अपनी स्किन और हाजमे को रखना है दुरुस्त, तो रेगुलर शुगर की बजाए करें ब्राउन शुगर का सेवन

ब्राउन शुगर आपकी त्वचा के ग्लो को कम नहीं पड़ने देती। वहीं यह पीरियड्स क्रैम्प्स में भी आपको राहत देती है।

brown-sugar-benefits
बहुत सारे औषधीय गुणों से भरपूर होती है ब्राउन शुगर। चित्र-शटरस्टॉक.
निशा कपूर Published on: 20 August 2022, 14:00 pm IST
  • 139

वक़्त के साथ लोग अपने आहार को लेकर अधिक जागरूक हो रहे हैं। यदि बात करें शुगर की तो बाजार में कई प्रकार के शुगर मौजूद हैं, जिनमें वाइट और ब्राउन शुगर (Brown Sugar) का ज्यादातर इस्तेमाल किया जाता है। वैसे तो सामान्य रूप से सभी घरों में सफेद चीनी उपयोग की जाती है, लेकिन अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं और अपनी सेहत के प्रति सजग हैं, तो आपको ब्राउन शुगर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। जानिए हम क्यों कर रहे हैं सफेद चीनी के बदले ब्राउन शुगर की सिफारिश (Brown sugar benefits)।

यहां जानिए आपकी सेहत के लिए क्यों फायदेमंद है ब्राउन शुगर

1 यह ऊर्जा बनाए रखती है

ब्राउन शुगर के सेवन से शरीर में ऊर्जा की जो कमी होती है उसे पूरा किया जा सकता है। ब्राउन शुगर भी वाइट शुगर की तरह ऊर्जा से भरपूर होती है, 100 ग्राम ब्राउन शुगर में 380 KCL एनर्जी होता है। आपको बता दें व्यक्ति जो खाता है मनुष्य का शरीर उस कैलोरी को ऊर्जा में परिवर्तित करता है और शरीर के लिए जितनी आवश्यकता होती है उतने का ही उपयोग शरीर करता है। बाकी को वसा के रूप में स्टोर करता है। ऐसे में कैलोरी ही है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सकती है, जितनी शरीर को आवश्यकता है।

माहवारी से पहले सर्दी-जुकाम और सिरदर्द पीरियड्स फ्लू के लक्षण हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
पीरियड्स क्रैम्प्स से राहत प्रदान कर सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2 पीरियड्स क्रैम्प्स करती है कम

एनसीबीआई (National Center for Biotechnology Information) की वेबसाइट पर मौजूद एक शोध की मानें तो पारंपरिक चिकित्सा विधि में पीरियड्स में होने वाले ऐंठन को दूर करने या उससे राहत पाने के लिए अन्य घरेलू चीजों के साथ ब्राउन शुगर युक्त चाय का प्रयोग करने की बात सामने आई है। वहीं, ब्राउन शुगर में पोटेशियम मौजूद होता है। रिसर्च के मुताबिक, पोटेशियम पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत दिला सकता है।

3 सर्दी से भी दिलाती है राहत

सर्दियों के मौसम में ब्राउन शुगर का सेवन लाभकारी हो सकता है। रिसर्च की मानें, तो ब्राउन शुगर बहुत सारे औषधीय गुणों से भरपूर होती है। तभी तो यह भारतीय चिकित्सा विज्ञान जैसे आयुर्वेद में ब्राउन शुगर को व्यापक रूप से उपयोग में लाया जाता है। सर्दी और फेफड़ों से संबंधित बीमारियों के खिलाफ इसका सकारात्मक प्रभाव नज़र आ सकता है।

4 पेट के लिए फायदेमंद

ब्राउन शुगर के लाभ पाचन तंत्र से जुड़ी परेशानी में देखे जा सकते हैं। ब्राउन शुगर में कुछ मात्रा में विटामिन B मौजूद होता है। शोध के मुताबिक, इर्रिटेबल बॉउल सिंड्रोम यानी आंतों की समस्या के रोगियों को अन्य पोषक तत्वों के साथ विटामिन B1, B2 और B6 दिया गया, जिसके बाद उनमें IBS के लक्षण जैसे- पेट में दर्द, पेट फूलना और मल निकासी की प्रक्रिया में सुधार देखा गया।

GLOWING SKIN
ब्राउन शुगर से स्किन की मृत कोशिकाएं और गंदगी भी निकल सकती है। चित्र-शटरस्टॉक.

5 कम नहीं होने देती स्किन का ग्लो

स्किन की परेशानी से राहत दिलाने व स्किन को स्वस्थ रखने में भी ब्राउन शुगर लाभकारी हो सकता है। असल में, चीनी को प्राकृतिक स्क्रब की श्रेणी में रखा गया है। वहीं, स्क्रबिंग करने से स्किन की मृत कोशिकाएं और गंदगी भी निकल सकती है। साथ ही इससे स्किन स्वस्थ भी हो सकती है। ऐसे में सप्ताह में एक बार अपने घरेलू स्क्रब में ब्राउन शुगर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • 139
लेखक के बारे में
निशा कपूर निशा कपूर

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग।

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी

हेल्थशॉट्स कम्युनिटी का हिस्सा बनें

ज्वॉइन करें
nextstory