झड़ते बालों के लिए रामबाण साबित होंगे मम्मी के बताएं ये 3 हेयर मास्क

मौसम में बदलाव और हेयर केयर रूटीन में लापरवाही हेयर फॉल का कारण बन सकती है। पर मेरी मम्मी के आजमाए ये बरसों पुराने नुस्खे बालों की सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं।
DIY hair mask to stop hair fall
बालों को सही पोषण देनें और नमी बनाये रखने में मदद करेगें ये चार हेयर मास्क। चित्र : शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published: 20 Feb 2023, 05:50 pm IST
  • 144

पिछले कुछ महीनों से मेरे बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे थे। साथ ही मुझे सिर में खुजली, बेजान बाल और ड्राई हेयर की समस्या भी होने लगी। धीरे-धीरे मेरी परेशानी इतनी ज्यादा बढ़ गई कि मुझे टॉवल और कपड़ों पर भी बाल दिखने लगे। मैंने इसके लिए किसी हेयर एक्सपर्ट से संपर्क करने का फैसला किया। पर इससे पहले कि मैं उनसे अपॉइंटमेंट लेती, मेरी मम्मी ने मुझे घरेलू नुस्खे ट्राई करने की सलाह दी। हेयर फॉल रोकने वाले इन नुस्खों (Hair mask to stop hair fall) पर पहले पहल तो मुझे भरोसा नहीं हुआ। पर मेरी हैरानी तब बढ़ गई, जब तीन से चार वाॅश में ही मेरा हेयर फॉल रुक गया।

मम्मी की सलाह मानकर मैंने होम मेड हेयरमास्क (Homemade hair mask) ट्राई किए। इनका असर देखकर मै बिल्कुल दंग रह गई। क्योंकि इसके 3 से 4 बार के इस्तेमाल से मेरी समस्या लगभग गायब हो गई। इतना ही नहीं, बल्कि इन हेयर मास्क को लगातार इस्तेमाल करते रहने से मेरे बाल पहले से ज्यादा मजबूत और सॉफ्ट हो गए। साथ ही तभी से अब तक मुझे हेयर फॉल की कोई समस्या नहीं हुई। तभी से ये तीनों हेयर मास्क मेरे फेवरेट हेयर मास्क बन गए।

अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या का सामना कर रही हैं, तो मम्मी के बताए ये 3 हेयर मास्क आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

यह भी पढ़े – स्किन को रखना है नेचुरली हाइड्रेटेड, तो ट्राई करें ये 4 DIY फ्रूट मास्क

बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए ट्राई करें ये 3 हेयर मास्क

mask banana aasan hai
एवोकाडो विटामिन से भरपूर होता है, जो आपके स्कैल्प को पोषण देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

1. एवोकाडो हेयर मास्क

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के मुताबिक एवोकाडो में ओमेगा-3 फैटी एसिड के साथ विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन की भरपूर मात्रा पायी गई है। जो बालों को मजबूत बनाने के साथ बालों का झड़ना रोकने और हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं।

इस तरह बनाएं एवोकाडो हेयर मास्क

एक बाउल में दो पके हुए एवोकाडो लीजिए। अब इसमें आधा कप दूध, एक चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच बादाम का तेल मिलाएं। सभी चीजों को मिलाकर स्मूद मिक्सचर तैयार कर लें। इस मास्क को जड़ो से बालों की लंबाई तक अच्छे से लगाएं और 20 से 25 मिनट तक रहने दें। बेहतर रिजल्ट के लिए इस मास्क दो सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें।

2. मिक्स ऑयल हेयर मास्क

विटामिन-ई में एंटीओक्सीडेंट पाए गए हैं, जो ओक्सिडेटिव स्ट्रेस कम करके हेयर लॉस रोकने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। जो हेल्दी स्कैल्प के लिए जरूरी माने गए हैं। हफ्ते में तीन बार इस मास्क का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है। यह हेयर मास्क बालों को पर्याप्त नमी देने के साथ मजबूत और शायनी बनाए रखने में मदद करेगा।

इस तरह तैयार करें मिक्स ऑयल हेयर मास्क

एक बाउल में 2 से 3 विटामिन ई कैप्सूल लीजिए। अब इसमें एक चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच कोकोनट ऑयल मिक्स करें। आखिर में एक चम्मच केस्टर ऑयल और कुछ बूंदे लेवेंडर ऑयल की मिक्स करें। इस ऑइल को नहाने से तीन घण्टे पहले सिर में मसाज करें। इसके अलावा आप इसे रातभर भी लगाकर रख सकती हैं। इसके बाद सादे पानी से बाल धोएं और फर्क महसूस करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
hair mask lagaen
इसे बालों की जड़ों से नोेक तक अप्‍लाई करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. दही और अंडे का हेयर मास्क

पबमेड के अनुसार अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया गया है, जो बालों को मजबूत और घना बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। वही दही में आवश्यक पोषक तत्वों के साथ लेक्टिक एसिड पाया गया है। जो आपको की रिग्रोथ करने के साथ स्कैल्प को क्लीन रखने के लिए फायदेमंद हो सकता है। दही के साथ अंडे का मिश्रण बालों की जड़ो को मजबूती रखेगा और फ्रीजी हेयर से राहत देने में मदद करेगा।

इस तरह तैयार करें दही और अंडे का हेयर मास्क

एक बाउल में 4 से 5 चम्मच दही लीजिए। इसके बाद इसमें दो चम्मच ऑलिव ऑइल और एक अंडा मिक्स करें। सभी सामग्री को मिलाने के बाद इसे स्कैल्प में मसाज करके बालों की लंबाई तक लगाएं। 20 से 25 मिनट रखने के बाद सादे पानी से बाल धो लें।

यह भी पढ़ेबैली फैट कम करना है तो हर रोज़ खाएं एक कीवी, वेट और फैट दोनों का दुश्मन है यह फ्रूट

  • 144
लेखक के बारे में

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है। ...और पढ़ें

अगला लेख