फॉलो
वैलनेस
स्टोर

डायबिटीज को नेचुरली कम करने में मदद करते हैं ये 4 कड़वे फूड, जानिए कैसे

Updated on: 10 December 2020, 12:15pm IST
यदि आपको डायबिटीज है, तो आप बखूबी जानते हैं कि इस बीमारी का प्रबंधन करना कितना कठिन होता है। ऐसे में प्राकृतिक रूप से ब्लड शुगर को कम करने के लिए इन 4 खाद्य पदार्थों का सेवन करें!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
प्राकृतिक रूप से ब्लड शुगर को कम करने के लिए इन 4 खाद्य पदार्थों का सेवन करें! चित्र- शटरस्टॉक।

यह बहुत ही डरावना है कि डायबिटीज पिछले कुछ दशकों में लगभग एक महामारी में बदल गया है। क्या खराब खानपान और गतिहीन जीवन जीने का एक तरीका बन गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, 18 वर्ष से अधिक आयु के वयस्कों में डायबिटीज का वैश्विक प्रसार 1980 में 4.7% से बढ़कर 2014 में 8.5% हो गया है। सिर्फ इतना ही नहीं डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा है कि डायबिटीज 2030 में मौत का सातवां प्रमुख कारण हो सकता है।

डायबिटीज के साथ समस्या यह है कि यह आपके शरीर के प्रत्येक अंग को प्रभावित करता है, चाहे वह आपके गुर्दे, हृदय या अग्न्याशय हो।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

भले ही आपके पास ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दवाइयां मौजूद हो, लेकिन ऐसे में पौष्टिक आहार के महत्व को समझना महत्वपूर्ण है जिसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ शामिल हैं।

ग्लाइसेमिक इंडेक्स खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट की एक सापेक्ष रैंकिंग है। उसके अनुसार ही ब्लड शुगर के स्तर को प्रभावित करते हैं। जिनमें कार्ब्स का जीआई (GI) मान 55 या उससे कम है इसलिए वे धीरे-धीरे पचते हैं और शरीर में अवशोषित होते हैं । यह शरीर में आसानी पच जाते हैं जिससे ये बल्ज शुगर में स्पाइक का कारण नहीं बनते हैं

तो बिना समय व्यर्थ किए आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो स्वाद में कड़वे हैं, लेकिन डायबिटीज को कंट्रोल रखने के लिए विशेष रूप से सहायक हैं:

करेला

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सब्जी स्वाद में काफी कड़वी होती है। इसलिए यह वास्तव में लोगों के बीच पसंदीदा नहीं है। डायबिटीज के रोगियों को करेले या करेला के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए। यह चीनी को पर्याप्त रूप से उपयोग करने में मदद करता है और उसे वसा में परिवर्तित नहीं करता है। इसका मतलब है कि आपका वजन भी कम होता है।

करेले में पॉलीपेप्टाइड-पी या पी-इंसुलिन होता है। जो स्वाभाविक रूप से डायबिटीज को नियंत्रित करने के फायदेमंद माना जाता है। तो महिलाएं बिना किसी देरी के करेला का सेवन करने की आदत डाल लें।

गोभी

यह पत्तेदार सब्जी पिछले कुछ वर्षों में काफी लोकप्रिय हो गई है। इसे लोग सलाद के तौर पर खूब अपनी डाइट में शामिल करते हैं। यह सुपरफूड डायबिटीज के रोगियों के लिए एक वरदान है।

चित्र- शटरस्टॉक।
गोभी डायबिटीज नियंत्रित करने के लिए बहुत फायदेमंद है।चित्र- शटरस्टॉक।

इसमें फाइबर पर उच्च मात्रा में होता है इसलिए यह वजन घटाने में भी मदद करता है। यदि आप अपने आप को सभी प्रकार के जंक फूड दूर रखने के सोच रहे हैं तो ऐसे में गोभी आपके लिए एकदम सही है, यह आपको लंबे समय तक तृप्त रखेगा। इससे ज्यादा और क्या चाहिए? इस सुपरफूड को पचाने में समय लगता है, इसका मतलब है कि इससे आपके ब्लड में शुगर का लेवल ऊपर जाता है।

पालक

एक और पत्तेदार सब्जी जो हमारी लिस्ट में है वह है पालक। जो गैर-स्टार्ची और डायबिटीज दोनों के अनुकूल है। इस सब्जी में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। इसके अलावा पोपे के इस पसंदीदा भोजन का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम है। यह विटामिन ए और ल्यूटिन, विटामिन सी, ई और के, मैग्नीशियम, मैंगनीज, फोलेट, आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्वों भरपूर है।

तिल के बीज

इन बीजों का स्वाद बहुत ही अच्छा होता है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य में मिठास की सही मात्रा जोड़ने में भी फायदेमंद है। क्योंकि तिल के बीज ब्ल्ड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए जाने जाते हैं। साथ ही यह कोलन हेल्थ (Colon Health) के लिए बुहत लाभकारी है।

तिल के है अनेकों फायदे। चित्र: शटरस्टॉक

2011 में जर्नल ऑफ़ क्लिनिकल न्यूट्रिशन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों को तिल का तेल दिया गया था और उनके ब्लड शुगर लेवल में उन लोगों की तुलना में अधिक कमी पाई गई थी, जो लोग इसका सेवन नहीं करते थे।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।