जख्म भरने में बहुत ज्यादा समय लग रहा है, तो जानिए इसके लिए जिम्मेदार कारण

अक्सर काम करते वक्त छोटी-मोटी चोट लगना आम बात है, और ये चोट या घाव कुछ दिनों में अपने आप भर जाते हैं। पर कभी-कभी इन्हें भरने में बहुत समय लगता है, क्या आप इसका कारण जानती हैं?

जानिए क्यों कुछ घावों को ठीक होने में ज्यादा समय लगता है। चित्र : शटरकॉक
ईशा गुप्ता Updated on: 1 September 2022, 17:39 pm IST
  • 144

बचपन में खेलते वक्त सभी ने छोटी-मोटी चोट का सामना किया होगा। जिसके बाद दादी या नानी के नुस्खों के जरिए उसे ठीक किया जाता था। क्योंकि इसके जरिए जख्म को भरने में आसानी होती थी। अमूमन बाहरी चोट कुछ दिनों में अपने आप भर जाती है। इसलिए साधारण घाव जैसे कि मामूली कटना, छिलना, जलना या छाले पड़ना आदि का उपचार हम घर में ही कर लिया करते हैं। पर कभी-कभी ये घाव गंभीर इंफेक्शन का भी कारण बन जाते हैं और इन्हें भरने में बहुत समय लगता है। क्या आप जानती हैं कि क्यों कुछ लोगों के घाव ठीक होने में इतना वक्त लगता है? तो इसे जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

इस विषय पर गहनता से जानने के लिए हमनें बात कि मैक्स अस्पताल (शालीमार बाग) के एसोसिएट डायरेक्टर, जनरल एवं लैप्रोस्कोपिक सर्जरी डॉ विश्वास शर्मा से, जिन्होंने हमें घाव से जुड़े मुद्दों के बारें में जानकारी दी।

चोट ठीक होने में कितना समय लगना है यह चोट पर निर्भर करता है। चित्र : शटरकॉक

जानिए एक साधारण घाव ठीक होने में कितना समय लगना चाहिए?

घाव को भरने में कितना समय लगता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि घाव कितना बड़ा या गहरा है। डॉ विश्वास शर्मा के अनुसार किसी जख्म को पूरी तरह से ठीक होने में कुछ हफ्ते भी लग सकते है, या कुछ महीने भी लग सकते हैं। एक खुले घाव को बंद घाव की तुलना में ठीक होने में ज्यादा समय लग सकता है। इसके अलावा घाव तेजी से या बेहतर तरीके से ठीक तभी हो सकते हैं, अगर आप उन्हें सही प्रकार से ढक कर रखते हैं।

इसके साथ ही अगर आपका घाव ज्यादा बड़ा या गहरा है, तो टांके लगाने से एक बड़ा या गहरा कट तेजी से ठीक होने लगता है। सर्जरी के कट्स को सामान्य रूप से ठीक होने में 6 से 8 सप्ताह लग सकते हैं।

क्यों कुछ घाव ठीक होने में इतना समय लेते हैं

अक्सर छोटे-मोटे घाव समय के साथ ठीक हो जाते हैं। लेकिन कई बार लंबे समय तक भी घाव नहीं भर पाते। बल्कि पहले से ज्यादा गहरे होने लगते है।

डॉ विश्वास शर्मा का कहना है कि त्वचा का घाव जो ठीक नहीं हो पाता है, या धीरे-धीरे ठीक होता है या फिर ठीक होने के बाद फिर से हो जाता है, ऐसे घाव को पुराने घाव के रूप में जाना जाता है।

घाव जल्दी ठीक न होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि, इन्फेक्शन, खून का संचार कम होना, खराब डाइट, मधुमेह (Diabetes) या ज्यादा सूजन आदि। साथ ही जिन घावों को ठीक होने में लंबा समय लगता है, उन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है।

coconut oil
नारियल तेल चोट ठीक करने में मदद कर सकता है। चित्र शटरस्टॉक

क्या घावों पर घरेलू उपाय ट्राई करने चाहिए?

डॉ विश्वास शर्मा के अनुसार ज्यादातर मामूली, खुले घावों को मेडिकल उपचार की आवश्यकता नहीं होती। क्योंकि लोग इस तरह के घाव का इलाज खुद ही घर पर कर सकते हैं। मामूली खुले घावों के लिए प्राकृतिक उपचार के रूप में हल्दी, एलोवेरा, नारियल तेल का उपयोग करना फायदेमंद हो सकता है।

हालांकि, लोगों को गंभीर खुले घावों के लिए घरेलू उपाय ना करके जल्दी से जल्दी डॉक्टर को दिखाना चाहिए, जिनमें ज्यादा खून बहना या टूटी हुई हड्डियां शामिल हैं।

यह भी पढ़े – खुद बनें अपनी प्रेरणा, हम बता रहे हैं सेल्फ मोटिवेशन के लिए कुछ टिप्स

  • 144
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory