सरसों का तेल भी ला सकता है त्वचा में निखार, जानिए कैसे करना है इसे इस्तेमाल

आपकी त्वचा को ये पांच फायदे दे सकता है आपके किचन में मौजूद सरसों का तेल, जानें इसे कैसे करना है त्वचा पर अप्लाई।
Tvcha par kaise karna hai sarson ke tel ka istemal.
त्वचा पर कैसे करना है सरसों के तेल का इस्तेमाल। चित्र : अडोबी स्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 1 Nov 2023, 05:17 pm IST
  • 123

मस्टर्ड ऑयल यानी कि सरसों का तेल लगभग सभी के किचन में मौजूद होता है। इसे व्यंजनों को बनाने में इस्तेमाल करने के साथ ही, आप इसे अपने बाल एबं त्वचा पर भी अप्लाई कर सकती हैं। इसमें कई ऐसी खास प्रॉपर्टीज और आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा स्वास्थ्य के लिए कमाल के होते हैं। मेरी मां सालों से सरसों के तेल को त्वचा पर अप्लाई करती चली आ रही हैं, और आज भी उनकी त्वचा पर एक अलग सा ग्लो है।

मां की त्वचा के ग्लो को देखने के बाद मैंने भी इसे अप्लाई किया। वहीं मुझे भी सरसों के तेल के इस्तेमाल से कई फायदे मिलें। इसलिए मैंने सोचा क्यों न इसे आप सभी के साथ शेयर किया जाए। तो चलिए जानते हैं, यह त्वचा के लिए किस तरह फायदेमंद होता है (mustard oil benefits for skin)। साथ ही जानेंगे इसे त्वचा पर अप्लाई करने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके।

पहले समझें त्वचा के लिए किस तरह फायदेमंद है सरसो का तेल (mustard oil benefits for skin)

1. एंटी एजिंग

सरसों के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड के साथ-साथ ए, बी कॉम्प्लेक्स और ई जैसे कई महत्वपूर्ण विटामिन पाए जाते हैं। यह सभी तत्व में हाइड्रेशन को बनाए रखने में में मदद करते हैं और फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को रोकते हैं। फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से आपकी त्वचा समय से पहले बूढ़ी होने लगती है। सरसों का तेल कोलेजन उत्पादन को भी प्रोत्साहित करता है, जो आपकी त्वचा को चुस्त और युवा बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

anti aging treatment
त्वचा पर सरसों के तेल का इस्तेमाल करने के फायदे. चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. स्किन टैन और काले धब्बों को कम करे

महत्वपूर्ण विटामिन से भरपूर, सरसों का तेल स्किन टैन को कम करता है, काले धब्बों को हल्का करता है और हाइपरपिग्मेंटेशन को नियंत्रित करता है। यह सनस्क्रीन के रूप में काम करता है, और हानिकारक यूवी रेज से स्किन को प्रोटेक्ट करता है जिससे टैनिंग नहीं होती।

3. स्किन को टोन करे

सरसों का तेल एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो त्वचा को स्वस्थ रखने और उसे चमक देने में मदद करता है। यह हाइपरपिगमेंटेशन को नियंत्रित करता है, और त्वचा की रंगत को एक समान बनाए रखता है। वहीं यह स्किन रेडनेस और जलन को रोकता है।

यह भी पढ़ें : सामान्य नहीं है स्किन का शेड चेंज हो जाना, इन संकेतों से जानिए सेहत के बारे में क्या कह रही है आपकी त्वचा

4. स्किन रैशेज और एक्ने को ट्रीट करे

सरसों के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटिफंगल प्रोपर्टी पाई जाती है। सरसों का तेल त्वचा संक्रमण के लिए एक सदियों पुराना उपचार रहा है। यह एलर्जी के कारण होने वाली पित्ती को शांत करता है और फुंसी और खुजली जैसी स्थितियों में कारगर होता है।

5. मॉइस्चराइज़र

सरसों का तेल एक बेहद प्रभावी मॉइस्चराइज़र के रूप में कार्य करता है। महत्वपूर्ण विटामिन और फैटी एसिड के कंपोजिशन के कारण यह आपकी त्वचा को नरम और कोमल रखता है।

जानें त्वचा पर कैसे करना है सरसों के तेल का इस्तेमाल

1. सीधा त्वचा पर अप्लाई करें

एक्ने, रैश और एजिंग के निशान को कम करने के लिए सरसों के तेल को सीधे त्वचा पर अप्लाई करें। सबसे पहले त्वचा को किसी भी फेस वॉश से अच्छी तरह से साफ कर लें। इससे आपके स्किन पोर्स खुल जाते हैं। अब अपनी हथेलियों पर सरसों के तेल के कुछ बूंद लें और इसे अपनी त्वचा पर अप्लाई करें। अब इसे अपनी त्वचा को मसाज दें, और तेल को लगभग 10 से 15 मिनट तक त्वचा पर लगा हुआ छोड़ दें। उसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से साफ कर लें।

glutathione daag dhabbon ko door kar skin ko chamakdar banata hai.
जानें 40 की उम्र के बाद त्वचा का कैसे रखना है ख्याल। चित्र : एडॉबीस्टॉक

2. फेस मास्क में मिलाकर अप्लाई करें

एक चम्मच सरसों का तेल, एक चम्मच चंदन का पाउडर और एक चम्मच गुलाब जल को एक साथ अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इसे अपनी त्वचा पर फेस पैक के रूप में अप्लाई करें और इसे ड्राई होने दें। 10 से 15 मिनट तक इसे लगाए रखें फिर ठंडे पानी से इसे साफ कर लें। उचित परिणाम के लिए इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर अप्लाई करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

3. स्क्रब के तौर पर इस्तेमाल करें

सरसों के तेल में क्लिंजिंग प्रोपर्टी पाई जाती है, और त्वचा को साफ रखने के लिए आप इसे स्क्रब के रूप में त्वचा पर अप्लाई कर सकती हैं। 1 चम्मच सरसों के तेल को हल्का गुनगुना कर लें। फिर इसमें दो चुटकी हल्दी पाउडर और बेसन डालें, साथ ही गुलाब जल और चावल का पाउडर डाल कर इन्हें अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट की मदद से अपनी त्वचा को 5 से 7 मिनट तक स्क्रब करें, उसके बाद 15 मिनट तक इसे लगाए रखें फिर गुनगुने पानी से त्वचा को साफ कर लें।

यह भी पढ़ें : अपने बालों से डैंड्रफ को खत्म करने के लिए कर सकते हैं घी का इस्तेमाल, जानिए कैसे

  • 123
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख