थोड़ा सा काम करके भी ज्यादा थक जाती हैं? तो इन 10 चीजों को बिल्कुल भी इग्नोर न करें

बहुत जल्दी होने वाली थकान बताती है कि आपके शरीर में कुछ खास चीजों की कमी हो गई है। इन कमियाें को दूर कर आप हर समय होने वाली थकान से बच सकती हैं।
Period fatigue ke lakshan
क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम वाले व्यक्तियों में इम्यून सिस्टम कमजोर करता है। चित्र :शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 18 Oct 2023, 10:21 am IST
  • 134

थकान का अर्थ है कि आप में वह काम करने की क्षमता कम होने लगी है, जो अब तक आप कर रहीं थीं। यानी अब आपका शरीर आराम चाहता है। पूरे दिन या लंबे घंटों तक काम करने के बाद ऐसा होना स्वभाविक है। पर क्या आप छोटे-मोटे काम करने के बाद भी थकान महसूस करने लगती हैं? अगर ऐसा है, तो आपको अपने शरीर में विशेष ध्यान देने की जरूरत है। हर समय या बहुत जल्दी होने वाली थकान बताती है कि आपके शरीर में कुछ खास चीजों की कमी हो गई है। इन कमियाें को दूर कर आप हर समय होने वाली थकान से बच सकती हैं। एक्सपर्ट के बताए इन 10 तरीकों पर ध्यान देकर आप अपनी सेहत और क्षमता में सुधार कर पाएंगी। जिससे आपको थकान से भी छुट्टी मिलेगी (Tips to avoid fatigue)।

क्यों होती है थोड़ी गतिविधि में ज्यादा थकान

कुछ लोग थोड़ी देर वॉक कर लें, कुछ देर खड़े रह जयें या घर का थोड़ा कामकाज कर लें, तो उनका पूरा दिन आराम करने में बीत जाता है। यदि आप भी इन्ही में से एक हैं, तो क्या अपने कभी अपनी इस समस्या के पीछे की वजह जानने और इससे छुटकारा पाने के लिए उपाय ढूंढने की कोशिश है? यदि नहीं, तो आपको आराम करने में पूरा दिन व्यर्थ करने की जगह इस समस्या के समाधान पर ध्यान देने की आवश्यकता है।

apanee thakaan ke kaaran ka pata lagaen aur jald se jald us par kaam karen!
अपनी थकान के कारण का पता लगाएं और जल्द से जल्द उस पर काम करें! चित्र : अनप्लैश

थकान की स्थिति में ऊर्जा की कमी, कमजोरी और सुस्ती का अनुभव होता है जो केवल आराम करने से पूरी तरह से नहीं जाते। थकान केवल शारिरिक रूप से आपको परेशान नहीं करता यह मानसिक और भावनात्मक भी हो सकता है। ऐसे में आराम एक अस्थायी इलाज है। जैसे ही आप वपास से सक्रिय होती हैं आप दुबारा उसी स्थिति में जा पहुंचती हैं। आज इसी बात को ध्यान में रखते हुए हेल्थ शॉट्स के साथ जानेंगे इससे निपटने के कुछ आसान से टिप्स।

थकान से बचना है तो इन 10 चीजों का जरूर रखें ध्यान (Tips to avoid fatigue)

1. हाइड्रेशन है सबसे महत्वपूर्ण

कभी-कभी आप इसलिए भी थकान महसूस करती हैं क्योंकि आप डिहाइड्रेटेड हो सकती हैं। ऐसे में पानी आपकी थकान को दूर करने में मदद कर सकता है, खासकर व्यायाम के बाद। जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में फ्लूइड होता है, तो शरीर पूरी तरह से एक्टिव रहती है और प्रभावी रूप से काम कर पाती है। इसलिए खुदको पूरे दिन हाइड्रेटेड रखने के लिए उचित मात्रा में पानी पीना आवश्यक है।

2. सीमित रखें कैफीन की मात्रा

यदि आपको छोटी-छोटी गतिविधियों को करने के बाद थकान के कारण आराम करने की आवश्यकता पड़ रही है, तो आपको अपने डेली कैसीन इनटेक पर ध्यान देने की आवश्यकता है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका 1 से 2 या 3 हफ्ते में धीरे-धीरे कर सभी कैफीन ड्रिंक जैसे कॉफी, चाय और कोल ड्रिंक्स को लेना बंद दें। फिर देखें कि क्या आप कैफीन के बिना कम थकान महसूस कर रही हैं, एक महीने तक कैफीन से पूरी तरह दूर रहने का प्रयास करें।

3. ब्रेकफास्ट है जरूरी

भोजन आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है और शरीर को काम करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। वहीं आपका ब्रेन बॉडी के फ्यूल के तौर पर ग्लूकोज को रिलीज करता है। इसलिए हाई कार्बोहाइड्रेट ब्रेकफास्ट लेने का प्रयास करें वहीं अनाज जैसे कि रागी, क्विनोआ इत्यादि से बने व्यंजन शामिल हो। सुबह का ब्रेकफास्ट आपके पूरे दिन के थकान को कम करने में सहायता करता है।

breakfast skip n kren
ब्रेकफास्ट स्किप न करें। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4. मील स्किप करने से बचें

पब मेड सेंट्रल के अनुसार बहुत लंबे समय तक भोजन के बिना रहने से रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है। पूरे दिन अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से अपने समय पर खाने का प्रयास करें। यदि आपको ऐसा लगता है कि मील स्किप करने से आपका वजन कम होगा तो आप एक बहुत बड़ी भ्रम में हैं। यह केवल आपकी उर्जा को क्षति पहुंचाता है साथ ही पाचन क्रिया के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए मील स्किप करने की जगह इनमें हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें, ताकि वेट लॉस भी हो और शारीरिक उर्जा भी बनी रहे।

5. हेल्दी डाइट रखती है सबसे अधिक मायने

यदि आप अधिक थकान का अनुभव करने लगी हैं तो हो सकता है आपके शरीर में कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो। ऐसे में अपने आहार में फल, सब्जियां, साबुत अनाज जैसे खाद्य पदार्थ, वहीं हेल्दी और कम फैट वाले डेयरी उत्पाद और मीट को शामिल करें। अधिक फैट, चीनी और अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थों को सीमित रखें। यह सभी खाद्य पदार्थ शरीर में ऊर्जा की कमी का कारण बनते हैं, जिससे आपको बिना काम किए थकान महसूस हो सकता है।

6. ओवरईटिंग से बचें

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार अधिक मात्रा में खाद्य पदार्थों का सेवन यानी कि ओवरईटिंग आपके शारीरिक ऊर्जा को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं। एक बार में अधिक भोजन करने के बजाय, छोटे-छोटे भोजन खाने का प्रयास करें। इसके परिणामस्वरूप रक्त शर्करा और इंसुलिन का स्तर अधिक स्थिर रहेगा। यदि आप इस तरह से भोजन करती हैं तो आपके लिए शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम करना भी आसान हो सकता है।

Foods-for-iron
आयरन की कमी से थकान हो सकता है। चित्र शटरस्टॉक

7. आयरन है बेहद महत्वपूर्ण

विशेष रूप से महिलाओं में आयरन की कमी (एनीमिया) होने का खतरा होता है, जिससे अत्यंत थकान महसूस हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में पालक, बींस, चुकंदर आदि जैसे आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थ ले रही हैं। यदि ऐसा नहीं हैं, तो आपको इन खाद्य पदार्थों का सेवन शुरू कर देना चाहिए, ताकि आप लंबे समय तक तरोताजा और एक्टिव रह सके।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

8. पर्याप्त नींद लें

रिसर्च गेट द्वारा प्रकाशित स्टडी की माने तो ज्यादातर लोग नींद की कमी के कारण अधिक थकान का अनुभव करते हैं, यदि आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो सचेत हो जाएं अपने स्लिप पैटर्न पर ध्यान दें और 7 से 8 घंटे की उचित नींद लेने का प्रयास करें। यदि आपको रात को नींद नहीं आती है, तो सबसे पहले बेड पर जाने का एक उचित समय तय करें और उस समय हर रोज अपने बेड पर आंखें बंद करके लेट जाएं। ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में इसकी आदत हो जाएगी। नींद आपके शरीर को एक्टिव रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होती है, नींद की कमी तनाव को जन्म दे सकती है और तनाव थकान का एक बहुत बड़ा कारण है।

यह भी पढ़ें : <a title="Conjunctivitis : तेजी से बढ़ रहे हैं कंजक्टिवाइटिस के मामले, जानिए इस रोग से खुद को और अपनों को कैसे बचाना है” href=”https://www.healthshots.com/hindi/preventive-care/conjunctivitis-cases-rise-rapidly-in-india-know-causes-and-prevention-tips-for-it/”>Conjunctivitis : तेजी से बढ़ रहे हैं कंजक्टिवाइटिस के मामले, जानिए इस रोग से खुद को और अपनों को कैसे बचाना है

9. स्मोकिंग करना छोड़ दें

सिगरेट में कई हानिकारक कंपाउंड पाए जाते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार स्मोकिंग करने वाला व्यक्ति स्मोकिंग नहीं करने वाले व्यक्ति की तुलना में बेहद जल्दी थक जाता है। वहीं शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए ग्लूकोस और ऑक्सीजन के कॉन्बिनेशन की आवश्यकता होती है, परंतु सिगरेट के धुए में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को कम कर देते हैं, जिसकी वजह से खून तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता और शरीर पूर्ण रूप से एक्टिव होने में असमर्थ हो जाती है।

smoking
पहले स्मोकिंग छोड़ें। चित्र : शटरस्टॉक

10. डाइट में शामिल करें ये खास ड्रिंक्स

केले की स्मूदी में पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो शरीर को इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करते हैं। इसके अलावा होममेड हर्बल टी, इसे बनाने के लिए आपको अदरक, इलायची, हल्दी, ग्रीन टी, इत्यादि को एक साथ पानी में डालकर उबाल लेना है और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आपकी ड्रिंक तैयार है, इसे इंजॉय करें। यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के साथ ब्लड सर्कुलेशन को भी हेल्दी रखती है जिससे कि एनर्जी लेवल मेंटेन रखना आसान हो जाता है।

वहीं अनार का जूस जोकि कई महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल से भरपूर है। खासकर इसमें आयरन की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो एनर्जी बूस्ट करने के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। कोकोनट वॉटर और कोकोनट के पानी से बानी अन्य ड्रिंक जैसे कि इसमें चिया सीड्सया पुदीने की पत्तियां डाल सकती हैं। यह आपके पूरे दिन को तरोताजा और थकान मुक्त रखने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : इन 2 टेस्टी रेसिपीज के साथ करें रागी को अपनी डेली डाइट में शामिल

  • 134
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख