Dark Circle : इन 4 पोषक तत्वों की कमी हो सकती है आंखों के नीचे काले घेरों के लिए जिम्मेदार

यदि आप अपने डार्क सर्कल से परेशान हैं, और इसके लिए त्वचा पर तमाम चीजें अप्लाई करने के बाद भी कोई फायदा नहीं मिल रहा, तो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है खान-पान पर ध्यान देना। कुछ पोषक तत्वों की कमी भी डार्क सर्कल को तेजी से बढ़ावा दे सकती हैं।
char poshak tatvo ki kami se ho sakti hai dark circle ki samasya.
चार पोषक तत्वों की कमी से हो सकती है डार्क सर्कल की समस्या। चित्र : शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 20 Oct 2023, 03:53 pm IST
  • 122

आजकल ज्यादातर महिलाएं अपने आंखों के नीचे नजर आने वाले डार्क सर्कल से बेहद परेशान हैं। आमतौर पर नींद की कमी, तनाव, चिंता और गलत स्किन केयर को इसका कारण माना जाता है, परंतु क्या आपको मालूम है शरीर में कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की कमी से भी आंखों के निचले हिस्से में काले घेरे नजर आ सकते हैं। हालांकि, शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। वहीं ऐसे चार महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं, जिनकी कमी आपकी आंखों को प्रभावित करती है, साथ ही आंखों के नीचे नजर आने वाले काले घेरे को बढ़ावा देती हैं।

आज हेल्थ शॉट्स के साथ जानेंगे ऐसे ही कुछ पोषक तत्वों के बारे में जिनकी कमी से आंखों के नीचे काले घेरे नजर आ सकते हैं (causes of dark circle)। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो केमिकल यूज्ड प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से पहले अपने खानपान को संतुलित करें।

vitamin A jaruri hai
विटामिन ए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

इन चार पोषक तत्वों की कमी से हो सकती है डार्क सर्कल की समस्या

1. विटामिन ए की कमी

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार विटामिन ए की कमी त्वचा संबंधित तमाम समस्याओं का कारण बन सकती है। शरीर में विटामिन ए की उचित मात्रा स्किन सेल्स के टर्नओवर को बढ़ा देती हैं, जिससे की स्किन सेल्स लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं। यह पुराने और डेड स्किन सेल्स को हटाकर नए स्किन सेल्स के पुनर्निर्माण में भी मदद करती हैं।

विटामिन ए की कमी से त्वचा ड्राई हो जाती है, और आंखों के नीचे काले घेरे नजर आना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि अंडा, दूध, योगर्ट, लीवर प्रोडक्ट का सेवन करें, इससे आपको मदद मिलेगी।

2. आयरन की कमी

शरीर में पर्याप्त मात्रा में आयरन होना बेहद महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह ब्लड के निर्माण में मदद करता है, जिससे कि शरीर के सभी अंगों तक पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंच पाए। ऐसे में आयरन की कमी होने पर त्वचा को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिलता, जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं होने के साथ ही आंखों के निचले हिस्से में काले घेरे बनना शुरू हो जाते हैं।

आंख की निचली त्वचा बेहद पतली और संवेदनशील होती है इसीलिए यह बेहद जल्दी और आसानी से प्रभावित हो जाती हैं। आयरन की कमी और विटामिन सी की कमी दोनों एक दूसरे से जुड़े हैं, शरीर में आयरन का अवशोषण बढ़ाने के लिए उचित मात्रा में विटामिन सी लेना जरूरी है।

शरीर में आयरन की मात्रा को बनाए रखने के लिए बींस जैसे की राजमा, काबली, नट्स, ड्राई फ्रूट खासकर ड्रॉयड एप्रिकॉट, सोयाबीन और कुछ अन्य आयरन युक्त अनाज का सेवन कर सकती हैं। वहीं यदि आप नॉनवेजिटेरियन हैं, तो लीवर और रेड मीट की सीमित मात्रा को डाइट में शामिल कर सकती हैं, इससे आयरन बढ़ता है। साथ ही खट्टे फल लेने से शरीर में विटामिन सी की मात्रा को बनाए रखने में मदद मिलेगी, जिससे आपका आयरन अवशोषण बढ़ेगा।

vitamin B12 aur dark circle
बहुत जरुरी है विटामिन बी 12। चित्र : शटरस्टॉक

3. विटामिन B12 की कमी

शरीर में विटामिन B12 की कमी डार्क सर्कल का कारण बन सकती है। विटामिन B12 आयरन और रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन से जुड़ा हुआ है। जब शरीर में विटामिन B12 की मात्रा कम होती है, तो आयरन अवशोषित नहीं हो पता और आयरन डिफिशिएंसी हो सकती है। इसके अलावा विटामिन B12 बोन मैरो को बनाने में भी मदद करता है, इसके अलावा विटामिन बी मेटाबॉलिज्म और एनर्जी प्रोडक्शन के लिए एक बेहतरीन पोषक तत्व के रूप में जाना जाता है।

विटामिन B12 की कमी से स्लिप पैटर्न प्रभावित होता है, जिसकी वजह से भी डार्क सर्कल की समस्या हो सकती है। इसके साथ ही यह आपकी त्वचा को बेहद डल कर देता है। ऐसे में शरीर में विटामिन बी12 की मात्रा को बनाए रखने के लिए, मीट, लीवर, दूध, हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, अंडा नट्स और सीफूड को अपनी डाइट में शामिल करें।

यह भी पढ़ें :-  Sendha Namak Side Effects : अंधाधुंध खाया तो इन 5 सवास्थ्य जोखिमों का कारण बन सकता है सेंधा नमक

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

4. विटामिन सी की कमी

नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार शरीर में विटामिन सी की कमी से डार्क सर्कल का सामना करना पड़ सकता है। विटामिन सी एक पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट है, जो कि कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देता है। कोलेजन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो त्वचा स्वस्थ को बनाए रखने के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है। यह स्किन इलास्टिसिटी को मेंटेन रखने के साथ ही स्किन बैरियर्स को भी बनाए रखता है।

यदि शरीर में विटामिन सी की कमी होती है, तो कोलेजन का उत्पादन भी काम हो जाता है, जिसकी वजह से त्वचा आसानी से डैमेज हो सकती है। वहीं आंखों की निचली परत बेहद संवेदनशील होती है, तो इसके प्रभावित होने की संभावना सबसे अधिक होती है।

कोलेजन की कमी से स्किन इलास्टिसिटी कम होता है, जिसकी वजह से आंखों के निचले हिस्से के ब्लड वेसल्स दिखने लगते हैं और यह बिल्कुल भी उचित नहीं है। शरीर में विटामिन सी की मात्रा को बनाए रखने के लिए खट्टे फल जैसे की संतरा, कीवी, स्ट्रॉबेरी आदि के साथ ही ब्रोकली, स्प्राउट्स, आलू को अपनी नियमित डाइट का हिस्सा बनाएं।

यह भी पढ़ें : DIY Rice Cream : स्किन को शीशे जैसी चमक दे सकती है ये कोरियन क्रीम, जानिए बनाने का तरीका

  • 122
लेखक के बारे में

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख