Diarrhea in summer : ये 5 गलतियां बनती हैं गर्मियों में डायरिया का कारण, इनसे बचना है जरूरी

गर्मी के मौसम में डाइट में की जाने वाली छोटी-मोटी भूल भी आपको बड़ी परेशानियों का शिकार बना देती है। इसलिए यह समझना बेहद महत्वपूर्ण है कि क्या, कब और कैसे खाना चाहिए।
Diarrhea mei avoid karein
कुछ खाद्य पदार्थ डायरिया के पेंशेंट के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। चित्र:शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 16 May 2024, 09:30 am IST
  • 111

गर्मी के मौसम में शरीर से पानी का खपत बढ़ जाता है। इसके अलावा भी तापमान के बढ़ने से शरीर के पाचन क्रिया में कई बदलाव आते हैं, जिसका असर लोगों की नियमित डाइट पर देखने को मिलता है। इस मौसम अधिक गर्मी होने से ज्यादातर लोग अपनी नियमित डाइट में बदलाव करने की कोशिश करते हैं। वहीं कई लोग डाइट संबंधी कई गलतियां करना शुरू कर देते हैं, जिसका असर सीधा सेहत पर नजर आ सकता है। डाइट में की जाने वाली छोटी-मोटी भूल भी आपको बड़ी परेशानियों का शिकार बना देती है। इसलिए यह समझना बेहद महत्वपूर्ण है कि क्या, कब और कैसे खाना चाहिए (Diarrhea in summer)।

गर्मियों में की जाने वाली डाइटरी मिस्टेक्स के बारे में गहराई से समझने के लिए हेल्थ शॉट्स में न्यूट्रीफाई बाय पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लिनिक की डायरेक्टर पूनम दुनेजा से बात की। न्यूट्रीशनिस्ट ने कुछ कॉमन समर डाइट मिस्टेक्स बताए हैं और उन्होंने सभी को इन गलतियों को अवॉइड करने की सलाह दी है। तो चलिए जानते हैं आखिर ये कौन से मिस्टेक हैं।

ये 5 डाइट मिस्टेक्स बनती हैं गर्मियों के मौसम में डायरिया का कारण (diet mistakes to avoid in summer)

1. आइसक्रीम और फ्रोज़न ट्रीट की अधिकता

गर्मी के मौसम में कई लोग आइस क्रीम और अलग-अलग तरह के फ्रोजन ट्रीट को बिना सोचे समझे अपनी डाइट में शामिल करते हैं। लेकिन इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से बॉडी में शुगर लेवल और कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है। कभी-कभार इन व्यंजनों का आनंद लेना ठीक है, लेकिन इनकी मात्रा का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। शुगर युक्त आइस क्रीम और फ्रोजन ट्रीट की जगह अन्य कूलिंग विकल्प जैसे की नारियल पानी, वाटरमेलन जूस, जमे हुए दही, फलों का शर्बत, या ताजे फल आदि का सेवन करें।

dinner skip krne se ho sakte hai kai nuksan.
डिनर स्किप करने की आदत सेहत पर पड़ सकती है भारी। चित्र शटरस्टॉक।

2. मील स्किप करने से बचें

गर्मी के कारण हमारी भूख कम हो जाती है, इसलिए बहुत से लोग गर्मियों में में स्किप करना शुरू कर देते हैं। वहीं गर्मी में पाचन क्रिया भी सामान्य नहीं रहती जिसकी वजह से भी कई बार लोग मिल स्किप करते हैं। ऐसे में मिल स्कीप करने से मेटाबॉलिज्म पर नाकारात्मक असर देखने को मिल सकता है। वहीं आप बाद में भूख लगने पर ओवरइटिंग कर सकती हैं, जिसकी वजह से शरीर को तमाम अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: Hard Poop : स्टूल पास करना दर्दनाक हो रहा है? तो जानिए हार्ड पूप के कारण और बचाव के उपाय

ऐसे में मिल स्किप करने की जगह, हल्का भोजन करें, एक बार में खाने की इच्छा नहीं होती है, तो दिन में 4 से 5 बार छोटे छोटे मिल लें। ये आपको संतुष्ट और एनर्जेटिक रहने में मदद करेगा। साथ ही ताजे फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें।

3. सीजनल फ्रूट्स को नजरअंदाज न करें

हर सीजनल फ्रूट्स का अपना एक खास महत्व होता है। गर्मी का मौसम अपने साथ कई सारे सीजनल फ्रूट्स लेकर आता है। जैसे कि तरबूज, खरबूजा, संतरा, आम आदि कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन फलों को स्किप करना आपको कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से वंचित कर सकता है, इसलिए मौसमी फलों का सेवन बेहद महत्वपूर्ण होता है।

Fatty liver ko fruits khaane se karein reverse
संतरा, किन्नू, अंगूर और सेब का सेवन करने से शरीर फैटी लीवर के प्रभाव से मुक्त रहता है। चित्र : शटरस्टॉक

4. हाइड्रेशन मेंटेन न करना

गर्मियों में लोगों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से एक है पर्याप्त पानी न पीना। हाई टेंपरेचर में अधिक पसीना आता है, ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। हाइड्रेटेड न रहने से थकान, सिरदर्द, चक्कर आना और यहां तक कि हीटस्ट्रोक भी हो सकता है।

ऐसी परेशानियों को अवॉइड करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। इसके अलावा अन्य हाइड्रेटिंग ड्रिंक तथा फलों का सेवन करें। कहीं बाहर जा रही हैं, या शारीरिक गतिविधियों में भाग ले रही हैं, तो ऐसे समय में पानी की एक बोतल अपने पास रखें।

5. शुगर युक्त ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन

गर्मी के मौसम में सोडा, फ्रूट जूस और मीठी आइस्ड टी जैसे शुगर युक्त ड्रिंक का कंजप्शन बढ़ जाता है। बहुत से लोग एनर्जी के लिए एडेड शुगर युक्त ड्रिंक्स का सेवन करते हैं, यह बिल्कुल भी उचित नहीं है। इस तरह की ड्रिंक्स अक्सर अतिरिक्त शुगर और कैलोरी से भरपूर होती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

अधिक मीठे ड्रिंक्स का सेवन करने से वजन बढ़ सकता है, ब्लड शुगर का स्तर भी बढ़ा हुआ नजर आता है और दांतों में कैविटी का खतरा बढ़ जाता है। गर्मी में परेशानियों को अवॉइड करने के लिए और खुद को एक्टिव रखने के लिए साधारण पानी में नींबू का रस निचोड़कर पिएं। इसके अलावा नारियल का पानी भी एक अच्छा विकल्प है।

यह भी पढ़ें: Heat syncope : जानिए क्यों कुछ लोग गर्म मौसम में अचानक बेहोश हो जाते हैं? इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए

  • 111
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख