Peas for glowing Skin : शोध बताते हैं जाड़े के दिनों में मटर खाने से स्किन प्रॉब्लम दूर करने में मिल सकती है मदद

मटर में मौजूद पोषक तत्व शरीर का कई बीमारियों से बचाव करते हैं। जाड़े में स्किन ड्राई हो जाती है। शोध बताते हैं कि मटर स्किन को नमी युक्त बना सकते हैं। कुछ समस्याओं को दूर कर यह स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं।
matar chehre pr chmk lata hai.
मटर शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 15 Dec 2023, 20:00 pm IST
  • 125

जाड़े के दिनों हरे मटर को देखते ही मुंह में पानी आ जाता है। आए भी क्यों न! मटर की कई सारी टेस्टी रेसिपीज तैयार होती हैं। वास्तव में मटर पौष्टिक भी खूब होते हैं। स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट हरी मटर भोजन का एक बेहतरीन विकल्प है। क्या आपने महसूस किया है कि मटर के दिनों में यानी जाड़े में आपकी स्किन चमकने लगती है। इसके पीछे मटर के पोषक तत्व काम करते हैं। मटर में मौजूद पोषक तत्व स्किन की कई समस्याओं को दूर कर चमकदार (peas for glowing skin) बनाते हैं।

कई बीमारियों से बचाव कर सकता है (Peas Nutritional Facts)

फ़ूड एंड न्यूट्रिशन जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार,  मटर में मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, , फाइबर, प्रोटीन, आयरन और मैंगनीज सहित दिल के अनुकूल मिनरल होते हैं। यह विटामिन सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट पोषक तत्वों के साथ-साथ कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनोल्स समेत फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं। मटर में विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 भी मौजूद होते हैं। ये दिल की रक्षा करते हैं और कार्डियोवैस्कुलर फ़ंक्शन को मजबूती देते हैं। मटर में मौजूद फाइबर की हाई मात्रा पाचन में सहायता करती है। इससे बोवेल मूवमेंट में मदद मिलती है। यह आंत के बैक्टीरिया को स्वस्थ रखते हैं। मटर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। यह शाकाहारियों के लिए बढ़िया विकल्प है। इससे उन्हें आहार से प्रोटीन भरपूर मिलता है। मटर को कच्चा भी खाया जा सकता है और कई व्यंजनों में डाल कर पकाया जा सकता है।

कैसे स्किन को फायदा पहुंचाता है मटर (Peas Benefits for Skin)

न्यूट्रिसनिष्ट सीमा सिंह बताती हैं, ‘मटर शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है, जो हेल्दी स्किन के लिए जरूरी है। मटर में मौजूद विटामिन सी कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए जिम्मेदार होता है। मटर में मौजूद विटामिन सी मसूड़ों, दांतों और स्किन को स्वस्थ रखता है। मटर बीटा कैरोटीन (विटामिन ए) से भरपूर होता है। इसके कारण स्किन हेल्दी (peas for glowing skin) हो पाती है।

Pea protein powder heart health ke liye hai faydemand
मटर में मौजूद विटामिन सी कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए जिम्मेदार होता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने की क्षमता (Peas for Hyperpigmentation)

सीमा सिंह बताती हैं, ‘स्किन वाइटनिंग सीरम, क्रीम, लोशन, एंटी-एजिंग क्रीम में सबसे अधिक मटर के एक्सट्रेक्ट का प्रयोग होता है। मटर से मल्टी फंक्शनल नेचुरल पेप्टाइड प्राप्त होते हैं। इसमें इसमें विटामिन बी 3 नियासिनामाइड के रूप में होता है। नेचर जर्नल के अनुसार, मटर के अर्क से उपचार होने पर स्किन सेल्स कम मेलेनिन का उत्पादन करती हैं, जिससे त्वचा हल्की और चमकदार हो जाती है। इसमें स्किन को गोरा करने वाले, स्किन को मुलायम बनाने वाले और एंटी एजिंग गुण होते हैं। इसमें काले धब्बे और हाइपरपिगमेंटेशन को स्पष्ट रूप से कम करने की क्षमता हो सकती है।

एक्ने दूर करता है (Peas for Acne)

सीमा सिंह के अनुसार, स्किन व्हाइटनिंग, स्किन को मुलायम बनाने और एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होते हैं। यह आपकी डल स्किन को निखारता है। यह स्किन को प्राकृतिक और ग्लोविंग लुक देता है। इसमें पावरफुल बायोफ्लेवोनॉइड, एंथोसायनिन होता है, जो ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद करता है। ये दोनों कंपाउंड प्रकृति के सबसे प्रभावी अवयवों में से एक माने जाते हैं।

प्लांट बेस्ड प्रोटीन जैसे कि मटर में मौजूद प्रोटीन आमतौर पर एक्ने प्रोन स्किन वाले व्यक्तियों के लिए बेहतर विकल्प माने जाते हैं। ये प्रोटीन कम प्रोसेस्ड होते हैं। इनमें व्हे प्रोटीन जैसे एनिमल बेस्ड प्रोटीन की तुलना में कम हार्मोन होते हैं। इसलिए एलर्जी की संभावना कम होती है।

Hari matar khane ke hote hai kayi swasthya labh
मटर में मौजूद प्रोटीन आमतौर पर एक्ने प्रोन स्किन वाले व्यक्तियों के लिए बेहतर विकल्प माने जाते हैं। चित्र : शटरस्टॉक

मटर का पाउडर (Peas Powder for skin Problems)

यदि आप मटर को स्किन पर एप्लाई करना चाहती हैं, तो वह भी फायदेमंद है। यह स्किन को टाइट करता है। हरी मटर का पाउडर चेहरे की त्वचा पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करता है। यह त्वचा रक्षा तंत्र को बढ़ाता है। यदि आप चाहें, तो हरी मटर पाउडर को एलोवेरा जेल के साथ मिक्स कर नियमित रूप से एप्लाई कर सकती हैं। यह ढीली त्वचा को टाइट कर प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग बनाता है।

यह भी पढ़ें :- त्वचा में प्राकृतिक ग्लो को बनाए रखना चाहती हैं, तो ब्लड को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करेंगे ये 5 खास आयुर्वेदिक तरीके

  • 125
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है।...और पढ़ें

अगला लेख