वैलनेस
स्टोर

क्‍या फाउंडेशन का लगातार प्रयोग आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाता है, जानिए क्‍या है सच्‍चाई

Published on:26 February 2021, 17:51pm IST
अगर आप नियमित फाउंडेशन का प्रयोग करती हैं, तो आपको जानना चाहिए कि एक्‍सपर्ट इस बारे में क्‍या राय रखते हैं! 
विनीत
  • 90 Likes
रोजाना फाउंडेशन का इस्तेमाल फायदेमंद है या नुकसानदेह, चलिए पता करते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

अक्सर हम देखते हैं कि ज्यादातर महिलाएं रोजाना मेकअप करने से कतराती हैं। वह यह मानती हैं कि त्वचा पर रोजाना फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से उनके रोमछिद्र बंद हो जाएंगे या इससे त्वचा का दम घुटने लगता है! और जैसा कि हम सभी जानते हैं त्वचा के लिए सांस लेना बहुत जरूरी है।

लेकिन क्या वाकई रोजाना त्वचा पर फाउंडेशन का इस्तेमाल करना आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है? क्या हम रोजाना त्वचा पर फाउंडेशन अप्लाई कर सकते हैं? अगर आपको भी ये सवाल परेशान कर रहे हैं और आप इसका जवाब जानना चाहती हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं।

आपकी इस दुविधा को दूर करने के लिए हम यहां विशेषज्ञों से कुछ सुझाव लेकर आएं हैं। जिससे आपको यह बेहतर जानने में मदद मिलेगी कि आपको अपनी त्वचा के साथ क्या करना है और क्या नहीं। तो क्या आप इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं? चलिए तो बिना समय बर्बाद किए शुरु करते हैं।

क्या आपकी त्वचा के लिए फाउंडेशन खराब है?

सेलिब्रिटी एस्थेटिशियन और स्किनकेयर एक्सपर्ट, रेनी रुलियो (Renée Rouleau) कहती हैं, एक एस्थेटिशियन के रूप में मेरे पेशे में, मेरा सबसे पहला लक्ष्य होता है कि अपने ग्राहकों की त्वचा को साफ करना और उसे दोष और भूरे धब्बों से मुक्त बनाना। ताकि वे ऐसा महसूस न करें कि उन्हें अपने मेकअप के नीचे छिपाने की जरूरत है।

फाउंडेशन आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद कर सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

हालांकि, मैं वास्तव में अपने सभी ग्राहकों को प्रोत्साहित करती हूं कि वे कभी भी अपनी त्वचा को न्‍यूड न होने दें और मैं हमेशा उन्हें सुझाव देती हूं कि वे साल के हर एक दिन किसी न किसी तरह का फाउंडेशन या पाउडर मेकअप त्वचा पर अप्लाई जरूर करें, चाहे वे कहीं बाहर जा रही हों या नहीं।

यह भी पढ़ें: कम से कम 60 सेकंड तक चेहरा धोना है जरूरी, विशेषज्ञ बता रहे हैं इसका कारण 

यहां जानिए आपको फाउंडेशन क्यों लगाना चाहिए

रेनी रुलियो कहती हैं फाउंडेशन मेकअप एक मॉइस्चराइजिंग लिक्विड के रूप में आ सकता है, यदि आपकी त्वचा सूखी और अधिक परिपक्व है तो यह सबसे अच्छा है। साथ ही एक ऑयल-फ्री लिक्विड, जो तब सबसे अच्छा है अगर आपकी त्वचा सामान्य संयोजन वाली है।

इसके अलावा यह एक पाउडर के रूप में भी आ सकता है, जो तब सबसे अच्छा अगर आपके पास तैलीय या एक्ने-प्रोन त्वचा है। जब तक आप एक ऐसे मेकअप का उपयोग कर रही हैं जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त है, तो वह आपके त्वचा के रोमछिद्रों को बंद नहीं करता है।

फ़ाउंडेशन आपकी त्वचा पर एक सुरक्षात्मक बैरियर के रूप में काम करता है

सच्चाई यह है कि, मेकअप (जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त है) आपकी त्वचा को एक बहुत जरूरी बैरियर प्रदान करता है, जो हानिकारक यूवी किरणों से आपकी त्वचा को बचाता है। यह आपके दैनिक सनस्क्रीन के ऊपर और बाहर एक अतिरिक्त बाधा के रूप में कार्य करता है।

आपकी त्वचा के अनुकूल फाउंडेशन आपकी त्वचा को कभी नुकसान नहीं पहुंचाता है। चित्र: शटरस्टॉक

आपको अभी भी हमेशा अपने दैनिक मॉइस्चराइज़र के रूप में सनस्क्रीन लगानी चाहिए। सूरज की यूवी किरणें त्वचा की बढ़ती उम्र का एक कारण बनती हैं। जिसका शीर्ष कारण आनुवांशिकी, धूम्रपान या वास्तव में उम्र नहीं है! बल्कि सूर्य और इसकी किरणें आपकी त्वचा की सबसे बड़ी दुश्मन हैं। इसलिए, फाउंडेशन मेकअप या पाउडर आपकी त्वचा को पर्याप्त रूप से संरक्षित करने के लिए एक बीमा पॉलिसी के रूप में कार्य करेगा।

चूंकि कई लोग त्वचा पर पर्याप्त सन स्क्रीन अप्लाई नहीं करते हैं, क्योंकि उनमें से कई त्वचा पर बहुत गाढ़े महसूस हो सकते हैं।

यह भी ध्यान रखें

रेनी रुलियो कहती हैं, फाउंडेशन मेकअप आपके दैनिक मॉइस्चराइज़र के रूप में सन स्क्रीन पहनने का विकल्प नहीं है। साथ ही आपको हमेशा यह ध्यान रखने जरूरत है कि आप भी घर से बाहर निकलते समय अपनी त्वचा पर जो कुछ भी अप्लाई करती हैं, तो घर पर आने के बाद सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा को अच्छे साफ करें।

साथ ही रात को सोते समय अपनी त्वचा पर किसी भी उत्पाद को लगा न रहने दें, उन्हें त्वचा से अच्छी तरह साफ करें। क्योंकि आपकी त्वचा के लिए सांस लेना भी जरूरी है।

यह भी पढ़ें: त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से निजात दिलाने में मदद करेंगे डर्मेटोलॉजिस्ट के सुझाए ये 5 डाइट सीक्रेट्स

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।