तक तनाव त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है। । चित्र : एडॉबीस्टॉक
ज्योति सोही Published: 15 Nov 2023, 11:00 am IST
  • 141

प्रदूषण और गुलाबी ठण्ड की जुगलबंदी त्वचा की रौनक को छीन रही है। दिवाली के बाद वायु प्रदूषण (air pollution) में हुई बढ़ोतरी स्किन की सेंसटीविटी (skin sensitivity) को नुकसान पहुंचा रही है। इससे स्किन में डलनेस बढ़ने लगी है और डस्ट के चलते पोर्स ब्लॉक होने लगे हैं। कई बार पोर्स में जमा डस्ट चेहरे पर मुहांसों का रूप ले लेती है। दरअसल, प्रदूषण से त्वचा पर फ्री रेडिकल्स को बढ़ावा मिलता है। इससे त्वचा के रंग से लेकर टैक्सचर तक सब चीजों में बदलाव महसूस होने लगता है। जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिससे त्वचा का ग्लो रहेगा बरकरार (skin care tips)

स्किन केयर के लिए इन बातों का रखें ख्याल

1. खुद को हाइड्रेट रखें

शरीर में पानी की कमी स्किन ड्राईनेस का कारण बनने लगती है। इससे त्वचा में रूखापन बढ़ जाता है। त्वचा की सेहत का ख्याल रखने के लिए पानी पीने के अलावा ऐलोवेरा जूस और आंवले का रस कई प्रकार से फायदेमंद साबित होता है। इस प्रकार के तरल पदार्थ न केवल त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं बल्कि शरीर में मौजूद टॉक्सिन को रिमूव करते हैं।

2. डबल क्लींजिंग है ज़रूरी

स्किन केयर के लिए केवल फेसवॉश से स्किन को क्लीन करने की जगह त्वचा की डबल क्लींनिंग आवश्यक है। पहले माइल्ड ऑयल से त्वचा को 2 से 3 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद स्किन को क्लीन कर दें। फिर जेलवॉश को चेहरे पर अप्लाई करके चेहरे को वॉश कर लें।

Deep cleansing kaise karein
डीप क्लीजिंग से स्किन पोर्स में जमा गंदगी दूर हो जाती है। जानते हैं डीप क्लीजिंग (Deep cleansing) क्या है और इसे कैसे करें ।। चित्र : शटरस्टॉक

3. सनस्क्रीन लगाएं

स्किन को यूवी रेज़ से बचाने के लिए सनस्क्रीन को चेहरे पर लगाना न भूलें। ये स्किन की लेयर्स को डैमेज से बचाती हैं। इस बात का खास ख्याल रखें कि सन प्रोटेक्शन फैक्टर का पैमाना 30 से ज्यादा होना ज़रूरी है। ये न केवल स्किन को मेलानिन के खतरे से बचाता है बल्कि इससे टैनिंग और रैशेज की समस्या भी हल होने लगती है।

4. एंटीऑक्सीडेंटस का सेवन

स्किन का प्रदूषण से बचाव करने के लिए एंटीऑक्सीडेंटस फूड का सेवन आवश्यक है। इससे त्वचा में नमी बरकरार रहती है। इसके अलावा फ्री रेडिकल्स की समस्या से भी मुक्ति मिल जाती है। इसके लिए डाइट में सीड!स के अलावा फलों और सब्जियों को शामिल करें। इसे आप स्मूदी, सैलेड या मेनकोर्स में शामिल कर सकते हैं।

इन स्टेप्स को करें फॉलो

1. त्वचा को मॉइश्चराइजर रखें

नहाने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइजर करना ज़रूरी है। इससे स्किन रैशेज और रूखेपन की समसया से बची रहती है। मॉइश्चराइजर को चेहरे के अलावा गर्दन और बाजूओं पर भी अप्लाई करें। दिनभर में 2 से 3 बार इसे अवश्य लगाएं।

moisture bnaye rakhne me madad krega
त्वचा को मॉइस्चराइज ज़रूर करें। चित्र : अडोबी स्टॉक

2. सीरम का इस्तेमाल है आवश्यक

स्किन को हेल्दी बनाए रखने और प्रदूषण के प्रभाव से मुक्त रखने के लिए बाहर निकलने से पहले सीरम को अवश्य अप्लाई करें। विटामिन सी से भरपूर सीरम त्वचा में कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद मिलती है। रात को सोने से पहले भी कुछ बूंद सीरम का इस्तेमाल फायदेमंद साबित होता है।

3. टोनर का प्रयोग करना न भूलें

धूल मिट्टी से त्वचा को बचाए रखने के लिए क्लीजिंग के बाद टोनर का प्रयोग ज़रूर करें। इससे ओपन पोर्स की समस्या हल होने लगती है। इसके अलावा त्वचा पर पॉल्यूटेंटस का प्रभाव भी कम होने लगता है।

इन घरेलू नुस्खों को करें चेहरे पर अप्लाई

1. हनी एंड मिल्क फेस मास्क

चेहरे पर दूध और शहद का मास्क फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए 4 चम्मच दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर मौजूद इम्प्यूरिटीज़ को रिमूव किया जा सकता है। साथ ही त्वचा की इलास्टिसिटी भी बनी रहती है।

facial krne se phele kuch baton ko janna bhut jaruri hai
त्वचा को ग्लोई बनाए रखने के लिए अनार के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें । चित्र शटरस्टॉक।

2. दही और अनार के छिलके

त्वचा को ग्लोई बनाए रखने के लिए अनार के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और उसमें दही मिलाकर गाढ़ा घोल बना लें। अब इसे चेहरे पर अप्लाई करें। इससे त्वचा की नमी गनी रहती है। साथ ही विंटर रैशेज की समस्या से भी बचा जा सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3. एलोवेरा जेल और बादाम का तेल

त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए बादाम के तेल की कुछ बूंद को एलोवेरा जेल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को दूर किया जा सकता है। साथ ही ओपन पोर्स की समस्या भी सुलझने लगती है। त्वचा में लचीलापन बढ़ने लगता है।

ये भी पढ़ें- Turmeric Cream : अपने खास दिन के लिए इस होममेड क्रीम से लाएं ब्राइडल ग्लो, हम बता रहे हैं बनाने का तरीका

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख