एप्पल साइडर विनेगर के साथ लें चिया सीड्स, कम हो सकती है पेट की जिद्दी चर्बी

एप्पल साइडर पेट भरा होने की भावना को बढ़ाता है, जिससे कुल कैलोरी सेवन कम करने में मदद मिलती है। इसमें एसिटिक एसिड मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट को कम करने में मदद मिलती है। जिससे वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है।
एप्पल साइडर विनेगर एक ऐसी सामग्री है जो आपकी वेट लाॅस जर्नी को आसान बना देता है। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Updated: 9 Jul 2024, 09:06 am IST
  • 125

वजन कम करना या हेल्दी वेट मैनेज करना हर किसी के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। इस समय ज्यादातर लोगों की दिनचर्या और खानपान ऐसा है कि वजन बहुत तेजी से बढ़ता है। जबकि बढ़ते वजन को कंट्रोल करना किसी चुनौती से कम नहीं है। खराब खानपान या सेडेंटरी लाइफस्टाइल आज के दौर में वजन बढ़ने की काफी कॉमन वजहों में से एक है। वजन को कम करने के लिए हम कई नुस्खे आजमाते हैं। लेकिन एक्सरसाइज से बेहतर विकल्प और कोई हो नहीं सकता है। पर अगर आप एक्सरसाइज के साथ साथ कुछ डिटॉक्स ड्रिंक लेते हैं, तो पेट की चर्बी कम करना आपके लिए आसान हो सकता है।

एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) एक ऐसी सामग्री है जो आपकी वेट लाॅस जर्नी को आसान बना देता है। इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। पर जब इसे डिटॉक्स ड्रिंक के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है, तो यह फैट बर्न करने में मददगार साबित होता है। न्यूट्रीशनिस्ट डॉ अर्चना बत्तरा बताती हैं कि एप्पल साइडर में एसिटिक एसिड होता है जो आपके हार्ट हेल्थ, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

चिया सीड्स (chia seeds) के बारे में बात करते हुए डॉ अर्चना कहती हैं, “चिया सीड्स को भी वेट लॉस डाइट में शामिल किया जाता है। लेकिन अगर आप इन दोनों चीजों को आपस में मिक्स कर दें, तो ये एक बहुत अच्छा फैट बर्निंग मिक्स बन सकता है।

एप्पल साइडर विनेगर एसिटिक एसिड और विटामिन बी और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। चित्र अडोबी स्टॉक

चिया सीड्स में फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो पाचन तंत्र के लिए अच्छा है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को काफी कम करने में मददगार होता है।

डॉ अर्चना बत्तरा 15 साल से अधिक समय से डायटिक्स और न्यूट्रिशन में प्रैक्टिस कर रही हैं।

चिया सीड्स के साथ एप्पल साइडर विनेगर लेने के फायदे

1 वेट मैनेजमेंट करने में मददगार

एप्पल साइडर पेट भरा होने की भावना को बढ़ाता है, जिससे कुल कैलोरी सेवन कम करने में मदद मिलती है। इसमें एसिटिक एसिड मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और फैट को कम करने में मदद मिलती है। जिससे वजन प्रबंधन में सहायता मिलती है।

चिया सीड्स की बात करें तो इसमें हाई फाइबर होता है जो भूख और क्रेविंग को कम करने में मदद करती है। इसमें फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट का एक संतुलित मिश्रण प्रदान करते हैं, जो ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने और अधिक खाने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

2 पाचन में सुधार करता है

ACV में एसिटिक एसिड होता है, जो पेट की अम्लता को बढ़ा सकता है और पाचन में सुधार कर सकता है। यह भोजन को अधिक प्रभावी ढंग से तोड़ने में मदद करता है, जिससे पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण होता है। इसमें प्रोबायोटिक होने के कारण ये गट में गुड बैक्टीरिया पैदा करने में मदद करता है।

चिया सीड्स घुलनशील फाइबर से भरपूर,यह पेट में एक जेल जैसा पदार्थ बनाते हैं, जो पाचन को धीमा कर देता है। यह लंबा पाचन समय पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में सहायता करता है और एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में मदद करता है।

chia seeds ke fayde
चिया सीड्स में ओमेगा 3 और 6 जैसे आवश्यक फैटी एसिड पाए जाते हैं। इसे बालों पर अप्लाई करने से बालों का टैक्सचर इंप्रूव होता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

3 ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करता है

कई अध्ययनों में ये बताया गया है कि ACV इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार कर सकता है और ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है, जिससे यह डायबिटीज वाले व्यक्तियों या इस स्थिति को विकसित होने के जोखिम वाले लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

चिया सीड्स में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और यह धीरे-धीरे पचता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद कर सकता है। अपनी सुबह के रूटीन में आप चिया सीड्स के साथ ACV करके पी सकते है जिससे पूरे दिन आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रह सकता है।

4 पूरे दिन बेहतर हाइड्रेशन बनाए रखता है

चिया सीड्स में पानी को सोखने के अच्छे गुण होते है, जो पेट में एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है। यह जेल न केवल पाचन में सहायता करता है बल्कि शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। जब इसे एप्पल साइडर विनेगर के साथ मिक्स किया जाता है, जो हाइड्रेशन और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को भी बनाए रख सकता है, तो यह आपके दिन की शुरुआत करने और आपको पूरे दिन हाइड्रेट रखने का एक शानदार तरीका बन जाती है।

इस तरह तैयार करें एसीवी और चिया सीड्स डिटॉक्स वॉटर 

  1. 1 बड़ा चम्मच चिया को 1 कप पानी में 10-15 मिनट तक भिगोएं जब तक कि वे जेल न बन जाएं।
  2. 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को 1 कप पानी में मिलाएं।
  3. अगर चाहें तो ACV मिश्रण में 1-2 चम्मच शहद और आधे नींबू का रस मिलाएं।
  4. भिगोए हुए चिया बीजों को ACV मिश्रण में मिलाएं।
  5. अच्छी तरह हिलाएं और पीने से पहले कुछ मिनट के लिए छोड़ दें।

ये भी पढ़े- आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है दूध में चीनी मिलाकर पीना, जानिए इसके साइड इफैक्ट्स

  • 125
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख