अदरक नहीं, चाइनीज अदरक की बनाएं चाय, जानिए आपके लिए कितनी फायदेमंद है फिंगररूट टी

फिंगररूट का प्रयोग प्राचीन समय से औषधीय कारणों से किया जा रहा है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि फिंगररूट टी आपके स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार फायदेमंद है?

जानिए आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है फिंगर रूट टी। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Updated on: 31 August 2022, 20:20 pm IST
  • 144

फिंगररूट को चीनी अदरक के रूप में भी जाना जाता है, यह एक प्रकार की औषधीय हर्ब है। आमतौर पर इसे कई बीमारियों के पारंपरिक उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, लोग इसकी पत्तियों का उपयोग एलर्जी को ठीक करने और संक्रमण से बचने के लिए करते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार फिंगररूट में पाया जाने वाला बायोएक्टिव तत्व कई बीमारियों को ठीक कर सकता है। लेकिन क्या आप जानती हैं, कि फिंगररूट टी का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए किस प्रकार लाभदायक होता है? इस बारे में जानने के लिए हमने बात की न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लीनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा से। जिन्होंने हमें फिंगररूट टी से मिलने वाले फायदों के बारें में विस्तार से बताया –

आपके ब्रेन के लिए भी जरुरी है फिंगररुट टी। चित्र : शटरकॉक

जानिए आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे लाभदायक है फिंगररूट टी

न्यूट्रीफाई बाई पूनम डाइट एंड वैलनेस क्लीनिक एंड अकेडमी की डायरेक्टर पूनम दुनेजा के अनुसार फिंगररूट टी फ्लेवोनोइड कंपाउंड और आवश्यक तेलों का एक बेहतरीन स्रोत है। जिसे इसके मेडिसिनल बेनिफिट जैसे कि एंटी-ऑक्सीडाइजिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-फंगल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटी-कैंसर के कारण स्वस्थ्य के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है।

डाइटिशियन पूनम दुनेजा के अनुसार फिंगररूट टी पेट की परेशानी और सूजन में बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा हमारी हृदय प्रणाली को भी यह ठीक रखती है। फिंगररूट टी हमारें ब्रेन फंक्शन को बढ़ावा देने के साथ-साथ हड्डियों को मजबूत करने के लिए भी लाभदायक है। यह ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ यूरिन प्रोडक्शन में भी मदद करता है।

क्या हर रोज किया जा सकता है इसका सेवन?

फिंगररूट टी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक जरुर है, लेकिन यह जानना भी जरूरी है कि क्या इसका नियमित रूप से सेवन सुरक्षित है? न्यूट्रीफाई बाई पूनम दुनेजा के अनुसार फिंगररूट टी का नियमित रूप से सेवन करना सुरक्षित हो सकता है, इसको अलग-अलग व्यंजन के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। बस जरूरी है कि आप इसकी सही मात्रा का ध्यान रखें। फिर भी कुछ स्थितियों में इसका सेवन जोखिम कारक हो सकता है।

लीवर और किडनी की समस्या से ग्रस्त रोगियों को इसका सेवन संभलकर करना चाहिए। चित्र : शटरकॉक

इन स्थितियों में नहीं करना चाहिए फिंगररूट टी का सेवन

फिंगररूट टी स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक मानी गई है, लेकिन कुछ स्थितियों में इसका सेवन करना नुकसानदायक भी हो सकता है। न्यूट्रीफाई बाई पूनम दुनेजा के अनुसार स्वास्थ्य जोखिमों से बचने के लिए लीवर और किडनी की समस्या से ग्रस्त रोगियों को इसका सेवन संभलकर करना चाहिए।

इसके अलावा प्रेग्नेंट महिलाओं को भी इसके सेवन को लेकर सावधानी बरतने की आवश्यकता है। साथ ही जो लोग हाई ब्लड प्रेशर या शुगर की दवा ले रहें है, उन्हें भी फिंगररूट टी का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

यह भी पढ़े – जख्म भरने में बहुत ज्यादा समय लग रहा है, तो जानिए इसके लिए जिम्मेदार कारण

  • 144
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें