वैलनेस
स्टोर

हर रोज खाएं एक कटोरी पालक और अपनी सेहत को दें ये 7 बेमिसाल फायदे

Updated on: 21 December 2020, 21:06pm IST
पालक आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है, लेकिन केवल तभी जब आप इसका नियमित रूप से सेवन करें। यहां हम बता रहे हैं हर रोज पालक खाने के 7 चमत्‍कारिक लाभ।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 50 Likes
पालक को दोबारा गर्म करने से इसके टोक्सिंस बढ़ जाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब कभी भी आपको अपनी प्लेट में कुछ हरी सब्जी डालने के लिए कहा जाता है, तो सबसे पहली चीज़ जो आपके दिमाग में आती है वो है ‘ पालक’ । हमने बहुत से कार्टून भी देखे हैं जिसमें सुपरहीरोज़ को पालक खाने के बाद सुपरपावर्स मिल जाती थीं। हमने अपने बड़ों को इसके खास होने के बारे मे बात करते हुए बहुत सुना है। पर इसके पीछे एक कारण है, जिसकी वजह से पालक ताकत से जुड़ा हुआ है।

क्या आप जानते हैं कि अगर आप हर दिन में 100 ग्राम पालक खाते हैं तब आपके शरीर में बस 23 कैलोरीज़ ही बढ़ेगी। जितना ज़्यादा न्यूट्रियेन्ट्स ये आपको देता है उसकी तुलना में यह बहुत कम है।

पालक एक ऐसा पौष्टिक आहार जिसमें हर तरह के जरूरी विटामिन होते है जैसे कि विटामिन ए, सी, के , फोलिक एसिड्स , कैल्शियम और आयरन । आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि पालक में 91% असल में पानी ही है। तो इसका सेवन करने से आपका शरीर हाइड्रेटेड भी रहता है।

ये सारे न्यूट्रिएंट्स आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं और आप को संपूर्ण कल्याण का वरदान भी देंगे । पर इसका सेवन बस कुछ ही दिनों करना या फिर 1 दिन करके एक हफ्ते न करना कोई ज्यादा अंतर नहीं दिखा सकेगा। इसके सारे लाभों का फायदा उठाने के लिए आपको इसका सेवन हर रोज करना चाहिए।

क्या आपको लगता है कि इसे जारी रखना बहुत मुश्किल है ?

पर हम आपको ऐसे एक दो नहीं पूरे सात कारण बता रहे हैं, जो आपको हर रोज पालक खाने के लिए प्रेरित करेंगे।

1. वजन कम करना होगा ज्‍यादा आसान

पालक एक कम कैलोरी वाला भोजन है। इसमें पानी की उच्च मात्रा है और फाइबर युक्त है, जो बेहतर पाचन और भोजन के अवशोषण में मदद करता है। इसके कारण, आपका चयापचय संतुलित रहेगा और आपका वजन कम हो जाएगा।

पालक वेट लॉस में भी आपकी मदद करता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
पालक वेट लॉस में भी आपकी मदद करता हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अध्ययनों के अनुसार, पालक ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने में भी मदद करता है। यह एक और महत्वपूर्ण कारण है जिससे कि आपके शरीर का वजन घटाने में आसानी होगी।

2. आपके रक्त परिसंचरण में सुधार आएगा

पालक में पानी की मात्रा रक्त की चिपचिपाहट को नियंत्रण में रखती है और इसे बेहतर प्रवाह में मदद करती है। हम सभी जानते है कि आयरन की जरूरत हीमोग्लोबिन के स्तर को बनाए रखने के लिए आवश्यक होती है। यदि वह नियंत्रण में है, तो आपके रक्त को अच्छी तरह से ऑक्सीजन की प्राप्ति होती है। साथ ही, आयरन नई लाल रक्त कोशिकाओं के री जेनरेशन में भी मदद करता है।

पालक में भी उच्च मात्रा में नाइट्रेट होते हैं, जो आपके शरीर में रक्त के दबाव को नियंत्रित करने के लिए जाने जाते हैं। इसके कारण, आपके हृदय पंप और प्रसारित करने के लिए रक्त की एक उपयुक्त मात्रा मिलती है।

3. आपकी त्वचा ग्‍लो करने लगती है 

क्या आपने कभी कोलेजन शब्द के बारे में सुना है? खैर, यह एक प्रकार का प्रोटीन है जो आपकी त्वचा को संरक्षित करता है। कोलेजन आपकी त्वचा की बनावट,चमक और लोच को बनाए रखने में मदद करता है। हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि पालक इन्हीं चीजों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इसीलिए जब आप इसे दैनिक रूप से खाना शुरू कर देते हैं, तो आपकी त्वचा की गुणवत्ता में उल्लेखनीय परिवर्तन होते हैं।

4. आपका तनाव कम होता है 

पालक के कई फायदे है, न केवल आपके शरीर के लिए, बल्कि आपके दिमाग के लिए भी। जर्नल ऑफ क्लिनिकल मेडिसिन द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार, पालक में तनाव विरोधी और अवसादरोधी गुण होते हैं जो आपको परिस्थितियों के सबसे कठिन दौर में भी शांत रखते हैं।

अगर आप तनाव में रहती हैं, तो डाइट में पालक जरूर शामिल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आप तनाव में रहती हैं, तो डाइट में पालक जरूर शामिल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

पालक में मौजूद अन्य पोषक तत्व जैसे फोलेट्स, ल्यूटिन और विटामिन ए संज्ञानात्मक गिरावट को धीमा करने में मदद करता है।

5.आपकी हड्डियां मजबूत बनती हैं

महिलाओं को ऑर्थोपेडिक जैसी स्थिति विशेष कर 35 के बाद अनुभव होती है। यदि अभी से ध्यान नहीं दिया गया है, तो यह ऑस्टियोपोरोसिस यानी छिद्रपूर्ण हड्डियों के रूप में गंभीर समस्या बन सकती है, जिसमें बोन्‍स के टूटने का खतरा बना रहेगा।

लेकिन, पालक खाने से आप अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकती हैं और इसमें विटामिन के और कैल्शियम की उपस्थिति के कारण बोन हेल्‍थ अच्‍छी रहती है। मूल रूप से, विटामिन के सबसे आवश्यक पोषक तत्वों में से एक यह भी है जो हड्डियों की मजबूती और हड्डियों के उपचार के लिए आवश्यक हैं।

6. आप चोटों से जल्‍दी उबर सकती हैं

क्या आप जानते है कि पोपी इतनी मजबूत क्यों थी? ऐसा इसीलिए है क्योंकि उनकी प्रतिरोधक क्षमता बहुत अच्छी थी। पालक में मौजूद खनिज मांसपेशियों के ऊतकों को पुनर्जीवित करने में और शरीर में हुई किसी भी इंजरी को रिपेयर करने का काम करता है।

इसमें विटामिन सी भी होता है, जिसे आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। यह पोषक तत्व एंटीऑक्सिडेंट और फ्लेवोनॉयड से समृद्ध होता है जो आपके समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

7. आंखों की रोशनी होती है बेहतर

लैपटॉप स्क्रीन और हमारे स्मार्टफोन के ज्यादा उपयोग से आंखों की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं, लेकिन यदि आप पालक का सेवन करते है, तो यह आपके लिए कोई समस्या ही नहीं है।

आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पालक से बेहतर कुछ भी नहीं। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक
आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पालक से बेहतर कुछ भी नहीं। चित्र: शटरस्‍टाॅॅॅक

पालक ल्यूटिन और जेक्सेंथिन का एक समृद्ध स्रोत है जो मूल रूप से आंखों के अनुकूल पोषक तत्व प्रदान करता है। यह दोनों तत्व मोक्‍यूलर डिजनरेशन की संभावना को कम करने में मदद करते हैं।

इसके अलावा यदि आप हमेशा धूप में रहते है, तो आपका रेटिना क्षतिग्रस्त होने की संभावना रहती है। लेकिन अगर आप पालक को अपने दैनिक आहार में शामिल करते है, तो आप ऐसी स्थिति को आने से पहले ही रोक सकते है।

तो आपने पढ़ा कि एक कटोरी पालक आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है! तो फि‍र देर किस बात की, बस अपनी डाइट में एड कीजिए पालक और तंदुरुस्‍त हो जाइए।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।