Turmeric Cream : अपने खास दिन के लिए इस होममेड क्रीम से लाएं ब्राइडल ग्लो, हम बता रहे हैं बनाने का तरीका

अगर आप नेचुरल ग्लो चाहती हैं, तो उसके लिए नेचुरल ब्यूटी इंग्रीडिएंट आपकी मदद कर सकते हैं। इन्हीं इंग्रीडिएंट में जो सबसे खास है वो है हल्दी। जानते हैं होममेड टरमरिक क्रीम बनाने की विधि।
Turmeric cream ke fayde
जानते हैं होममेड टरमरिक क्रीम बनाने की विधि (tips to prepare homemade turmeric cream) और उसके फायदे भी। चित्र : एडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 12 Nov 2023, 11:00 am IST
  • 141

फेस्टिवल सीज़न की शुरूआत हो चुकी है और शादियों की भी तैयारियां ज़ोरों पर है। ऐसे में हर किसी के लिए स्किन ग्लो को बनाए रखना बेहद ज़रूरी है। वहीं बात जब दुल्हन के चेहरे के निखार की आती हैं। तो स्किन केयर की चिंता और भी बढ़ जाती है। त्वचा की चमक को बरकरार रखने के लिए यूं तो कई प्रकार के प्रोडक्टस को प्रयोग किया जाता है। अगर आप नेचुरल ग्लो चाहती हैं, तो उसके लिए नेचुरल ब्यूटी इंग्रीडिएंट (natural beauty ingredients) आपकी मदद कर सकते हैं। इन्हीं इंग्रीडिएंट में जो सबसे खास है वो है हल्दी। कच्ची हल्दी चेहरे को निखारने में बेहद मददगार साबित होती है। जो चेहरे पर मौजूद डार्क स्पॉटस के अलावा डलनेस को भी दूर करती है। जानते हैं होममेड टरमरिक क्रीम बनाने की विधि (tips to prepare homemade turmeric cream) और उसके फायदे भी।

हल्दी कैसे है त्वचा के लिए फायदेमंद

फिसिको डाइट एंड एस्थेटिक क्लीनिक की संस्थापक और स्किन एक्सपर्ट विधि चावला कहती हैं, “भारतीय शादियों में सदियों से हल्दी लगाने की पंरपरा चली आ रही है। गोल्डन स्पाइस के नाम से मशहूर हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर है। नेचुरल प्यूरीफायर के तौर पर काम करने वाली हल्दी में करक्यूमिन तत्व पाया जाता है। जो डेड स्किन सेल्स को दूर करके त्वचा को मुलायम और लचीला बनाती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंटस एंटी एजिंग एजेंट (anti aging agent) के रूप में कार्य करते है। हल्दी का मॉइश्चराइजिंग गुण त्वचा को हाइड्रेट रखता हैं। ऐसे में हल्दी से तैयार की जाने वाली क्रीम त्वचा को टैक्सचर को रिपेयर करने के अलावा स्किन में कोलेजन की मात्रा को बढ़ा देती है।”

Turmeric hai skin ke liye faydemand
नेचुरल प्यूरीफायर के तौर पर काम करने वाली हल्दी में करक्यूमिन तत्व पाया जाता है। चित्र : एडोबी स्टॉक

टरमरिक ब्यूटी क्रीम कैसे करें तैयार (tips to prepare homemade turmeric cream) 

इसे बनाने के लिए हमें चाहिए
नारियल का तेल 2 चम्मच
नींबू का रस 1/2 चम्मच
हल्दी 1/4 चम्मच
एलोवेरा जेल 2 चम्मच
केसर 2 से 3 डंडी

इसे बनाने के लिए एक कांच की कटोरी में पिघला हुआ 2 चम्मच नारियल का तेल डालें। अब उसमें नींबू का रस और एलोवेरा जेल को डालकर मिक्स कर लें।

अब उसमें हल्दी और केसर को भी डालकर पूरी तरह से मिक्स कर लें। इसे मिक्स करके कांच की बॉटल में डालकर फ्रिज में रख दें।

पी साइज़ लेकर इसे दिन में दो बार चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इन नेचुरन ब्यूटी रेमिडी से त्वचा के रंग में निखार आरने लगता है।

हल्दी के इस्तेमाल से तैयार की गई क्रीम को रात में ओवरनाइट अप्लाई करने से त्वचा फ्री रेडिकल्स से मुक्त रहती है और मेलानिन का प्रभाव भी कम होने लगता है।

Turmeric cream ko kaise karein tayaar
हल्दी से तैयार की जाने वाली क्रीम त्वचा को टैक्सचर को रिपेयर करने के अलावा स्किन में कोलेजन की मात्रा को बढ़ा देती है। चित्र : एडोबी स्टॉक

जानते हैं हल्दी कैसे है त्वचा के लिए फायदेमंद

1. ग्लो को रखे बरकरार

त्वचा पर बढ़ रही डलनेस को दूर करने के लिए हल्दी एक कारगर फार्मूला है। इससे तैयार क्रीम को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन सेल्स रिमूव होने लगते हैं। इसमें पाए जाने वाला करयूमिन तत्व त्वचा को सुकून पहुंचाता है। इसके अलावा स्किन पर दिखने वाले दाग धब्बे दूर होती है। इससे त्वचा पर इकटठ्ा होने वाले अतिरिक्त तेल की समस्या हल हो जाती है।

2. मुंहासों की समस्या हेगी दूर

त्वचा पर अतिरिक्त तेल के चलते ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स बनने लगते है। उन्हें पूरे तरीके से क्लीन न कर पाने के चलते वो मुहांसों का रूप ले लेते हैं। त्वचा पर जमा गंदगी से बढ़ने वाली मुहांसों की समस्या को हल करने में हल्दी से तैयार क्रीम आपकी मदद कर सकती है। एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर क्रीम को चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में 30 सेकण्ड से 1 मिनट तक मसाज करें। इससे चेहरे पर मौजूद इंप्यूरिटीज़ दूर होने लगती है।

tanning ke liye turmeric ke fayde
भुनी हुई हल्दी स्क्रब से सन टैनिंग से छुटकारा पाएं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

3. डार्क स्पॉटस को हटाए

कई बार मुहांसों के हटने के बाद उनके दाग चेहरे पर लंबे समय तक बने रहते हैं। जो ब्यूटी को कम करने लगते हैं। ऐसे में स्किन केयर के लिए सेल्फ केयर का ध्यान रखना ज़रूरी है। त्वचा को हेलछी बनाए रखने के लिए डार्क स्पॉटस पर उस क्रीम को दिन में दो बार अवश्य लगाएं। इससे त्वचा पर मौजूद दाग और टैनिंग की समस्या दूर होने लगती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4. त्वचा का रूखापन होगा दूर

सर्दियों के दस्तक देते ही रूखेपन की समस्या बढ़ने लगती है। क्रीम में मौजूद हल्दी और एलोवेरा त्वचा का तरोताज़ा बनाए रखने का काम करते है। इसके अलावा स्किन की इलासिटीसिटी भी बनी रहती है। त्वचा को हेल्दी रखने के लिए इसका रोज़ाना इस्तेमाल आवश्यक है।

ये भी पढ़ें- Roop Chaturdashi 2023 : मेकअप से पहले जानिए उन माइक्रोन्यूट्रिएंट्स के बारे में जो आपकी स्किन के लिए हैं जरूरी

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख