मेरी मम्मी हैं हरे सेब की दीवानी, एक्सपर्ट बता रहीं हैं इन्हें खाने के 5 स्वास्थ्य लाभ

नियमित सेब का सेवन करने के फायदे शायद ही कोई होगा जिसे न पता होता है। अंग्रेजी में तो एक कहावत भी है कि 'एन एप्पल इन ए डे किप्स डॉक्टर अवे'। पर इस बार हम आपको बता रहे हैं हरा सेब खाने के फायदे।

गट हेल्थ के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है हरे सेब। चित्र शटरस्टॉक
निशा कपूर Updated on: 18 November 2022, 18:17 pm IST
  • 149

मम्मी-पापा से लेकर आहार विशेषज्ञ तक सभी सेब की तारीफों के पुल बांधते रहते हैं। पर जब सेब की तारीफ हो रही होती है, तो उसमें सिर्फ लाल सेब ही नहीं होते। बल्कि हरे सेब भी अपने पोषक तत्वों के साथ इनमें शामिल होते हैं। ग्रैनी स्मिथ एप्पल जिसे हरा सेब (Green Apple) भी कहा जाता है, का सेवन आपकी गट हेल्थ के साथ-साथ स्किन और बालों पर भी सकारात्मक प्रभाव दिखाता है। मेरी मम्मी के ये पसंदीदा है। वे इन्हें इतना ज्यादा पसंद करती हैं कि उनके लिए मैंने एक एक्सपर्ट से जाने इसके स्वास्थ्य लाभ (Benefits of Green Apple)।

प्रियांशी भटनागर हॉलीस्टिक नुट्रिशन कोच (Holistic Nutrition Coach) हैं और वे कहती हैं कि, हरे सेब ऐसे सुपरफूड हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करने की आवश्यकता है।

Nutritional-deficiency
विटामिन डी से लेकर प्रोटीन तक, आपके लिए ज़रूरी है सभी पोषक तत्व । चित्र : शटरस्टॉक

एक्सपर्ट कहती हैं कि “रोज एक सेब खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ”, जब भी आप इस कहावत के बारे में सोचते हैं, तो क्या आप भी सिर्फ लाल सेब के बारे में सोचते हैं? लाल सेब के स्वास्थ्य लाभों का इतना प्रचार किया जाता है कि हरे सेब, भले ही लाल सेब के समान ही पौष्टिक हों, के बारे में ज्यादा बात ही नहीं की जाती है। यह स्वाद में खट्टे-मीठे, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ए और खनिजों से भरपूर होते हैं, और आपके समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा और बालों के लिए भी इसके कई लाभ होते हैं।

एक मध्यम आकार के हरे सेब में शामिल होते हैं-

  • कैलोरी- 52
  • प्रोटीन- 0.3 ग्राम
  • कार्ब्स- 14 ग्राम
  • फाइबर- 2.4 जी
  • वसा- 0.2 ग्राम

यह भी पढ़े- मीठा खाने से नहीं होती शुगर, एक्सपर्ट से जानते हैं डायबिटीज से जुड़े ऐसे ही कुछ मिथ्स और उसकी सच्चाई

यहां हैं अपनी फलों की प्लेट में हरा सेब शामिल करने के फायदे

1. वजन घटाने में सहायता करता है

हरे सेब का सेवन वजन को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स एंटी-ओबेसिटी गुण को प्रदर्शित करते हैं और शरीर से फ्री रेडिकल्स और फैट टिश्यू को घटाकर कर वेट लॉस में सहायता वजन करते हैं।

2. त्वचा के लिए लाभदायक

हरे सेब का सिर्फ गूदा ही नहीं, बल्कि छिलका भी स्किन के लिए लाभकारी होता है। इसमें मौजूद टैनिन एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट तो होता ही है, साथ ही यह स्किन के लिए एक एस्ट्रिनजेंट की तरह कार्य करता है। एसट्रिनजेंट, स्किन के पोर्स को छोटा करने में सहायता करते हैं। इसके साथ ही, यह स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल निकलने से भी रोकने में कारगर होता है।

hare seb ke fayde
पोषण का भंडार है ग्रीन एप्पल। चित्र- शटरस्टॉक।

3. कम करता है दमा का जोखिम

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की साइट पर पब्लिश एक रिसर्च के मुताबिक, फल और सब्जियों का सेवन महिलाओं में लंग्स कैंसर के जोखिम को 21 प्रतिशत तक घटा सकता है।

हरे सेब में पाए जाने वाला फ्लावोनोइड लंग्स कैंसर के इस खतरे को कम करने में प्रभावी पाया गया है। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन एक ग्रीन एप्पल का सेवन किया जा सकता है। कैंसर जैसी घातक बीमारी में घरेलू उपाय की जगह डॉक्टरी परामर्श लें।

4. मजबूत होते हैं जोड़

हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए कैल्शियम, प्रोटीन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसके अलावा भी कुछ अन्य खनिज जैसे कॉपर, जिंक, विटामिन-ए और विटामिन-के भी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। ये सभी पोषक तत्व हरे सेब में शामिल होते हैं जो बोन मास बढ़ाने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत रखने में सहायक होते हैं।

5. लिवर को डिटॉक्स करने में मददगार

सेब में कई तरह के फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं उन्हीं में से एक है क्वेरसेटिन जो एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है। यह लिवर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने और हेल्दी रखने में फायदेमंद होता है।

इसके अलावा हरे सेब का सेवन बालों के लिए, कैंसर के जोखिम को कम करने, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने, पाचन में सुधार करने, और बेहतर दृष्टि के लिए भी किया जाता है।

यह भी पढ़े- डियर मॉम्स, ज्यादा कुकीज खाना आपके बच्चों को दे सकता है डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी, जानिए इसके जोखिम

  • 149
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory