जल्दी थकना है कम स्टेमिना का संकेत, जानिए इसे कैसे बढ़ाना है

किसी भी कम को करने में जल्दी थक जाती हैं, तो आपको जानने चाहिए स्टैमिना बूस्टिंग ये 6 इफेक्टिव टिप्स, इनका नियमित पालक करें।

stamina boosting tips
यहां जानें स्टैमिना बूस्टिंग कुछ खास टिप्स। चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Updated: 24 Aug 2023, 17:14 pm IST
  • 124

वर्कआउट, एक्सरसाइज करने से लेकर ऑफिस जाने और घर का कामकाज करने या फिर किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधियों को करने में जल्दी थक जाती हैं? तो आपको अपनी स्टैमिना पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आजकल की इनएक्टिव लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों की वजह से हर कोई यहां तक की युवा भी अधिक थकान का अनुभव कर रहे हैं। इन साथियों को देखते हुए शारीरिक ऊर्जा शक्ति पर ध्यान देना बेहद महत्वपूर्ण होता जा रहा है।

स्टैमिना की आवश्यकता केवल एथलीट और स्पोर्ट्स पर्सन को नहीं होती, यह हम सभी के लिए अनिवार्य है। किसी भी कार्य को करने के लिए शरीर में उचित स्टैमिना होना बेहद महत्वपूर्ण है। स्टैमिना बूस्ट करना बेहद आसान है, परंतु इसके लिए आपको कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना जरूरी है। स्टैमिना बूस्ट करने के लिए आपके पास कई विकल्प उपलब्ध हैं। तो आज इसी बात को ध्यान में रखते हुए हेल्थ शॉट्स आपके लिए लेकर आया है स्टैमिना बूस्टिंग कुछ खास टिप्स (How to boost stamina)। तो चलिए जानते हैं किस तरह स्टैमिना को बनाये रखा जा सकता है।

यहां जानें स्टैमिना बूस्टिंग कुछ खास टिप्स (How to boost stamina)

1. नियमित एक्सरसाइज ओर फिजिकल एक्टिविटी

जाहिर सी बात है जब ऊर्जा और स्टैमिना की कमी महसूस हो रही हो तो उस वक्त एक्सरसाइज करने का सोच भी नहीं सकती, परंतु आपको बताएं की एक्सरसाइज और शारीरिक गतिविधियां आपको स्टैमिना बूस्ट करने में मदद कर सकती हैं।

नेशनल लाइब्रेरी आफ मेडिसिन द्वारा 2017 में प्रकाशित एक स्टडी में थकान और ऊर्जा की कमी महसूस कर रहे कुछ लोगों को 6 हफ्ते तक एक्सरसाइज करने की सलाह दी गई। 6 हफ्ते बाद उनकी स्थिति में काफी सुधार देखने को मिला। वह अधिक प्रोडक्टिव और लंबे समय तक काम कर पा रहे थें। साथ ही साथ उनकी स्लिप क्वालिटी और अन्य शारीरिक फंक्शन में भी सुधार देखने को मिला।

exercise ke fayde
इससे शरीर में मज़बूती आती है और आप एक्टिव फील करने लगते हैं। चित्र : अडोबी स्टॉक

स्टेमिना बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज के साथ ही नियमित रूप से साइकलिंग करें, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें, हर रोज कुछ देर जॉगिंग और वॉकिंग करने का प्रयास करें। यह सभी गतिविधियां आपको बेहतर स्टैमिना स्थापित करने में मदद करेंगी।

2. म्यूजिक सुनें

संगीत सुनने से आपकी हृदय संबंधी कार्यक्षमता बढ़ सकती है। पब मेड द्वारा किये गए एक स्टडी में 30 प्रतिभागियों को शामिल किया गया। उन्हें व्ययाम करते हुए अपने पसंदीदा गाने सुनने को कहा गया, इस दौरान उनमें से ज्यादतर लोगों के ह्रदय गति को समान्य देखा गया। म्यूजिक के बिना एक्सरसाइज करने वालों की तुलना में म्यूजिक के साथ एक्सरसाइज करने वालों का स्टैमिना अधिक था और वे अधिक ऊर्जाशक्ति के साथ प्रभावी रूप से एक्सरसाइज कर रहे थें।

3. कॉफी पिएं

कॉफी में भरपूर मात्रा में कैफीन पाया जाता है इसलिए इसका सेवन स्टैमिना बढ़ने में आपकी मदद कर सकता है। यह मस्तिष्क और आपके शरीर को उत्तेजित करता है, ऐसे में आपके लिए ध्यान केंद्रित करना आसान हो सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि अगर आप एक कप ब्लैक कॉफी पीती हैं, तो इसमें केवल दो कैलोरी होती हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

ध्यान रहे की स्टैमिना बढ़ावा देने के लिए हमेशा ब्लैक कॉफी पिएं, क्युकी शुगर युक्त कॉफी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। वहीं सभी को इसकी अधिकता से बचना चाहिए अन्यथा यह अपने स्वभाव के विपरीत कार्य करते हुए आपको थकान का शिकार बना सकती है।

keleka sevan kre
सभी को करना चाहिए केले का सेवन। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4. जरुर खाएं केला

संतुलित और स्वस्थ आहार स्टैमिना को बढ़ावा देने में प्रभावी रूप से कार्य करते हैं। जब बात स्टैमिना बूस्टिंग खाद्य पदार्थों की आती है तो केले को हमेशा से एक उत्कृष्ट विकल्प माना गया हैं, क्योंकि यह शरीर को उच्च मात्रा में ऊर्जा प्रदान करता है। इसके अलावा, हर सर्विंग से आपको विटामिन बी6, पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, हेल्दी फैट और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है। इसलिए गिम करने वाले अधिकांश व्यक्ति वर्कआउट के पहले केला खाते हैं।

यह भी पढ़ें : ड्रेगन फ्रूट है मैग्नीशियम का भंडार, जानिए भाग्यश्री क्यों कर रहीं हैं इसकी सिफारिश

5. अश्वगंधा

अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग समग्र स्वास्थ्य और जीवन शक्ति के लिए किया जाता है। इसका उपयोग संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन के अनुसार अश्वगंधा ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है।

2015 में किये गए एक स्टडी में 50 एथलेटिक ने 12 सप्ताह तक अश्वगंधा के 300 मिलीग्राम कैप्सूल लिए। उन्होंने अन्य समूह के लोगों की तुलना में अपनी कार्डियोरेस्पिरेटरी स्टैमिना और जीवन की समग्र गुणवत्ता में अधिक वृद्धि का अनुभव किया।

khud ko hydrate rkahe
खुद को हाइड्रेट रखें। चित्र-शटरस्टॉक

6. हाइड्रेशन और नींद भी हैं बेहद महत्तपूर्ण

स्टैमिना और ऊर्जाशक्ति को बनाये रखने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद महत्वपूर्ण है। व्यक्ति के सुचारू रूप से कार्य करने के लिए उचित मात्रा में पानी का सेवन जरुरी है। वर्कआउट या किसी भी शारीरिक तथा मानसिक कार्य करने के बाद पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। यह स्टैमिना बूस्ट करने में आपकी मदद करेगा।

शरीर को काम करने के बाद खुदको पुनर्जीवित करने के लिए उचित आराम की आवश्यकता होती है। इस भूल में न रहें की तमाम कार्य करने के बाद भी आपका स्टैमिना खत्म नहीं होता। जब हम एक्सरसाइज करते हैं या अन्य शारीरिक गतिविधियों में भाग लेते हैं तो मांसपेशियां ब्रेक होती हैं। हमारी मांसपेशियों को मजबूती मिले इसके लिए हमें भरपूर नींद की जरूरत होती है। नींद में बॉडी हील होती है इसलिए यह मांसपेशियों की मरम्मत करने और उन्हें सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : Eye Damage : सूरज को सीधे देखने से लेकर आई बॉल पर टैटू बनवाने तक, ये 5 हरकतें छीन सकती हैं आपकी आंखों की रोशनी

  • 124
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख