जानिए किस तरह ज़िन्दगी से जुड़ी ये 3 चीज़ें अध्यापक बन दे सकती हैं बेहतरीन सीख

हमारी जिंदगी में आने वाला हर पड़ाव और पारिस्थिति कुछ न कुछ सिखाती है, जरूरत है इस सीख को अपनाने की। चलिए जानते हैं कि हम अपनी जिंदगी में आने वाली किन चीजों से सीख ले सकते हैं।

जानिए कैसे जिंदगी हमारे लिए सर्वश्रेष्ठ अध्यापक है। चित्र: शटरकॉक
ईशा गुप्ता Published on: 5 September 2022, 14:16 pm IST
  • 149

बच्चे के जीवन में उसके माता-पिता उसके पहले अध्यापक होते हैं, जो उसे जीवन जीने का तरीका और सलीका सिखाते हैं। इसके बाद बच्चे का किताबों के साथ परिचय और उनके साथ आगे बढ़ने की कला वह अपने अध्यापक से सीखता है। ध्यान देने पर हम जान पाते हैं कि बचपन से बड़े होने तक जीवन में आने वाली हर परिस्थिति कुछ न कुछ सिखाने की कोशिश करती है। जरूरी है कि जिंदगी में आने वाली हर स्थति से सीख लेकर आगे बढ़ते जाएं। हमारें आस-पास ही ऐसी कई चीजें होती है, जो हमें कुछ न कुछ सिखाने की कोशिश करती है, लेकिन जरूरी है कि उसकी गहराई को समझा जाए।

तो चलिए जानते हैं कि हम अपने जीवन की किन चीजों को एक अध्यापक की सीख की तरह स्वीकार कर सकते हैं-

अपने अनुभवों से लें ज़िंदगी की सीख

हमारी जिंदगी के कई अनुभव ऐसे होते हैं, जो हमें कुछ न कुछ सिखाते हैं। चाहे वो हमारी जिंदगी केअच्छे पल हो या बुरी से बुरी कोई घटना। लेकिन जिंदगी में होने वाली हर घटना हमारे विकास के लिए जरूरी होती है। तो चलिए जानते हैं कि हमारी जिंदगी के अच्छे- बुरे अनुभव हमें क्या सीख दे सकते हैं।

happy rahen
खुश रहने के लिए अपने ऊपर काम करें। चित्र: शटरस्टॉक

1. अच्छे अनुभवों से मिलने वाली सीख

हमारे लिए अच्छे अनुभव वे होते हैं, जिनसे हम लंबे समय तक सकारात्मक विचार के साथ प्रसन्न बने रहते हैं। हम अपने अच्छे अनुभवों से कभी हार नहीं मानने की सीख ले सकते हैं, यानी कोई भी स्थिति आने पर अगर हम सकारात्मक रहते हैं तो हम किसी भी समस्या से जल्द बाहर आ सकते हैं।

2. बुरे अनुभवों से मिलने वाली सीख

जब हमारी जिंदगी में ऐसी कोई घटना हो जाती है, जो हमें मानसिक रूप से कमजोर कर देती है, साथ ही हमारें दिमाग में नकारात्मक विचार ज्यादा आने लगते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम मानसिक रूप से उस स्थति के लिए तैयार नहीं होते।

हम जिंदगी के इन अनुभवों से कभी न रुकने की सीख ले सकते हैं, यानी जिंदगी में किसी भी स्थति में खुद पर भरोसा नहीं खोना और अपने दुख को याद कर करके नहीं रोना चाहिए। अपने वर्तमान को स्वीकार करके भविष्य को अच्छा बनाने के लिए आगे बढ़ते रहना चाहिए।

3. प्रकृति भी देती है सीख

प्रकृति भी देती है सीख
चित्र: शटरस्टॉक

एक पेड़ से हम क्या सीख ले सकते हैं

एक पेड़ बीज डालने के बाद बढ़ना शुरू होता है. शुरुआत में थोड़ी बहुत केयर करनी होती है उसे बड़ा करने के लिए लेकिन धीरे-धीरे वातावरण के अनुसार वो खुद में बदलाव करता रहता है।

ठीक उसी प्रकार हमें भी आत्म निर्भर बनने की कोशिश करनी चाहिए। और खुद का व्यक्तित्व इस प्रकार बनाना चाहिए कि जिंदगी में आने वाली हर स्थति में हमें खुद को संभालन सके।

नदियों से मिलने वाली सीख

अगर हम नदियों को समझे तो नदियां प्रकृति की ऐसी देन है, जो हमें कभी न रुकने की सीख देती है। कई बार हम कुछ पाने की कोशिश में जल्दी हार मान जाते हैं।

अगर हम नदियों को समझने की कोशिश करें तो नदियां हमें सिखाती है कि व्यक्ति को किसी भी हालात में रुकना नहीं चाहिए जिस प्रकार नदियों के रास्ते में कई पत्थर आते हैं लेकिन नदियां सभी को पार करती हुई आगे चली जाती है, ठीक उसी प्रकार हमें जीवन में आने वाली सभी समस्याओं को सामना करते हुए आगे बढ़ना चाहिए।

यह भी पढ़े – प्यार कभी-कभी अपॉजिट नेचर वालों से भी हो जाता है, जानिए कैसे करनी है बॉन्डिंग मजबूत

  • 149
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
nextstory