और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

कम से कम 60 सेकंड तक चेहरा धोना है जरूरी, विशेषज्ञ बता रहे हैं इसका कारण 

Published on:26 February 2021, 09:00am IST
हम सभी दिन में कम से कम दो बार  चेहरा जरूर धोते हैं, तब भी विशेषज्ञ मानते हैं कि हम अपने चेहरे को पर्याप्‍त समय नहीं दे रहे। जानना चाहती हैं क्‍यों, तो इसे पढ़ते रहिए। 
विनीत
  • 89 Likes
यहां जानिए आपको 60 सैकंड तक चेहरा क्यों धोना चाहिए। चित्र-शटरस्टॉक।

जाहिरा तौर पर, एक स्मूद, दमकती त्वचा पाने के लिए, हमेशा महंगे स्किनकेयर उत्पादों और उपकरणों की आवश्यकता नहीं होती। कई बार अच्छी चीजों की तरह, अच्छा दिखने का रहस्य सरल है। यहां हम बता रहे हैं ग्‍लोइंग स्किन का सीक्रेट। 

हम अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए नए और आसान तरीकों की तलाश कर रहे हैं। इस बार, हमें एक ऐसा सीक्रेट मिला है जिसके बारे में हम आपको बताने के लिए बहुत उत्सुक हैं।

हम अपने चेहरे को धोने के लिए पर्याप्त समय नहीं खर्च करते हैं

यह क्लींजिंग मेथड लैबेटोलॉजिस्ट नायामका रॉबर्ट्स-स्मिथ ने अपने एक ट्विटर पोस्ट में प्रस्तावित किया था। उनके अनुसार ज्‍यादातर लोग अपना चेहरा धोने के लिए पर्याप्‍त समय नहीं देते। हम सामान्य तौर पर 15 सेकंड तक अपने चेहरे को धोते हैं। जबकि अपने चेहरे और गर्दन को साफ करने के लिए कम से कम 60 सेकंड तक का समय लगाना चाहिए। 

क्‍यों जरूरी है फेस क्‍लींजिंग पर पर्याप्‍त समय देना 

दिन के दौरान, कई बैक्टीरिया त्वचा पर जमा हो सकते हैं, जो मेकअप के साथ छिद्रों में गहराई से प्रवेश कर सकते हैं। त्वचा पर एक लंबे समय तक चलने वाले फेशियल क्लींजर का इस्तेमाल करने से, आपके फेशियल सोप में मौजूद तत्व सक्रिय रूप से काम करना शुरू कर देते हैं और गंदगी को अधिक कुशलता से हटा देते हैं। जिससे त्वचा की उपस्थिति में सुधार होता है, त्वचा स्मूद होती है, साथ ही यह सीबम को ब्लॉक करता है।

यह भी पढ़ें: स्वस्थ और दमकती त्वचा चाहती हैं, तो ट्राय करें पांडन की पत्तियां, हम बता रहे हैं इसके 5 कारण

नायामका के अनुसार, इस विधि के लिए ऑयल क्लींजर सबसे अच्छा काम करते हैं, लेकिन फोम, क्रीम और फेस वॉश जैसी चीजों का भी उपयोग किया जा सकता है।

हालांकि, स्क्रब जैसे अपघर्षक क्लींजर से बचा जाना चाहिए। यदि उनका लंबे समय तक उपयोग किया जाता है तो वह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

एक फेशियल क्लींजर आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत अहम भूमिका निभाता है। चित्र-शटरस्टॉक।

इस तरह से अधिक देखभाल के साथ चेहरे के हर हिस्से को नियंत्रित किया जा सकता है

यह प्रक्रिया सहायक हो सकती है, खासकर आपके छिद्रों के लिए। जब चेहरे से मृत त्वचा कोशिकाएं और बैक्टीरिया चेहरे में प्राकृतिक तेल (जो हमारे वसामय ग्रंथियों द्वारा निर्मित होता है) के साथ मिलते हैं, तो सीबम प्लग दिखाई दे सकते हैं जो छिद्रों को ब्लॉक करते हैं।

बाद में, वे ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को जन्म दे सकते हैं। उस स्थिति में, अपने चेहरे को बहुत सावधानी से साफ करने से उन्हें कम करने में मदद मिल सकती है।

आपका चेेहरा धोने का तरीका भी है महत्‍वपूर्ण 

सौंदर्य विशेषज्ञ मानते हैं कि चेहरे की सफाई सिर्फ उंगलियों से की जानी चाहिए। अपना चेहरा धोने के लिए ब्रश, स्पंज या कपड़े का उपयोग न करें, बल्कि एक सुखद और लाभकारी मसाज करें।

ऐसा करने से, आप चेहरे के रक्‍त परिसंचरण में सुधार कर सकती हैं। जिसका आपके चेहरे पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह झुर्रियों को कम करके आपकी त्वचा में सुधार करता है। यह ऑयली स्किन से लेकर शुष्‍क त्‍वचा तक सभी के लिए लाभकारी है। 

यह भी ध्‍यान रखें 

आप इस नियम का सदुपयोग खुद को आराम महसूस करवाने में कर सकती हैं। अपनी आंखों, नाक, माथे और गर्दन के आसपास के क्षेत्रों के बारे में सोचें, और उन्हें एक अच्छी मसाज भी दें।

प्रक्रिया को और अधिक मनोरंजक बनाने और समय का ध्यान रखने के लिए, आप अपना पसंदीदा संगीत सुनते हुए, धीरे-धीरे अपने चेहरे की मालिश कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं से निजात दिलाने में मदद करेंगे डर्मेटोलॉजिस्ट के सुझाए ये 5 डाइट सीक्रेट्स

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।