डायरिया, एक्ने और हाइपरटेंशन का कारण बन सकता है गर्मियों में इन 4 चीजों का सेवन, सावधान रहना है जरूरी

गर्मियों में मौसम में शरीर के अंदर पहले से बहुत हीट पैदा होती है इसके लिए जरूरी है कि ऐसे खाद्य पदार्थों से परहेज किया जाए जो शरीर को और अधिक गर्म कर दें।
jyada mirch aur masaledar khana khane se bache
अत्यधिक मिर्च-मसालों से बने फूड्स को खाने से बचना चाहिए, नहीं तो आप थोड़े मुश्किल में पड़ सकते हैं। चित्र:शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 16 May 2024, 20:00 pm IST
  • 135

मौसम चाहे कोई भी हो, गर्मी हो या सर्दी, भोजन हर व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। गर्मियों के दौरान, स्वस्थ व्यक्तियों को भी उच्च तापमान और शुष्क मौसम के कारण गर्मी से संबंधित समस्याओं का अनुभव हो सकता है, जो शरीर की ऊर्जा को ख़त्म कर सकता है। बढ़ते तापमान के साथ गर्मियों में होने वाली बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

हालाँकि, गर्मी के दौरान प्यास अधिक लगने के कारण भूख कम हो सकती है क्योंकि पेट पानी से भर जाता है। गर्मी के महीनों के दौरान स्वास्थ्य और जीवन शक्ति बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना और पौष्टिक खाद्य पदार्थों का चयन करना आवश्यक है।

garmi ke mausam me kuchh aaharo ko lene se bachna chahiye
गर्मी के महीनों में मसालेदार भोजन से बचना सबसे अच्छा है।

समर डाइट इतनी जरूरी क्यों है

जैसा कि हर कोई जानता है, गर्म मौसम में भूख कम हो जाती है, जिससे गर्मी के दौरान हाइड्रेटेड रहने और हीट वेव से बचने के लिए भोजन और पेय पदार्थों का चयन महत्वपूर्ण हो जाता है। शरीर खाने और पाचन की प्रक्रिया के माध्यम से गर्मी उत्पन्न करता है, जिससे भूख कम हो सकती है। इसलिए, पाचन को सुविधाजनक बनाने और भारीपन या ब्लोटिंग को रोकने के लिए भोजन के छोटे पोर्शन का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

गर्मियों में डिहाइड्रेशन, अपच और विटामिन और खनिजों की कमी होने की संभावना अधिक होती है। ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ओआरएस) पेय और पाउडर इस दौरान डिहाइड्रेशन से निपटने में मदद कर सकता है।

इन चिंताओं को दूर करने के लिए, आहार में मौसमी फलों और सब्जियों को शामिल करना फायदेमंद है। हालाँकि, सभी गर्मियों के खाद्य पदार्थ समान रूप से आपके लिए अच्छे नहीं होते है। इसलिए आज आपको बताते है कि गर्मियों किन चीजों का परहेज करना चाहिए।

गर्मियों में किन खाद्य पदार्थों से परहेज करना चाहिए

अधिक मसाले खाने से बचें

हर कोई मसालेदार खानो के स्वादिष्ट स्वाद का आनंद लेता है, गर्मी के महीनों में मसालेदार भोजन से बचना सबसे अच्छा है। इलायची, काली मिर्च, अदरक, जीरा, लहसुन और सरसों जैसे मसाले, जो आमतौर पर स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए उपयोग किए जाते हैं, चयापचय को बढ़ा सकते हैं और शरीर पर थर्मोजेनिक प्रभाव पैदा कर सकते हैं। इससे शरीर के अंदर गर्मी बढ़ सकती है और शरीर के तापमान में वृद्धि हो सकती है, जो गर्म मौसम में आपके लिए बिल्कुल ठीक नहीं है।

जंक फूड, तला हुआ खाना

समोसा, भजिया और वड़ापाव जैसे तले हुए खाद्य पदार्थों के साथ-साथ पिज्जा और बर्गर जैसे जंक फूड गर्मियों के दौरान पाचन के लिए चुनौती पैदा करते हैं। गर्म मौसम में तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये पाचन में समस्या डाल सकते हैं और त्वचा पर अतिरिक्त तेल के रोमछिद्रों को बंद कर सकते हैं।

प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले कृत्रिम स्वीटनेस और स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। जबकि गोलगप्पे, भेल पुरी जैसे स्ट्रीट फूड गर्मियों में आकर्षक लग सकते हैं, लेकिम उच्च तापमान बैक्टीरिया के लिए के पनपने के लिए अच्छा जगह है जो स्वास्थ्य पर नाकाराचत्मक प्रभाव डाल सकती है।

गर्मियों में खाली पेट रहने से आपका ब्लड प्रेशर लो हो सकता है. चित्र : शटरस्टॉक
गर्म मौसम में तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये पाचन में समस्या डाल सकते हैं। . चित्र : शटरस्टॉक

शराब का सेवन न करें

गर्मियों में ठंडी बियर पीना सभी को आनंद दे सकता है। गर्म के मौसम में शराब के प्रभावों के प्रति सचेत रहना बहुत जरूरी है। शराब का सेवन शारीरिक और मानसिक दोनों क्षमताओं को ख़राब कर सकता है, साथ ही हाइपोथैलेमस ग्रंथि के कामकाज को धीमा कर सकता है, जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है।

इसके अलावा, शराब एक मूत्रवर्धक के रूप में काम करती है, जिससे पेशाब बढ़ सकती है और बाद में डिहाइड्रेशन होता है। शराब का सेवन हीट स्ट्रोक के खतरे को भी बढ़ा सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

कार्बोनेटिड सोडा

कार्बोनेटेड ड्रिंक से अत्यधिक नशे की लत हो सकते हैं, खासकर गर्मियों के मौसम में जब इनका सेवन करने की इच्छा बढ़ जाती है। हालाँकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि सोडा अनहेल्दी है। यह न केवल चीनी से भरपूर होता है, बल्कि यह शरीर में डिहाइड्रेशन में भी योगदान देता है।

ये भी पढ़े- गर्मियों में हेयर ऑयलिंग से बचती हैं? तो जानिए क्यों आपको ऐसा नहीं करना चाहिए

  • 135
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख