Ginger benefits for hair : अदरक है बालों की कई समस्याओं का समाधान, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

अदरक बालों के लिए बेहद गुणकारी है। जानते हैं मम्मी की रसोई में हर दम मौजूद रहने वाला अदरक किस प्रकार रखता है बालों का ख्याल और इसे कैसे करें बालों पर अप्लाई।
Ginger aapke scalp ke liye faydemand hai
अदरक आपके स्कैल्प के लिए है फायदेमंद। चित्र:शटरस्टॉक
ज्योति सोही Updated: 6 Sep 2023, 06:53 pm IST
  • 142

आमतौर पर अदरक (Ginger) को चाय या व्यंजनों में प्रयोग किया जाता है। इसकी खुशबू और ज़ायका खाने के स्वाद को दागुना कर देती है। साथ ही इसमें मौजूद गुण शरीर को बैक्टीरिया से बचाते हैं। खाने में इस्तेमाल होने वाला अदरक आपके बालों की सेहत का भी बखूबी ख्याल रखता है। मम्मी की रसोई में मौजूद अदरक आपके बालों में रूसी की समस्या (Dandruff) से लेकर झड़ते बालों (hair fall) की समस्या को सुलझाने तक हर चीज़ में फायदेमंद साबित होता है।

बचपन में अक्सर मां बालों में अदरक के रस ( Ginger juice)को नारियल के तेल में मिलाकर लगाया करती थी। इससे न केवल बालों की मज़बूती बढ़ती थी बल्कि बाल मुलायम और सिल्की भी दिखने लगते थे। जानते हैं मम्मी की रसोई में हर दम मौजूद रहने वाला अदरक किस प्रकार रखता है बालों का ख्याल और इसे कैसे करें बालों पर अप्लाई (Ginger helps in hair growth)

अदरक का इस्तेमाल करने से बालों की ये समस्याएं होगीं कम

1. डैंड्रफ से दिलाए मुक्ति

डैंड्रफ (dandruff) बालों के झड़ने का मुख्य कारण साबित होता है। दरअसल, रूसी के चलते डेड सेल्स फॉलिकल्स को ब्लॉक कर देते हैं। इसका असर हेयरग्रोथ (hair growth) पर पड़ता है। जो बालों के झड़ने का मुख्य कारण साबित होती है। ऐसे में अदरक में मौजूद एंटीफंगल और एंटी.इंफ्लेमेटरी गुण बालों को संक्रमण से बचाने में कारगर साबित होता है। इससे रूसी धीरे धीरे कम होने लगती है।

Ginger se dandruff ki samasya hogi hal
अदरक डैंड्रफ को कम करें। चित्र शटरस्टॉक।

2. बालों का झड़ना होगा कम

धूप में बाहर निकलने से हेयर डैमेज का खतरा बना रहता है। इससे बालों में फ्रीजिनेस बढ़ने लगती है और बाल टूटकर झड़ने लगते हैं। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फ्री रेडिकल्स से बालों की रा करते हैं। इसके अलावा ऑक्सीडेटिव तनाव (oxidative stress) को कम करके बालों के टेक्सचर को बेहतर बनाता है। इससे बालों के टूटने की समस्या कम हो जाती है।

3. स्कैल्प को इचिंग से बचाए

बालों में बैक्टीरियल इंफेक्शन के बढ़ने से इचिंग का होना एक आम बात है। इससे स्कैल्प पर रैशेज होने का भी खतरा बना रहता है। इस समस्या को दूर करने के लिए अदरक में मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी गुण बालों की रक्षा करते हैं। साथ ही स्कैल्प के पीएच लेवल को मेंटेन रखने में मदद करते हैं।

4. ग्रे हेयर्स की समस्या होगी कम

उम्र से पहले सफेद होते बालों को कम करने के लिए अदरक बेहद लाभकारी उपाय है। इसे लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर ढ़ग से होता है, जिससे फॉलिकल्स मजबूत होते है और उन्हें नरिशमेंट मिलता है। इससे उम्र से पहले नज़र आने वाले सफेद बालों से राहत मिल जाती है।

कैसे करें अदरक बालों में अप्लाई

1. अदरक का रस

अदरक को पील करके उसे ग्राइंड कर लें और उसे निचोड़ लें। अब उससे निकलने वाले रस को स्कैल्प पर मसाज के लिए इस्तेमाल करें। इसे आप जड़ों कें बीच में लगाएं। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और मज़बूती भी मिलती है। इसे लगाने के 30 मिनट से 1 घण्टे के बाद बालों को धो दें।

adrak ke ras ke fayde
अदरक का रस जड़ों कें बीच में लगाएं। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है । चित्र : शटरस्टॉक

2. अदरक का तेल

बाज़ार में मिलने वाले अदरक के तेल या फिर किसी असेंशियल ऑयल में कुछ बूंद अदरक के रस को मिलाकर बालों के बीचों बीच लगाएं। इस तेल को आप हल्का गुनगुना करके भी लगा सकते हैं। इस तेल से बालों में चंपी करने से हेयर ग्रोथ बढ़ती है। साथ ही बालों का रूखापन भी दूर होने लगता है।

3. अदरक हेयर मास्क

अदरक के रस में योगर्ट और नींबू के रस को मिलाएं और ब्रश की मदद से बालों में लगाएं। बालों को पार्टिशन करके जड़ों में लगाएं और 45 मिनट तक बालों में लगा रहने दें। इससे बालों की फ्रिजीनेस दूर होगी। साथ ही बालों में वॉल्यूम में वृद्धि होने लगेगी। इस नेचुरल रेमिडी को आप सप्ताह में 1 बार अवश्य प्रयोग करें।

4. अदरक कंडीशनर

बालों की कंडीशनिंग के लिए जिंजर जूस को अंडे में मिलाकर बालों की लेन्थ पर लगाएं और कुछ देर बाद बालों को धो लें। इससे बालों में खोउर् शाइन वापिस लौट आती है। साथ ही बालो ंमें रहने वाली चिपचिपाहट से भी मुक्ति मिल जाती है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ये भी पढ़ें- इन 5 कारणों से फायदेमंद है बालाें की ट्रिमिंग, जानिए आपको कितनी बार कटवाने चाहिए बाल?

  • 142
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख