हलवा, लड्डू छोड़कर अब इन 8 फूड्स को है आहार में शामिल करने का समय, जानिए क्यों जरूरी है ये बदलाव

Updated on: 25 February 2022, 10:59 am IST

गर्मी के दिनों में इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। ऐसे में हमें अपने आहार में कुछ पौष्टिक चीजों को शामिल करने जरुरत पड़ती है। यह आपको फिट रखने के साथ ही लू और डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद करते हैं।

Garmi ke dinon mei immunity badhane ke liye healthy foods khayen.
गर्मी के दिनों में इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए हेल्दी फूड्स खाएं। चित्र: शटरस्टॉक

फरवरी खत्म होने को है और मार्च का महीना नजदीक है। ऐसे में जल्द ही गर्मी शुरू होने वाली है। गर्मी के दिनों में खुद को हेल्दी रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। जहां ठंड के दिनों में आप देसी घी से भरपूर लड्डू और हलवा खा रहे थे, वहीं अब बदलते मौसम में आपको कुछ अलग तरह के आहार पर स्विच करना चाहिए। ये बदलाव आपको मौसम के हिसाब से अपने शरीर को संतुलित करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं इस मौसम के लिए कुछ जरूरी खानपान और शरीर के लिए उनकी जरूरत।

योगा एक्सपर्ट वंदना गुप्ता का कहना है कि मौसम के बदलते ही हमारी सेहत भी काफी प्रभावित होती है। इस वजह से हमारी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है। इससे बचने के लिए आपको उन मौसमी फूड्स पर स्विच करना चाहिए, जो इस बदलाव के साथ बेहतर तरीके से अनुकूलित हो सके।

हेल्थ शॉट्स के इस लेख में हम आपको 8 ऐसे हेल्दी फूड्स के बारे में बताने में जा रहे हैं। जो आपको फिट रखने के साथ ही बदलते मौसम में होने वाली बीमारियों और डिहाइड्रेशन से बचाने में भी मदद करेंगे-

यहां हैं वे 8 फूड्स जो आपको अपने आहार में शामिल करने चाहिए 

1 ग्रीन टी से करें दोस्ती (Green Tea)

Green tea ke fayade
ग्रीन टी आपको हाइड्रेटेड रखने में मददगार है। चित्र: शटरस्टॉक

सर्दियों के दिनों में गरमा गरम चाय और कॉफी बेहद पसंद की जाती है लेकिन इस सीजन में इनसे बचना चाहिए। बता दें कि चाय या कॉफी की तासीर गर्म होती है। ऐसे में गर्मी में चाय पीना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अच्छा है कि इस सीजन में ग्रीन टी से दोस्ती कर लें। यह आपको एनर्जेटिक और हेल्दी रखने में मददगार है। यदि आप गर्म पानी में ग्रीन टी पीना पसंद नहीं करते हैं तो आपके लिए आइस टी भी अच्छा ऑप्शन है। ग्रीन टी आपको हाइड्रेटेड रखने में मददगार है।

2 नारियल पानी पिएं (Coconut water)

नारियल पानी में प्रोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीज, फाइबर, क्लोराइड समेत कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। जबकि नारियल पानी शरीर में पानी की कमी को दूर करने, स्किन को हेल्दी और आपको हाइड्रेट रखने में फायदेमंद है। सुबह आप चाय या कॉफी की जगह नारियल पानी को प्राथमिकता दे सकते हैं।

3 एंटीवायरल गुणों से भरपूर पुदीना (Peppermint)

Pudina me antiviral aur antioxidant tatva maujud hote hain.

पुदीना में एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

पुदीना खाने में अपनी खास सुगंध और स्वाद के लिए जाना जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पुदीना कैल्शियम, विटामिन, आयरन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, पोटैशियम, मैंगनीज आदि पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होता है। इसके अलावा इसमें एंटीवायरल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं। जिन लोगों को इन दिनों पेट संबंधित परेशानी आती है, उन्हें पुदीना का सेवन करना चाहिए ऐसे में अपने आहार में आज ही पुदीना को शामिल करें।

4 एनर्जी से भरपूर ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits)

सर्दी ही नहीं गर्मी के दिनों में भी सूखे मेवों का सेवन अच्छा माना जाता है। यह आपको दिनभर ऊर्जावान बनाए रखने में सहायक हैं। इसके लिए आप रोजाना की अपनी डाइट में थोड़ा बहुत ड्राईफ्रूट्स शामिल कर सकती हैं। दरअसल, काजू, बादाम और मूंगफली समेत दूसरे कई ड्राई फ्रूट्स में पॉलीअनसेचुरेटेड व मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है। यही वजह है कि इनके सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है। नतीजतन, आप खुद को दिनभर एनर्जेटिक महसूस करेंगी।

5 प्याज को बनाए सलाद का हिस्सा (Onion) 

Onion ke fayade
गर्मियों में लू लगने से बचा सकती है प्याज। चित्र: शटरस्‍टॉक

गर्मी के दिनों में प्याज खाना बेहद फायदेमंद होता है। आपको यह लू और दूसरी दिक्कतों से बचाने में सहायक है। प्याज को आप सलाद हिस्सा बना सकती हैं। प्याज में भरपूर मात्रा में पानी होता है, इस वजह से यह बॉडी के टेम्पेरेचर को मेंटेन करने का काम करता है। इसके अलावा प्याज पाचन तंत्र को बेहतर करने में भी लाभदायक है। यदि आप प्याज की गंध की वजह से इसे खाने से परहेज करती हैं, तो इसे छीलकर पानी और नमक में कुछ देर रखें। इसकी गंध और तीखापन दोनों निकल जाएगा।

6 बेहद जरुरी है दही (Yogurt or Dahi)

प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही का सेवन गर्मियों बेहद अच्छा माना जाता है। यह आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखने में मदद करता है। दही के सेवन से गर्मी के दिनों में बॉडी में ठंडक बनी रहती है।

7 मौसमी सब्जियां और फल (Seasonal vegetables and fruits)

कुछ स्टडीज में यह बात सामने आई है कि खुद को हेल्दी रखने के लिए मौसमी सब्जियों और फलों का सेवन करना बेहद आवश्यक है। ऐसे में आप भी गर्मी के दिनों में अपनी डाइट में मौसमी सब्जियां और फलों को शामिल करें। इस मौसम में खीरा, ककड़ी, तरबूज, खरबूजा, आम जैसे फल-सब्जियां खा सकते हैं। यह आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रख सकती है।

8 जड़ वाली सब्जियां हैं लाभदायक (Root vegetables)

इस सीजन में कई जड़ वाली सब्जियां आती हैं, जो आपको हेल्दी बनाए रखने में मददगार हैं। दरअसल, गर्मियों में गाजर, मूली, शलजम और शकरकंद जैसी जड़ वाली सब्जियां आसानी से मिल जाती हैं, जिनमें एन्टीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। यह सभी लो कैलोरी फूड्स हैं। जो आपको सेहतमंद रखने के साथ ही वेटलॉस में भी मददगार हैं।

यह भी पढ़े :क्या मसूर की दाल खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है? आइए जानें इस स्पेशल दाल से जुड़े ऐसे ही 5 मिथ्स की सच्चाई

श्याम दांगी श्याम दांगी

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें