त्वचा का रूखापन कहीं डिहाइड्रेटिड स्किन का संकेत तो नहीं, जानें अन्य लक्षण और उपाय

शरीर में बढ़ने वाली डिहाइड्रेशन से त्वचा पर व्हाइट फ्लेक्स और रैशेज की समस्या बनी रहती है। जानते हैं स्किन डिहाइड्रेशन के कारण (Signs of dehydrated skin) और इससे बचने के उपाय भी।
dehydrated skin se kaise deal karein
जानते हैं स्किन डिहाइड्रेशन के कारण (Signs of dehydrated skin) और इससे बचने के उपाय भी। चित्र: शटरस्टॉक
ज्योति सोही Published: 16 Dec 2023, 02:00 pm IST
  • 140

त्वचा को ग्लोई और मुलायम बनाने के लिए अक्सर तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा के टैक्सचर को तो रिपेयर कर पाते हैं, मगर नमी नहीं लौटा पाते। त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए नमी का बरकरार रहना ज़रूरी है। दरअसल, शरीर में पानी की कमी का असर त्वचा पर भी दिखने लगता है। इससे त्वचा पर समय से पहले झुर्रिया और रूखापन बढ़ने लगता है। शरीर में बढ़ने वाली डिहाइड्रेशन से त्वचा पर व्हाइट फ्लेक्स और रैशेज की समस्या बनी रहती है। जानते हैं स्किन डिहाइड्रेशन के कारण (Signs of dehydrated skin) और इससे बचने के उपाय भी।

डिहाइड्रेटिड स्किन किसे कहते हैं (What is dehydrated skin)

अमेरिकन अकेडमी और डर्माटोलॉजी के अनुसार अत्यधिक शुष्क त्वचा इस बात का संकेत है कि त्वचा अपनी नमी खो चुकी है। डिहाइड्रेटिड त्वचा पर अक्सर सूखापन, महीन रेखाएं और खुजली की समस्या बनी रहती हैं। ऐसे में स्किन रूटीन को फॉलो करने के साथ साथ वॉटर इनटेक को बढ़ाना भी ज़रूरी है।

Dry skin aapko pareshaan kar sakti hai
अगर आप फेशियल ऑयल से मसाज करते हैं तो उससे स्किन का रूखापन दूर हो जाता है। चित्र:शटरस्टॉक

जानते हैं डिहाइड्रेटिड स्किन के लक्षण (Signs of dehydrated skin)

1. स्किन क्रैक्स

त्वचा पर रूखापन बढ़ने से महीन रेखाएं नज़र आने लगती हैं। इससे त्वचा सिकुड़ने लगती है, जिससे क्रैक्स की समस्या स्किन पर दिखने लगती है। आमतौर पर एड़ियों में दरारें नज़र आने लगती हैं। शरीर में पानी की कमी के चलते त्वचा खुरदरी नज़र आने लगती है। ऐसे में गहरी दरारों से खून भी बहने लगता है।

2. आंखों के नीचे काले घेरे

वे लोग जिनकी त्वचा में पानी की कमी बढ़ने लगती है। उनकी आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या बढ़ने लगती है। इसके अलावा स्किन का टैक्सचर लूज़ हो जाता है, जिससे त्वचा का लचीलापन कम होने लगता है। ऐसे में उम्र से पहले स्किन पर झुर्रियां नज़र आने लगती है और स्किन मुरझाई हुई दिखती है।

dark circle se kaise paayein mukti
वे लोग जिनकी त्वचा में पानी की कमी बढ़ने लगती है। उनकी आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या बढ़ने लगती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

3. खुजली की समस्या

पानी की कमी के चलते त्वचा पर रूखापन बढ़ता है, जो खुजली का कारण बनने लगता है। इससे त्वचा पर रैशेज और पैचिज़ की समस्या पनपने लगती है। स्किन पर बार बार होने वाली ख्ुजली से राहत पाने के लिए स्किन को पूरी तरह से मॉइश्चराइज़ करना ज़रूरी है। इससे स्किन की नमी वापिस लौट आती है।

4. रूखापन

स्किन में नमी की कमी होने से चेहरे की त्वचा हर पल रूखी और खुरदरी नज़र आती है। इससे फटे होठों की समस्या भी बनी रहती है। होठों की स्किन पील होने लगती है। दरअसल, पानी की कमी का असर ओवरऑल बॉडी पर नज़र आने लगता है। ऐसे में नियमित पानी का सेवन आवश्यक है।

किन बातों का ख्याल रखें

1. पानी पीएं

त्वचा को हेल्दी और मुलायम बनाने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखें। हर थोड़ी देर में पानी पीएं। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन नियमित रहता है और ऑक्सीजन की सप्लाई उचित बनी रहती है। दिनभर में आठ गिलास पानी अवश्य पीएं।

2. ऑयल मसाज है ज़रूरी

त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए नारियल के तेल से मसाज करें। नेचुरल मॉइश्चराइजिंग गुणों से भरपूर नारियल के तेल को चेहरे से लेकर पांव तक हर जगह मसाज करें। इसके अलावा ये बालों के लिए भी बेहद कारगर है। रूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए नारियल के तेल में कपूर को मिलाकर लगाने से भी फायदा मिलता है।

Jaanein moisturizer ke fayde
नहाने के तुरंत बाद त्वचा पर मॉइश्चराइज़र को अप्लाई करें। चित्र- अडोबी स्टॉक

3. त्वचा को मॉइश्चराज़ रखें

नहाने के तुरंत बाद त्वचा पर मॉइश्चराइज़र को अप्लाई करें। इससे स्किन में नमी बनी रहती है। साथ ही रूखेपन से बढ़ने वाली खुजली की समस्या भी कम होने लगती है। नहाने के बाद त्वचा को ज्यादा तेज़ रगड़कर साफ करने से भी बचें।

4. गर्म पानी से नहाने से बचें

सर्दी के मौसम में त्वचा के पीएच लेवल को मेंटेन रखने के लिए देर तक नहाने और गर्म पानी से स्नान करने से बचें। इससे स्किन पर रफनेस बढ़ने लगती है और स्किन रूखी लगने लगती है। डिहाइड्रेटिड त्वचा से बचने के लिए सामान्य पानी से ही स्नान करें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- Peas for glowing Skin : शोध बताते हैं जाड़े के दिनों में मटर खाने से स्किन प्रॉब्लम दूर करने में मिल सकती है मदद

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख