वुडन कॉम्ब से लेकर फुट स्क्रबर तक, यहां हैं दादी-नानी के समय के 5 ब्यूटी उत्पाद

ब्यूटी के इन नए ट्रेंड को आपको भी थोड़ी ब्रेक देना चाहिए। क्योकि हमारे पास आपके लिए पूराने समय में इस्तेमाल होने वाले कुछ खास ब्यूटी की चीजें है जो आपको बिना किसी नुकसान के अच्छे रिजल्ट दे सकती है।
लकड़ी की कंघी बालों की कंघी आपको कई लाभ प्रदान करती है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 12 May 2024, 17:00 pm IST
  • 124

पूराने समय में अगर हम अपनी दादी नानी को देखें तो वे लोग अपनी ब्यूटी को बनाए रखने के लिए किसी भी तरह का स्किन केयर, हेयर केयर, मैनिक्योर या पैडिक्योर के लिए पार्लर का रूख नहीं किया करती थी क्योंकि उस समय इन चीजों की सुविधा उपलब्ध नहीं थी। लेकिन जैसे जैसा समय गुजरा और हम आधुनिक युग में प्रवेश किए कई तरह के सैलून खुल गए जो कई तरह की ब्युटी सर्विस देते है। इन सैलून में आप खुद को पैंपर तो कर सकती है लेकिन कैमिकल वाले उत्पादों से नहीं बच सकती है। लेकिन पूराने समय में लोग कई ऐसी चीजों से अपनी ब्यूटी रूटीन को फॉलो करते थे जिसमें कोई कैमिकल नहीं होता था और उनकी स्किन खुबसूरत और किसी भी तरह से दाग धब्बों से मुक्त रहती थी।

रॉक फुट स्क्रबर प्राकृतिक एक्सफोलिएशन में मदद करता हैं, मृत त्वचा कोशिकाओं और पैरों से खुरदुरे पैच को हटाते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

चलिए हम भी जानते हैं उस समय के कुछ ब्यूटी उत्पादों के बारे में

1 लकड़ी से बनी हुई कंघी

पहले के समय में लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल किया जाता था और प्लास्टिक की कंघी बहुत कम प्रचलित थी। लकड़ी की कंघी बालों की कंघी आपको कई लाभ प्रदान करती है। वे स्कैल्प पर कोमल होते हैं, बालों के टूटने को कम करते हैं।

उनके चिकने दांत प्राकृतिक तेलों को फैलाने में मदद करते हैं, जिससे स्वस्थ और चमकदार बाल बनते हैं। इसके अतिरिक्त, लकड़ी की कंघी पर्यावरण के अनुकूल, टिकाऊ और सिंथेटिक सामग्री से मुक्त होती है, जिससे ये आपके बालों के लिए एक टिकाऊ विकल्प बन जाती हैं।

2 रॉक फुट स्क्रबर

रॉक फुट स्क्रबर प्राकृतिक एक्सफोलिएशन में मदद करता हैं, मृत त्वचा कोशिकाओं और पैरों से खुरदुरे पैच को हटाते हैं। इसकी खुरदुरी सतह आपके पैरों की मालिश करती है और ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करती है, जिससे चिकनी और मुलायम त्वचा पाने में मदद मिलती है। वे टिकाऊ, स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल हैं, जो पैरों की केयर के लिए एक प्रभावी और कायाकल्प समाधान प्रदान करते हैं।

3 दातुन दांतों के लिए

दातों को साफ करने के लिए आज के समय जैसा ब्रश और कोलगेट के इस्तेमाल से ज्यादा अच्छा है नीम का इस्तेमाल करना। नीम की डंडी, जिन्हें दातुन के नाम से भी जाना जाता है, नीम के पेड़ से प्राप्त प्राकृतिक दांत को साफ करने वाली टहनियां हैं।

इस दातुन को चबाने से प्लाक हटाने, बैक्टीरिया को कम करने और सांसों को ताज़ा करने में मदद मिलती है। नीम के रोगाणुरोधी गुण ओरल हेल्थ, मसूड़ों के स्वास्थ्य और समग्र दंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, जिससे यह टूथब्रश का एक पारंपरिक विकल्प बन जाता है।

4 स्किन के लिए चावल का पानी

चावल का पानी विटामिन, खनिज और अमीनो एसिड से भरपूर एक स्किनकेयर उपाय है। इसे त्वचा पर लगाने से यह त्वचा को आराम, नमी और चमक देता है, सूजन और मुंहासे कम करता है। इसके एंटीऑक्सीडेंट सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देते हैं, त्वचा की टेक्सचर और रंगत में सुधार करते हैं। चावल के पानी के प्राकृतिक गुण इसे किसी भी स्किनकेयर रूटीन के लिए एक प्रभावी और किफायती बनाते हैं।

rice benefits
सेहत के लिए फायदेमंद है सामक चावल। चित्र एडॉबीस्टॉक

5 बालों को डाई करने के लिए हिना

बालों को रंगने का बात आती है तो आज लोग बहुत ही कैमिकल से भरे हुए डाइ को महंगे दामों में अपने बालों पर लगवाते है। लेकिन इन महंगे रंगो से आपके बाल भी खराब होते है। हिना, एक प्राकृतिक हेयर डाई है, जो कई लाभ प्रदान करती है।

यह बालों को प्रभावी ढंग से रंगती है, सफ़ेद बालों को ढकती है और आपके बालों को एक अच्छा रंग देती है। इसके कंडीशनिंग गुण बालों को पोषण देते हैं और उन्हें मज़बूत बनाते हैं, चमक और कोमलता को बढ़ावा देते हैं। हिना में कठोर रसायन नहीं होते हैं, जो इसे बालों को रंगने के लिए एक सुरक्षित और कोमल विकल्प बनाता है।

ये भी पढ़े- जामुनी रंग के ये 6 सुपरफूड्स ला सकते हैं आपकी त्वचा में निखार, जानिए इनके फायदे

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 124
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख