फल खुद खाएं और इनके छिलकों से लाएं स्किन में निखार, ब्यूटी एक्सपर्ट बता रहीं हैं इस्तेमाल का तरीका

स्किन पर आप भी घरेलू चीजों लगाना पसंद करते है और घरेलू चीजों से ही उपचार करते है तो आज हम आपकी स्किन के लिए एक और घरेलू उपचार लेकर आए है।
falon ke chilke hai face ke liye best
फलों के छिलके आपको चमकदार त्वचा दे सकते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 20 Oct 2023, 06:06 pm IST
  • 145

दिन में एक कप फलों का रस निश्चित रूप से आपकी स्किन को साफ करने की गैरंटी देता है। लेकिन आपका फलों के छिलके या फलों के फेशियल से मालिश के बारे में क्या खयाल है? फ्रूट फेशियल अब ब्यूटी इंडस्ट्री में भी आ चुका है। और लोग त्वचा पर रसायनों के प्रभाव से अधिक सावधान हो गए हैं, उनमें से अधिकांश अब अपनी रसोई से कुछ का उपयोग करने का सहारा ले रहे हैं। अपनी त्वचा को निखारने के लिए शुद्ध चीज़ों से बेहतर तरीका क्या हो सकता है जो विषाक्त पदार्थों से मुक्त हो और आपकी त्वचा के लिए हानिकारक न हो। तो चलिए जानते है कौन से फलों के छिलके आपके स्किन को फायदा पहुंचा सकते है।

इस बारे में जानने के लिए हमने बात की डॉ. शरीफा चौसे से, डॉ. शरीफा चौसे त्वचा विशेषज्ञ है और अपोलो स्पेक्ट्रा मुंबई में कार्यरत है।

डॉ. शरीफा चौसे बताती है हां, यह सच है कि फलों के छिलके आपको चमकदार त्वचा दे सकते हैं। फलों के छिलके आवश्यक पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट और प्राकृतिक एंजाइमों से भरे होते हैं जो स्वस्थ और चमकदार त्वचा को बढ़ावा देते हैं।

twacha ke liye fruit peel
आप संतरे-हल्दी का फेस पैक या संतरे-एलोवेरा का फेस पैक बना सकते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

फलों के छिलके जो आपके स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं (Fruit peels for glowing skin)

संतरा (Orange)

शायद संतरे के छिलकों का एकमात्र उपयोग जो मैं जानती हूं वह उन्हें अपने दोस्तों की आंखों के पास निचोड़ना था। लेकिन अब जब मैं बड़ी हो गई हूं और मेरा चश्मे ढाल के रूप में आंखो के सामने है, तो इसके बजाय, अब इसका इस्तेमाल फेस मास्क बनाने के लिए किया जाता है।

अपनी त्वचा के प्रकार और ज़रूरतों के आधार पर, आप संतरे-हल्दी का फेस पैक या संतरे-एलोवेरा का फेस पैक बना सकते हैं। धूप में सुखाए गए छिलकों को आसानी से पीसकर बारीक पाउडर बनाया जा सकता है। इसके बाद आप इसका किसी अन्य सामाग्री के साथ मिलाकर पेस्ट बना सकते है।

केले (Banana)

केले के छिलके ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो त्वचा की लोच में सुधार, काले धब्बे मिटाने और सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

एक ताज़ा केले का छिलका लें और उसकी भीतरी परत को धीरे-धीरे अपने चेहरे पर रगड़ें। छिलका जल्द ही भूरा होने लगेगा और आपकी त्वचा पर चिपचिपा अवशेष छोड़ देगा। जब ऐसा होता है, तो रुक जाएं। इसे सूखने तक अपनी त्वचा पर लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

आम (Mango)

आम को फलों का राजा कहा जाता है तो उसे कैसे भूल सकते है। अगली बार जब आप आम का स्वाद लें तो छिलके रख लें। इन्हें सुखाकर पाउडर बना लें। इसे गेहूं के आटे और थोड़े से पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें, ठंडे पानी से धोने से पहले इसे अपने चेहरे पर धीरे से रगड़ें। इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी। इसे धोने से पहले कुछ देर के लिए छोड़ दें। अच्छे परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार लगाएं।

DIY-fruit-face-mask-tanning
केले के छिलके ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो त्वचा की लोच में सुधार करते है। चित्र :शटरकॉक

तरबूज (Watermelon)

गर्मी के मौसम में तरबूज़ एक बहुत ही पसंद किया जाता है। तरबूज़ आपके हाइड्रेशन में बहुत मदद करता है। इसमें मौजूद पानी और इसकी ठंडी प्रकृति तरबूज को गर्मियों के लिए सबसे अच्छा फल बनाती है।

तरबूज खा लेने के बाद आपके पास छिलके के अलावा कुछ नहीं बचता, तो क्यों न इसे एक हाइड्रेटिंग फेस पैक में बदल दिया जाए। छिलके को लगभग 10 मिनट तक ठंडा करें। इसे पतले टुकड़ों में काट लें। इन ठंडी पट्टियों को अपने चेहरे पर रखें और लगभग 15 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

नींबू (Lemon)

नींबू के छिलके में उच्च मात्रा में विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर होते है जो दाग-धब्बों को हल्का करने, छिद्रों को कसने और समग्र रंगत में सुधार करने में मदद करते है। अपने DIY फेस मास्क के लिए कुछ नींबू का छिलका पीस लें या प्रभावी समाधान के लिए सीधे समस्या वाले क्षेत्रों पर लगाएं, बेहतर परिणामों के लिए फेस पैक धोने के बाद सादा वैसलीन पेट्रोलियम जेली या कोई मॉइस्चराइजर लगाएं।

ये भी पढ़े- Dark Circle : इन 4 पोषक तत्वों की कमी हो सकती है आंखों के नीचे काले घेरों के लिए जिम्मेदार

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख