मीठा खाने से नहीं होती शुगर, एक्सपर्ट से जानते हैं डायबिटीज से जुड़े ऐसे ही कुछ मिथ्स और उसकी सच्चाई

डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारी है और कोविड-19 के बाद इसके रोगियों में और ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। इसके बारे में प्रचलित भ्रांतियों ने इसे और जटिल बना दिया है।

kya diabetes ke mareez cheenee khaa sakte hain
डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं मिठाई। चित्र : शटरस्टॉक
निशा कपूर Published on: 18 November 2022, 16:37 pm IST
  • 148

जब भी मधुमेह (Diabetes) की बात आती है, तो लोगों के दिमाग में कई सारे सवाल भी आते हैं। मधुमेह में सबसे ज्यादा खाने का ख्याल रखा जाता है। कुछ लोग मानते हैं कि जो लोग मीठा अधिक खाते हैं उन्हें डायबिटीज होती है। जबकि कुछ के दिमाग में यह धारणा बैठ गई है कि एक बार डायबिटीज होने के बाद ये कभी ठीक नहीं हो सकती। जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। डायबिटीज के बारे में प्रचलित मिथ्स (myths about sugar and diabetes) इसे और जटिल बना देते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप इस जीवनशैली संबंधी बीमारी के बारे में प्रचलित ऐसे ही कुछ मिथ्स को तत्काल दूर कर लें। क्योंकि जागरुक होना ही, बचाव की राह में पहला कदम है।

नेहा रंगलानी पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य कोच (nutritionist and health coach) हैं, जो समय- समय पर अपने इंस्टा पेज पर सेहत से जुड़ी जानकारी देती रहती हैं। हाल ही में नेहा ने एक पोस्ट के जरिए डायबिटीज से जुड़े कुछ मिथ्स पर बात की है। तो चलिए जानते हैं कुछ मधुमेह से जुड़ी भ्रामक जानकारी और उनके फैक्ट्स।

diabetes
सैर ब्लड शुगर और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करती है। चित्र शटरस्टॉक

1 मिथ- डायबिटिक व्यक्ति हमेशा डायबिटिक ही रहता है (Once a diabetic, always a diabetic)

फैक्ट- एक्सपर्ट कहती हैं कि आप डायबिटीज को बहुत अच्छे से कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी डाइट में और लाइफस्टाइल में बदलाव करने की आवश्यकता होती है। ऐसा करने से आप डायबिटिक होते हुए भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं और इसपर नियंत्रण रख सकते हैं।

यह भी पढ़े- Weight loss mistakes : वज़न घटाने की बजाए आपको बीमार कर सकती हैं ये 6 गलतियां

2 मिथ- मधुमेह रोगियों को फल नहीं खाने चाहिए (people with diabetes should not eat fruits)

फैक्ट- एक्सपर्ट कहती हैं कि यह एक मिथ है कि डायबिटीज पेशेंट को फलों का सेवन नहीं करना चाहिए। वास्तव में फलों का सेवन करने से इंसुलिन के स्तर में सुधार आता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। सभी फलों का सेवन करने से शुगर लेवल नहीं बढ़ता है। बल्कि ब्लड शुगर को कंट्रोल के साथ-साथ यह हृदय रोग, कैंसर और भी कई बीमारियों से निजात दिलाने में मदद करता है।

3 मिथ- ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज होती है (diabetes is caused by eating too much sugar)

फैक्ट- अधिक मीठा खाने से डायबिटीज का कोई सीधा संबंध नहीं है। हमारी खराब लाइफस्टाइल और डाइट से डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। लंबे समय तक बैठे रहना, फिजिकली एक्टिव ना होना, पैकेज्ड फूड का अधिक सेवन करना डायबिटीज के जोखिम को बढ़ाता है।

diabetes vs sweets
आर्टिफिशियल स्वीटनर हैं सेहत के लिए हानिकारक। चित्र: शटरस्टॉक

4 मिथ- अगर आपको डायबिटीज है, तो आप कोई भी मिठाई नहीं खा सकते (you can’t eat any sweets if you have diabetes)

फैक्ट- एक्सपर्ट कहती हैं कि यह एक मिथ है कि आप मधुमेह होने पर कोई भी मिठाई नहीं खा सकते हैं। हालांकि सच यह है कि डायबिटीज पेशेंट को रिफाइंड शुगर से बनी हुई मिठाइयों का सेवन करने से मना किया जाता है। क्योंकि यह आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा सकती है।

शुगर से बनी मिठाइयों की बजाए आप कुछ हेल्दी ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं जैसे खजूर, अन्जीर, किशमिश। इससे आपकी सेहत भी बनी रहेगी और ब्लड शुगर लेवल पर कंट्रोल में रहेगा।

5 मिथ- डायबिटीज केवल मोटापे से ग्रस्त लोगों को ही प्रभावित करती है (Diabetes only affects people with obesity)

फैक्ट- एक्सपर्ट कहती हैं कि मोटापा बीमारियों की जड़ होता है। इसलिए डायबिटीज को लेकर भी हमारे दिमाग में हमेशा यह गलतफहमी बनी रहती है कि डायबिटीज मोटे लोग को अपना शिकार बनाती है। जबकि पतले लोगों को डायबिटीज होने का अधिक खतरा बना रहता है।

6 मिथ- मधुमेह की दवा के दौरान आप जो चाहें खा सकते हैं (while on medication you can eat all that you want)

फैक्ट- अक्सर लोगों के दिमाग में यह बात रहती है कि हम दवा का सेवन कर रहे हैं। तो हम अपनी डाइट में किसी भी खाद्य पदार्थ को शामिल कर सकते हैं। हालांकि यह सच नहीं है क्योंकि डायबिटीज में सबसे ज्यादा ख्याल खाने-पीने का ही रखा जाता है।

इसमें सीमित मात्रा में सभी पोषक तत्वों को शामिल करते हुए डाइट को फॉलो किया जाता है। याद रखें कि आप दवा से अपने शुगर को नियंत्रित रख सकते हैं। यह कुछ भी खाने के लिए आपका फ्री पास नहीं है।

यह भी पढ़े- World Antimicrobial Awareness Week: जानलेवा साबित हो सकती है एंटीबायोटिक की ओवर डोज, जानिए कैसे

  • 148
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें