फॉलो

स्वास्थ्य के लिए बुरा नहीं है कॉफी पीना, साइंस इसे मानता है आपका ब्रेन बूस्‍टर

Updated on: 19 August 2020, 12:47pm IST
एक कप कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करना आपकी एनर्जी और मेमोरी के लिए लाभदायक हो सकता है। यहां हम बता रहे हैं कॉफी के ऐसे गुण जो आपके लिए लाभदायक हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 87 Likes

आपने शायद कई बार सुना होगा कि कॉफी स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि हर रोज एक निश्चित सीमा से ज्‍यादा कॉफी का सेवन  हानिकारक हो सकता है। लेकिन, हम यह भी जानते हैं कि इस तरह कोई भी चीज बुरी हो सकती है और सीमित मात्रा में सेवन करने पर कुछ भी बुरा नहीं होता।

यही बात कॉफी पर भी लागू होती है कि अगर आप सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदायक नहीं होगी। अगर आप कॉफी प्रेमी हैं, तो हमारे पास हैं कुछ ऐसे फायदे जो असल में कॉफी आपको देती है।

तो, खबर यह है कि कॉफी पीना बिल्‍कुल बुरा नहीं है क्योंकि यूरोपीय जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के  अनुसार, यह देखा गया था कि जो लोग सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करते थे उनमें संज्ञानात्मक गिरावट में कमी देखी गई।

शोधकर्ताओं का मानना है कि आपको हर दिन कॉफी पीनी चाहिए, इसका एक और कारण यह है कि यह आपको अल्जाइमर के जोखिम से बचाती है। अल्‍जाइमर एक मस्तिष्‍क के तंत्रिका तंत्र का  विकार है, जो स्मृति को बहुत गंभीर रूप से प्रभावित करता है, जिससे रोगी अपने परिवार के सदस्यों तक को भूल जाता है। जबकि कॉफी पीना आपके मेमोरी लॉस को रोकता है।

coffee for brain
ग्रीन कॉफी भी आपके लिए लाभदायक हो सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

यहां है कॉफी के वे 3 गुण, जो आपके दिमाग को बूस्‍ट करते हैं:

1 पॉलीफेनॉल्‍स : मस्तिष्क के ऊतकों को होने वाली क्षति स्मृति और अन्य संज्ञानात्मक विकारों को जन्‍म देती है। जब‍कि कॉफी में मौजूद पॉलीफेनोल मुक्त कणों से लड़कर मस्तिष्‍क की इस क्षति को रोकते हैं।

2 कैफीन: हम सभी जानते हैं कि कैफीन आपके मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है, जो न केवल आपके मूड को बेहतर बनाता है, बल्कि आपके मस्तिष्क की गतिविधि को भी उत्तेजित करता है। यही कारण है कि आप एक कप कॉफी पीने के बाद रिचार्ज महसूस करते हैं।

3 ट्रिगोनेलाइन : कॉफी ट्रिगोनेलाइन के सबसे रिच स्रोतों में से एक है और यह न्‍यूरोप्रोटेक्टिव (neuroprotective)  क्षमता के लिए जाना जाता है। यह मुख्य कारण है कि कॉफी अल्जाइमर को दूर रखने में मदद कर सकती है। यह मूल रूप से मस्तिष्क के हिप्पोकैम्पस पर काम करता है और मस्तिष्क कोशिकाओं को संरक्षित करके स्मृति में सुधार करता है।

लेकिन कॉफी हर किसी के लिए नहीं है

इसे प्यार करें या नफरत करें,  कॉफी हर किसी को सूट नहीं करती। जो लोग हृदय संबंधी समस्याओं, चिंता, पेट की समस्याओं, और उच्च रक्तचाप से ग्रसत हैं उनके लिए कॉफी बेहतर ऑप्‍शन नहीं है। इसका उनके स्‍वास्‍थ्‍य पर प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है। उन्‍हें कॉफी से दूर रहना चाहिए।

यह भी देखें:

आकाश हेल्‍थकेयर सुपर स्‍पेशलिटी हॉस्पिटल द्वारका में हेड न्‍यूट्रीशनिस्‍ट डॉ अनुजा गौर कहती हैं, “ उच्च रक्तचाप और पेट संबंधी समस्‍याओं में कॉफी से बचना चाहिए, क्योंकि यह उनके लिए एक नई परेशानी खड़ी कर सकती है। मैं एक दिन में अधिकतम दो कप कॉफी पीने की सिफारिश करती हूं क्योंकि यह आपके समग्र स्वास्थ्य की देखभाल के साथ मस्तिष्क को उत्तेजित करने का एक सुरक्षित तरीका है।”

अपनी वेलनैस की डेली डोज में आप कॉफी को शामिल कर सकती हैं। पर अगर किसी तरह की शारीरिक समस्‍या से गुजर रहीं हैं, तो सबसे पहले आपको अपने डॉक्‍टर से परामर्श करना चाहिए।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

संबंधि‍त सामग्री