Double Cleansing of scalp : बालों की ग्रोथ और हेल्थ के लिए फायदेमंद है स्कैल्प की डबल क्लींजिंग, जानें किन्हें होती है इसकी अधिक आवश्यकता

स्कैल्प के लिए भी डबल क्लींजिंग जरूरी है! आपकी स्किन की तरह आपके स्कैल्प और बालों को भी तमाम तरह के प्रदूषक, केमिकल्स के प्रभाव से गुजरना पड़ता है।
सभी चित्र देखे Grape seed oil ko shampoo mei milaayein
यदि ट्रिपल हेयर वॉशिंग टेक्निक को अपनाया जाए, तो यह वास्तव में टूटने-झड़ने के कारण बाल-धोने से परहेज करने वालों के लिए बढ़िया उपाय हो सकता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 7 Jan 2024, 03:30 pm IST
  • 124

आपने स्किन के लिए डबल क्लींजिंग के बारे में जरूर सुना होगा, परंतु क्या आपको मालूम है कि आपके बाल तथा स्कैल्प के लिए भी डबल क्लींजिंग जरूरी है! आपकी स्किन की तरह आपके स्कैल्प और बालों को भी तमाम तरह के प्रदूषक, केमिकल्स के प्रभाव से गुजरना पड़ता है। यह सभी स्कैल्प की त्वचा पर जमा हो जाते हैं जिसे सिंगल क्लींजिंग में रिमूव कर पाना मुश्किल होता है, इसलिए डबल क्लींजिंग की आवश्यकता होती है।

डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर सुयोमी उर्फ डॉ सु ने बाल एवं स्कैल्प के लिए डबल क्लींजिंग की सलाह दी है (double cleansing of scalp), साथ ही उन्होंने बताया है कि यह आपके बालों के लिए किस तरह फायदेमंद हो सकती है। तो चलिए जानते हैं, इस बारे में अधिक विस्तार से।

पहले जानें क्या है स्कैल्प डबल क्लींजिंग (double cleansing of scalp)

स्कैल्प डबल क्लिंजिंग प्रक्रिया में आप एक शॉवर सेशन में दो बार शैम्पू करती हैं। आप चाहें तो दोनों बार एक या अलग-अलग शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह ऑइली स्कैल्प और ड्राई एंड वाली महिलाओं के लिए अधिक फायदेमंद होता है। वहीं यदि आप हेयर स्टाइलिंग और अत्यधिक हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, तो डबल क्लींजिंग बेहद जरूरी हो जाता है।

अत्यधिक हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, तो डबल क्लींजिंग बेहद जरूरी हो जाता है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

जानें स्कैल्प के लिए क्यों जरूरी है डबल क्लिंजिंग (double cleansing of scalp)

तेल, धूल, गंदगी, प्रदूषक, डेड स्किन सेल्स, हेयर केयर प्रोडक्ट जैसे की शैंपू, ड्राई शैंपू, हेयर मास्क, हेयर जेल, आदि आपके स्कैल्प में बिल्ड हो जाते हैं और आपके स्कैल्प को डैंड्रफ प्रोन बना देते हैं। ऐसे में डबल क्लींजिंग प्रोसेस आपकी मदद कर सकती है। फर्स्ट वॉश आपके स्कैल्प और बालों में जमे बिल्ड अप और धूल गंदगी को बाहर निकलते हैं, वही दूसरा वॉश डेड स्किन सेल्स को निकलता है, ऑयल बैलेंस करता है और आपके स्कैल्प को पूरी तरह से क्लीन कर देता है।

यह आपके बालों पर जमे सभी प्रकार के बिल्डअप्स को बाहर निकलता है, इसके अलावा यह स्कैल्प और बाल दोनों को पूरी तरह से क्लीन कर देता है। साथ ही साथ आपके स्कैल्प एवं बालों को अन्य प्रकार के ट्रीटमेंट के लिए तैयार करता है। यदि आप अपने स्कैल्प पर हेयर ग्रोथ सिरम लगाती हैं, तो इसके लिए आपका स्कैल्प पूरी तरह से क्लीन होना चाहिए, जिसके लिए डबल क्लींजिंग प्रक्रिया की आवश्यकता पड़ती है।

यह भी पढ़ें: ड्राई और ऑयली दोनों तरह की स्किन के लिए फायदेमंद है मुल्तानी मिट्टी, जान लीजिए इस्तेमाल का सही तरीका

जानें डबल क्लींजिंग किनके लिए है अधिक महत्वपूर्ण

यदि आप अपने बाल को हफ्ते में एक या दो बार साफ करती हैं, तो आपके लिए डबल क्लींजिंग बेहद महत्वपूर्ण है। वहीं यदि आपका स्कैल्प अधिक इची है, या आपको डैंड्रफ, डर्मेटाइटिस, सोरायसिस की समस्या रहती है, तो स्कैल्प डबल क्लींजिंग प्रक्रिया आपके लिए बेहद जरूरी हो जाती है। जो लोग अल्टरनेट डेज पर अपने बाल वॉश करते हैं उन्हें इसकी आवश्यकता नहीं होती। परंतु सर्दियों में हफ्ते में दो बार से ज्यादा हेड वॉश नहीं करना चाहिए।

Scalp itching se kaise paayein raahat
इन तरीकों से होगी स्कैल्प पर होने वाली खुजली की समस्या हल। चित्र:शटरस्टॉक

यहां जानें स्कैल्प डबल क्लिंजिंग के स्टेप्स

स्टेप 01 : सबसे पहले अपने बाल को रुट से टिप तक गीला कर लें। अब अपने हाथ में शैम्पू लें और इसे अपने स्कैल्प पर अप्लाई करें।

स्टेप 02 : सब अपने स्कैल्प को हल्के हाथों से अच्छी तरह मसाज करें, स्कैल्प पर उंगलियों से प्रेशर बनाएं, ताकि शैंपू अच्छी तरह से स्कैल्प बिल्ड अप को रिमूव कर पाए।

स्टेप 03 : अब इसे अच्छी तरह से साफ कर लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

स्टेप 04 : दूसरी बार में कम शैम्पू लें, इसे स्कैल्प पर अप्लाई करें, फिर स्कैल्प को स्क्रब करें और पानी से पूरी तरह से साफ कर लें।

स्टेप 05 : आखिर में कंडीशनर लगाकर 3 से 5 मिनट तक लगा हुआ छोड़ दें, फिर इसे पानी से साफ कर लें।

यह भी पढ़ें: डिटर्जेंट बेस्ड शैंपू खराब कर देते हैं आपके बाल, यहां जानिए घर पर नेचुरल शैंपू बनाने का तरीका

  • 124
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख