Strawberry Legs : इन 5 घरेलू उपायों से पाएं स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा और शॉर्ट ड्रेस में फ्लॉन्ट करने के लिए हो जाएं तैयार

गर्मियों का मौसम स्लीवलैस और शॉर्ट ड्रेसेज में फ्लॉन्ट करने का होता है। पर अगर टांगों पर दिखने वाले लार्ज ओपन पोर्स आपको ऐसा करने से रोक रहे हैं, तो आपकी मदद के लिए हमारे पास कुछ घरेलू उपाय हैं।
Strawberry legs ko kaise dur karein
अगर सब कुछ ट्राई करके थक गईं हैं, तो स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा पाने के लिए अब अपनी रसोई में मौजूद इन 5 उपायों को आजमाएं। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 23 Jun 2023, 02:31 pm IST
  • 141

गर्मी के मौसम में पसीने से बचने के लिए अधिकतर गर्ल्स शार्टस या स्कर्टस पहनना पसंद करती हैं। इसके लिए टांगों की त्वचा का निखरा होना बेहद ज़रूरी है। लैग्स पर होने वाले डार्क स्पॉटस और लार्ज पोर्स के चलते स्किन भद्दी लगने लगती है। त्वचा पर दिखने वाले इन बंप्स को दूर करने के लिए हम कई प्रकार के प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। मगर समस्या ज्यों की त्यों बनी रहती है। अगर सब कुछ ट्राई करके थक गईं हैं, तो स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा पाने के लिए अब अपनी रसोई में मौजूद इन 5 उपायों को आजमाएं (how to get rid of strawberry legs)

क्या हैं स्ट्रॉबेरी लेग्स

हार्वर्ड हेल्थ पब्लिशिंग के चीफ मेडिकल एडिटर, एमडी डॉ होवर्ड लीवाइन के मुताबिक टांगों पर उभरने वाले काले धब्बों के चलते इन्हें स्ट्रॉबेरी लैग्स कहा जाता है। स्किल संबधी समस्या, इनग्रोन हेयर और फॉलिकल्स में सूजन रहने से पनपने वाली इस समस्या का केराटोसिस पिलारिस कहा जाता है। दरअसल, केराटिन की अत्यधिक मात्रा भी हेया फॉलिकल्स को ब्लॉ करने और त्वचा को रफ बनाने का काम करता है।

Strawberry legs ka kaaran
वे लोग जो नियमित रूप से अपने पैरों को शेव करते हैं, उनकी टांगों पर स्ट्रॉबेरी के समान धब्बे दिखने लगते हैं। इसके लिए टांगों पर एक तरफ क्रीम लगाकर शेव करें।
चित्र: एडोब स्टॉक

क्यों टांगों पर विजिबल होने लगते हैं ओपन पोर्स

वे लोग जो नियमित रूप से अपने पैरों को शेव करते हैं, उनकी टांगों पर स्ट्रॉबेरी के समान धब्बे दिखने लगते हैं। इसके लिए टांगों पर एक तरफ क्रीम लगाकर शेव करें।

इसके अलावा रूखी त्वचा भी इन लार्ज ओपन पोर्स के लिए जिम्मेदार हो सकती है। ऐसे में त्वचा को समय- समय पर एक्सफोलिएट और माइश्चराइज करना ज़रूरी है।

अगर वैक्सिंग या शेविंग के दौरान आपकी टांगों पर रैशेज दिखने लगते हैं या असहनीय दर्द होता है, तो इस समस्या से बचने के लिए एपिलेटर का प्रयोग करें। इससे टांगों पर स्ट्रॉबेरी के समान बनने वाले दागों से राहम मिलती है। साथ ही किसी भी प्रकार की जलन से बचा जा सकता है।

स्ट्रॉबेरी लेग्स से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे (how to get rid of strawberry legs)

1 बेकिंग सोडा

टांगों पर स्ट्रॉबेरी के समान दिखने वाले स्पॉटस को कम करने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करना ज़रूरी है। इसके लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे त्वचा की चमक दोबारा लौट आती है। दो चम्मच बेकिंग सोडा को आधा बाल्टी पानी पानी में मिलाएं। उसके बाद टांगों को उसमें कुछ देर डिप करके रखें। 10 से 15 मिनट तक लेग्स को पानी में डिप करने के बाद टांगों को साधारण पानी से धो लें। बेकिंग सोडा को स्किन पर लगाने से त्वचा का कालापन दूर होने लगता है।

2 टी ट्री और जोजोबा ऑयल

इसमें मौजूद टेरपेनियल्स तत्व एंटीबैक्टिरियल गुणों से भरपूर है। रोगाणुरोधी गुण प्रदान करते हैं। टी ट्री और जोजोबा तेल अपने एंटी.माइक्रोबियल गुणों के चलते स्किन संबधी समस्याओं को दूर करते हैं। इसे अप्लाई करने के लिए एक चम्मच जोजोबा तेल में दो से तीन बूंद टी ट्री ऑयल की मिलाएं और टांगां की मसाज करें।

10 से 15 मिनट तक तेल को टांगों पर लगा रहने दें। उसके बाद गीले तौलिए या सामान्य पानी से टांगों को धो लें। इसे ओवरनाइट लगाकर भी रख सकते हैं। टी ट्री ऑयल की मदद से स्किन एलर्जी और पिगमेंटेशन से बचा जा सकता है।

tea-tree-oil kaise karein istemaal
जानते हैं चेहरे को निखरा बनाने के लिए किस तरह से करें टी ट्री ऑयल का प्रयोग। चित्र शटरस्टॉक।

3 ब्राउन शुगर व ऑलिव ऑयल

स्किन को रूखेपन से बचाने के लिए ऑयल और ब्राउन शुगर को अप्लाई करना ज़रूरी है। टांगों की स्किन को दाग से मुक्त करने के लिए 1/2 चम्मच ब्राउन शुगर में 1/2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। इसके बाद इस मिश्रण में 4 से 5 लौंग का तेल डालें। इसे टांगों पर 2 से 3 मिनट तक रगड़े और उसके बाद पानी से धो लें। इससे त्वचा में मौजूद डेड स्किन सेल्स निकलने लगते हैं।

4 बटर मिल्क बाथ

बटर मिल्क में लैक्टिक एसिड पाया जाता है। इससे त्वचा का रंग अपने आप निखरने लगता है। साथ ही पोर्स में जमा डस्ट को बाहर निकालने में सहायक होता है। इसके लिए एक कप बटर मिल्क को एक बाल्टी पानी में डालें और उससे नहाएं। इससे त्वचा की नमी बरकरार रहती है। साथ ही टैनिंग की समस्या से भी मुक्ति मलि जाती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
buttermilk ke fayde
चेहरे पर छाछ लगाने से आ सकता है त्वचा में निखार। चित्र : एडॉबीस्टॉक

5 एलोवेरा

पब मेड के मुताबिक एलोवेरा में स्किन हीलिंग प्रापर्टीज़ मौजूद होती है। इससे त्वचा में कोलेजन बनने लगता है औा दाग धब्बे दूर होते हैं। एंटी बैक्टीरियल और एंटी फ्रगल गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल को लगाने से टांगों को ठण्डक का एहसास होगा। इसे नियमित तौर पर लगाने से स्किन टाइटनिंग में फायइा मिलता है। दाग धब्बों से लेकर पिंपल्स तक हर समस्या को सुलझाने में कारगर साबित होता है। इसे स्किन पर लगाने के लिए एलोवेरा जेल को हथेली पर लेकर टांगों पर मसाज करें। इससे उभरे हुए पोर्स टाइज होने लगते हैं।

ये भी पढ़ें- Skin Fasting : शहनाज़ हुसैन बता रहीं हैं मानसून से पहले क्यों जरूरी है स्किन फास्टिंग

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख